On Page Seo Kya Hai – Seo Tips In Hindi

Author: in April 02, 2020
 हेल्लो नमस्कार दोस्तो , आज के इस पोस्ट में हमे जानेंगे । ON Page Seo kya hai ? यानिकी On Page optimization के बारे में पूरी जानकारी फ़्रेंड्स इसमे भी दो प्रकार के होते है एक On Page Seo ओर दूसरा Of page Seo आज में दोनों seo के बारे बात करने वाला हूँ ।
On page seo kya hai

On Page Seo Kya Hai ? What is On-page Seo 


On page optimization एक seo  का ही पार्ट है, seo का  मतलब होता है सर्च इंजन ऑप्टिमिजाशं, ( search engine optimization )  यानी की अपनी वेबसाइट या ब्लॉग को बेटर सर्च इंजन रिजल्ट Page  के लिए ऑप्टिमाइज़ करना। यह ऑप्टिमाइजेशन भी २ तरिको से होता है।

एक होता है on Page seo ओर दूसरा Of Page seo
इस पोस्ट में हम बात करेंगे कि On Page seo  कैसे ऑप्टिमाइजेशन करते है।

जब बात आती है on Page seo  की तो अपने अब तक यही पढ़ा होगा की on page seo क्या है? लेकिन इस आर्टिकल में on Page का seo  के लिए perfect  ऑप्टिमाइजेशन कैसे करे ।


On page seo : content या Article  बनाते टाइम जो भी हम अपने कंटेंट या आर्टिकल में इम्प्लीमेंट करते है जैसे Title, Heading, Permalink, Media, Design इत्यादि । को सही ढंग से optimization करना ही on page search engine optimization  कहलाता है।

On Page seo kya hai ? यह जनने के बाद आता  है की इसे better search  (search engine page  result ) के लिए कैसे करे।

Off Page seo  को बिना प्रक्टिकली समझे आप इसे अपने ब्लॉग कंटेंट पर लागू नहीं कर सकते , और अगर आप अपने पोस्ट का on page  seo  अच्छे से नहीं करते है तो आपको पोस्ट सर्च  नहीं मिल सकता। 

जब हम website blog पर new post लिखते है या फिर old posts adb page को optimize करते है तो हमारे सामने two important factor होते हैं , On page Seo optimization . ओर Off page seo optimization . but हमारे पास इन दोनों के बारे में कोई technical information नही होते हैं । जिसकी वजह से हमारी पोस्ट search engine में first page पर Rank में नही आ पाती है।


अगर आप ब्लॉगर है या आपने कंटेंट को ऑप्टिमाइजेशन करना चाहते है तो Seo आपके लिए हेल्पफुल होग, आप अपनी  ब्लॉग पोस्ट पर ज्यादा ट्रैफिक पाने के लिए जो भी तकनीक या Strategy फॉलो करते है उससे simple language   में seo कहते है।

Seo  के लिए आप आपने ब्लॉग को सर्च इंजन में सबमिट करते है और sitemap बनते है जिससे आपको हाई ट्रैफिक Increase होता है, आप ब्लॉग पोस्ट को लिखते टाइम जो भी strategy seo   चेकलिस्ट use करते है वो seo  है, ब्लॉग पोस्ट को पब्लिश करने के बद फेसबुक से ट्रैफिक और whatsapp  से ट्रैफिक लेते है वो भी एक टाइप का seo है

[button color="" size="" type="" target="" link=""]Must Read ›[/button] SEO Kya Hai, high ट्रैफिक पाने के लिए seo कैसे करे

#1 SEO Friendly Permalink


Permalink को हमेशा छोटा और कीवर्ड को साथ में लेकर बनये। बेकार दिखने वाले URL को इग्नोर करे जैसे:
URL के आगे 128 

इसके साथ URL  को ज्यादा बड़ा भी नहीं रखे जैसे:
www.HindiMehelps.com / on-page-seo-kya-hai-seo-ke-bare-me-puri-janakari.
लेकिन ऐसा क्यों?

Seo  इसलिए क्योंकि गूगल हमेशा पोस्ट के permalink  में से शुरू के 3-4  वर्ड को ज्यादा वैल्यू देता है। जिसका मतलब है की हमें अपने URL  में टार्गेटेड कीवर्ड को प्लेस करना चहिये।


Post लिखने के बाद google में सबसे पहले  यह शो करता है की किस तरह तरह से शार्ट URL  गूगल सर्च इंजन रिजल्ट में अट्रैक्टिव बनते है, और साथ में वो कीवर्ड होते है तो गूगल उन्हें बोल्ड शो करता है, जो ज्यादा eye  caching होती है जिससे हमारी ब्लॉग पर CTR भी बढती है।

CTR : click थ्रू Rate, गूगल के first पेज पर 1० रिजल्ट्स शो होते है, suppose करो गूगल के first  पेज पर 1०० user सर्च करने वालो को आपकी साइट शो होती है तो उन में मानलो 2० user ने आपकी साइट को ही open  किया बाकि के 8० user ने बाकि की बचे 9 ब्लॉग या वेबसाइट को open किया, तब आपकी cTR  2०% होगी।

#2.Blog Post Title


On Page seo   का सबसे इम्पोर्टेन्ट फैक्टर Post title  ही होता है। पोस्ट टाइटल में add keywords   से ही आपकी पोस्ट सर्च में आती है। search engine  पोस्ट टॉपिक में ऐड कीवर्ड्स से ही आपकी पोस्ट की रैंक तय करता है। पोस्ट टाइटल seo में सबसे बड़ा रोले प्ले करता है।

"पोस्ट के title  में किस तरह के कीवर्ड्स use करे" एक इम्पोर्टेन्ट  question है। जिसके बारे में शायद आप भी जानना चाहते हो। यहाँ मैं इसके बारे में कुछ  बता रहा हूं । जिससे आपको आसानी से समझ आ  जायेगा की पोस्ट टॉपिक में कैसे कीवर्ड्स यूज़ करे और टॉपिक कैसा होना चाहिए ।

  1. Targeting Keywords: Post title  में only  टार्गेटिंग कीवर्ड्स ही use  करे। I mean   आप जिस टॉपिक पर आर्टिकल लिख रहे हो। आपको उसके लिए ऐसा keyword  चूसे करना है जो आपकी पोस्ट के लिए फिट हो।
  2. Don't Repeat Keywords: किसी भी कीवर्ड्स को रिपीट न करे। जैसे on Page seo क्या है और “on page ki Hindi janakari "। ये गलत है।  on page seo kya hai : ये सही हैं  Website Page Ko Perfect Optimize Kaise Kare". First टॉपिक में सिर्फ एक ही keywords है जिसे दो बार रिपीट किया है। but उतने ही वर्ड्स में सेकंड टॉपिक में on page seo , वेबसाइट page  और perfect optimize 3-4 keywords   है।
  3. Add Fomous Words:पोस्ट टाइटल में "Top, Best, Important, Most, Helpful, Review, Full Guide and other fomous words use  करे।
  4. Add 0-9 Numbric: पोस्ट टाइटल में numberic  use  करे। visitors उस पोस्ट पर ज्यादा click  करते है जिसमे 4, 1०, 15 एंड other  एंड ट्रिक्स होती है
  5. बाहुत ही simple  है आप सेकंड टॉपिक चूसे करोगे तो आपकी पोस्ट की रैंकिंग first टॉपिक वाली पोस्ट से ज्यादा होगी। फिर चाहए दोनों पोस्ट में एक ही कंटेंट हो। मीन्स पोस्ट टाइटल से इतना फर्क पड़ जाता है।
  6. Use Only 35 to 65 words: पोस्ट टाइटल में कम से कम (मिनिमम) 35 करैक्टर और ज्यादा से ज्यादा (मैक्सिमम) 7० characters  होने चाहिए। अगर आप इससे ज्यादा शब्द Use  भी करते हो तो वो सर्च रिजल्ट में शो नहीं होंग।
  7. Main Keywords: आप जिस टॉपिक पर भी पोस्ट लिखो उसके कंटेंट के लिए पोस्ट टाइटल में ऐसा कीवर्ड यूज़ करो। जो पोस्ट के putre  कंटेंट में मैं हो और जिसके बारे में ही पोस्ट में इनफार्मेशन होती है। Examply, मेरी इस पोस्ट में On Page Seo  इस आर्टिकल का main keywords है। और आप देख सकते है की यहाँ पर only  इसी के बारे में जानकारी है।


#3.Post meta tags description 


Search engine  में पोस्ट टाइटल और permalink  के बाद meta tags  सबसे इम्पोर्टेन्ट फैक्टर है। अगर आप मेटा टैग को सही से use  करना सिख गए तो आपकी पोस्ट सर्च रिजल्ट में top  रैंकिंग पर होगी। कियोंकि  मेटा तेग , Meta keywords पोस्ट को टॉप पेज पर लेन में सबसे ज्यादा हेल्प करते है।

Meta tags description में आप 160 characters  में पोस्ट के बारे में (पोस्ट समरी) लिखनी होती है। मेरी राय है की आप यहाँ पोस्ट से रिलेटेड कीवर्ड्स ही use  करो। जिससे आपको ज्यादा से ज्यादा सर्च click मिल सके । यानि आपको better click थ्रो रेट (score) मिल सके।

Meta tags description में आप जो भी वर्ड्स ऐड करे वो यूजर फ्रेंडली होना चाहिए। यूजर फ्रेंडली मीन्स यूजर सर्च करने में जो वर्ड्स ज्यादा यूज़ करते हो। लगभग सभी सर्च इंजन पोस्ट मेटा टैग पर फोकस करते है।

जीसे आपकी पोस्ट की सर्च रैंकिंग बेटर हैं। उसमे यही  । ब्लॉगर में meta tags description code add  कैसे ऐड करे पोस्ट में मैंने इसके बारे में डिटेल्स से बताया है।

#4. Post heading and sub-heading 


आप पोस्ट में words को हाईलाइट करने के लिए H2, H3, H4 or H5   Heading  का इस्तेमाल करते हो। ये seo  के लिए जरुरी होता है। but  इसका मतलब ये नहीं है की आप heading  और sub-heading को बार बार रिपीट करो। आप नीचे दिए स्टेप फॉलो कर के पोस्ट में हैडिंग यूज़ करे।

  1. H1 heading  को पोस्ट कंटेंट में only  एक बार (one  टाइम) पोस्ट टाइटल में ही use कर सकते है और हर ब्लॉग में पोस्ट टाइटल alledy H1   टैग में होता है।।
  2. H2, H3, H4 H5 को आप सभी को पोस्ट कंटेंट में use  नहीं कर सकते। seo  के लिए आप इनमे से किसी एक heading को ही इस्तेमाल करे।
  3. अगर आप H2, HE एंड दूसरे  हैडिंग को बार बार ((Mony Time)) उसे  रिपीट करोगे तो ये नेगेटिव Seo  मन जाएगा।  और आपकी पोस्ट की सर्च रैंकिंग Bad  हो जाएगी


मै एक बार फिर से कहना चाहूंगा  की हम पोस्ट में हैडिंग को बार बार Add  नहीं कर सकते। नई ब्लॉगर को इसके बारे में पता नहीं होता है। अगर आपसे ये गलती हो रही हो तो आप इसे जल्द से जल्द सुधर कर सकते हो। जिससे आपको सर्च इंजन से गुड ट्रैफिक मिल सके।

#5 Loading Speed Kam Kare


गूगल यह भी रिकॉर्ड करता है की आपकी ब्लॉग के लोडिंग स्पीड कितनी है। यानि आपके ब्लॉग को खुल्ने की स्पीड फस्ट होनी चहिये।

इसे कम करने के लिए आप अपने ब्लॉग पर high definition images ko compress  कर सकते    है, और अगर अपने ब्लॉग को सेल्फ होस्ट पर रखा है तो फस्ट स्पीड होस्टिंग ही ले। अगर आप गूगल ब्लॉगर (ब्लागस्पाट) यूज़ करते है तो आपको होस्टिंग की पॉवर के बारे में देखने की कोई जरुरत नहीं है क्योंकि ब्लॉगर प्लेटफार्म में आपकी साइट गूगल के सर्वर पर होस्ट होती है।

अपनी कोशिश बनाये रखे की आपकी साइट कम से कम 4 second में ही open हो जाए। और अगर आपके ब्लॉग पर user  इंडियन आते है तब आपको अपनी साइट की स्पीड को कम करना ही चाहिए।

Research  से पता चला है 75% user  आपकी साइट को द्वारा विजिट नहीं करेगे अगर आपकी साइट खुल्ने में 4 second  से भी ज्यादा टाइम लेती  है।

GTMetrix.Com का   यूज़  करके अपनी साइट की लोडिंग स्पीड को चेक कर सकते है।

वेबसाइट की लोडिंग स्पीड कैसे कम करे उसकी कुछ इम्पोर्टेन्ट  मेने शेयर की है, जो आपको अपनी साइट पर जरुर अप्लाई करे।

#6 Share Content On Social Bookmarking Sites



सोशल बुकमार्किंग साइट्स पर कंटेंट को शेयर करना off Page seo  के लिए better  ऑप्टिमाइजेशन है, बहुत सारे प्रोफेशनल blogger  बहुत कम मेहनत  किया सोशल बुकमार्किंग कि हेल्प से Perfect Offset seo  कर लेते है, में आपको यही सुग्गेस्टस करुगा कि आप भी आपने ब्लॉग ट्रैफिक हाई कर सकते है उसके लिए पोस्ट Link , पोस्ट image को सोशल बुकमार्किंग website पर शेयर करे यह ऑफ पेज seo के लिए हेल्पफुल है।

कनटेंट का ट्रैफिक ऑप्टिमाइज़ करने के लिए  आप क्या करते है? आप अपनी  ब्लॉग पर यूज़  कि गयी image को भी use  कर सकते है उसको Pinterest पर पिन करके ट्रैफिक इनक्रीस करने का बहुत अच्छा तरीका है, वैसे इंटरनेट पर बहुत सारे फ्री सोशल बुकमार्किंग साइट्स है Stumbleupon, Delicious, Indiblogger, Newsmeback, Reddit पर आप आपने ब्लॉग पोस्ट को Easily शेयर कर सकते है।

#7Guest Post On High DA PA Website


यह बहुत ही अच्छा और परफेक्ट तरीका है आपने ब्लॉग पर ट्रैफिक इनक्रीस करने के लिए इससे बहुत ही आसानी से आप off Page seo  करने का यह तरीका फॉलो कर सकते है, आपको किसी पॉपुलर ब्लॉग के लिए पोस्ट लिखना होगा और ध्यान रहे वो गेस्ट पोस्ट Accept करे, वो आपके पोस्ट को आपने ब्लॉग पर पोस्ट करेगा और आपको Dofollow Backlink देगा , ब्लॉग पॉपुलर होने के साथ आपके ब्लॉग पर अच्छा ट्रैफिक मिलेंगा।

अगर कोई भी आपके द्वारा किया गया पोस्ट उस पॉपुलर ब्लॉग पर पढ़ेगा तो वो आपका ब्लॉग भी देखेगे, जिससे परफेक्ट प्रमोशन नेटवर्क  बन जायेगा और सबसे अछि बात बैकलिंक Off page seo  का ऑप्टिमाइजेशन फैक्टर है और यहाँ पर आपको Do-Follow Backlink मिल रहा है, यह Seo इंजन ऑप्टिमाइजेशन का ऑफ सेट Seo को ऑप्टिमाइजेशन करने के लिए हाई ट्रैफिक सोर्स प्राप्त करने का तरीका है।

#8 Content Ko Bada Rakhe



Research  से पता चला है, आपके कंटेंट में जितने लेंथ होगे चांस हाई होगे आपके गूगल first  पेज पर रैंक होने के।
जीस कंटेंट की हाई रैंकिंग चाहते हो और वो कंटेंट का टॉपिक भी काफी हाई कम्पटीशन में है तब आपको कोसिस करनी चाहिए की पोस्ट कम से कम २००० word में  लिखी ही जाए और अगर इससे ज्यादा वर्ड्स में लिखते है तो वो और भी बेस्ट है।

ओर रूल बना देना चाहिए की हर कंटेंट को At लीस्ट 1००० वर्ड्स से ज्यादा में लिखे । 

जितना लांग कंटेंट होगा उसमे उतने ही ज्यादा लांग टेल कीवर्ड को यूज़  में ले सकेंगे। यानी उतना ही अच्छा है Seo  के लिये अच्छा हैं।

#9 Post Description

हमारी जो पोस्ट होती  है वो सर्च इंजन में या फिर सोशल मीडिया में शेयर करने पर जो दीखता है वो उसका Title, Permalink ओर उसका डिस्क्रिप्शन ओर पोस्ट की Thumbnail । 


इन्हीं  को देख कर यूजर उनपर  click करता है।

Blogger  में पोस्ट description कैसे ऐड करे उसकी जानकारी यहाँ है और अगर आप वर्डप्रेस use करते है तो SEO Yoast Plugin use  करे।

Friends , ये था Seo tips in Hindi मतलब on Page Seo Kya hai ओर On page seo kaise kare . इसकी पूरी जानकारी इसमे आपको कुछ समझने में दिक्कत आ रहा तो आप हमें comment के जरिए पूछ सकते है । में आपकी करने में खुशी मिलेगी । धन्यवाद ,,,,




Related Articles :-