भगवान अच्छे लोगो के साथ ही बुरा क्यों करते है

Author: in September 26, 2020

 कई बार जब आप मेहनत करना शुरू करते हैं और बार-बार फेल होते रहते हैं तो आपके मन में एक प्रश्न आता है प्रश्न आता है कि ईश्वर आपके साथ है या फिर नहीं।अच्छे लोगो के साथ बुरा क्यों होता है



आप खूब मेहनत करते हैं अपनी सारी ताकत लगा देते हैं आप अच्छे कर्म करते हैं । लेकिन उसके बाद भी आपको फल नहीं मिल पाते हैं कई बार तो ऐसा भी लगता है कि क्या ईश्वर हमेशा अच्छे लोगों के साथ ही बुरा  करता है । क्योंकि जितने भी अच्छे लोग होते हैं उनके साथ बहुत दुख आते हैं बहुत तकलीफ में आती है और उनको बहुत सारी चीजें झेलना पड़ता है।चलिए आज इसी बात को समझते हैं 

अच्छे लोगो के साथ बुरा क्यों होता है कहानी 

एक बार एक लड़का जो कि आप ही की तरह बहुत सपने देखना था ।  अपने जीवन में बहुत ही आगे बढ़ने के बारे में सोचता था उसने बहुत मेहनत की बहुत ही कम उम्र में उसने बहुत सारी चीजें हासिल कर ली । और उसे लगता था कि ईश्वर हमेशा उसके साथ हैं और वही पता कैसे करता था हर रोज जब समुद्र के किनारे जाता था। तो उसे लगता था कि ईश्वर उसे बातें कर रहे हैं।  वह साइड में है और वह ईश्वर से बातें कर रहा है क्योंकि जब वह चलता था तो रेत पर उसे दो पैर  के निशान दिखाई देते थे एक खुद के मारे ईश्वर के वह लड़का बहुत ही ज्यादा खुश था  उसने अपनी जिंदगी में वह सब कुछ पाया था।

जिसके  आप सपने देखते हैं लेकिन कहते हैं ना कि यदि सूरज उगा है तो डालेगा भी यदि घड़ी में दोनों काटे ऊपर है तो दोनों काटे नीचे भी आएंगे उस लड़के के साथ भी यही हुआ धीरे-धीरे उसकी कंपनी लॉस में जाने लगी जहां करोड़ों का प्रॉफिट बना रही थी वहीं पर करोड़ों का नुकसान होने लगा।

जो लोग उस का साथ देते थे वही लोग उसका साथ छोड़ कर जाने लगे उसे बहुत दुख हो रहा था पर सबसे बड़ा दुख इस बात का हो रहा था कि जब वह वह छोटा समुद्र के किनारे घूमने जाता उसे वह पैरों के निशान नहीं दिखाई दे रहे थे इसका मतलब भगवान उसके साथ नहीं थे वह लड़का बहुत ज्यादा दुखी था बहुत ज्यादा परेशान था और सोच रहा था ।  कि जब अच्छा समय था तब तो भगवान मेरे साथ लेकिन जब मेरा बुरा समय आया तो भगवान ने भी मेरा साथ छोड़ दिया।

मेरे अपने भी मुझे छोड़ कर चले गए और वह बहुत दुखी हुआ लेकिन उसने हार नहीं मानी उसने हिम्मत रखी और जो भी चीज है जो भी चीजें ईश्वर ने उसे सिखाई थी उन चीजों को उन बातों को उस लड़के ने फोलों की और फिर से मेहनत करना शुरू किया । फिर क्या  था थोड़ी दिन के बाद फिर से उसकी कंपनी खड़ी हो गए उसे जहां बहुत  सारा लॉस हो रहा था वही बहुत सारा प्रॉफिट होने लगा और वह फिर से खुश हो गया लेकिन उसने एक चीज कभी नहीं छोड़ी थी अपने ऊपर विश्वास और समुद्र के किनारे घूमना।  

जब वह थोड़ी दिन के बाद समुद्र  में  गया क्या सारी चीजें ठीक हो गई थी उसकी कंपनी से खड़ी हो गई थी थोड़ी दिन के बाद उसे नोटिस किया कि जो समुद्र के किनारे घूमने जा रहा है तो एक ओर  पैरों के निशान उसके साइड में बन रहे हैं।  उस लड़के ने मुंह फेर  लिया और आगे की ओर बढ़ गई साइट से आवाज आई कि क्या हुआ मुझसे बात नहीं करोगे उस लड़के ने  चिलाते हुए जवाब दिया था जब मेरा बुरा वक्त चल रहा था तो आपने मेरा साथ नही थे । आप मेरा साथ छोड़ दिया ओर इस पूरी दुनिया ने मेरा साथ छोड़ दिया । 

मेरी मेहनत मेरे विश्वास के कारण आज मैं फिर यहां पर हूं जब मैं सफल हो गया तो तुम से मेरे पास आ गया मुझे जब सबसे ज्यादा तुम्हारे साथ की जरूरत थी उस वक्त कहां थे और अब जब मैं सफल हो चुका हूं तो फिर से मेरे साथ आ गए साइड से मुस्कुराने की आवाज है और कहा कि मैं तब भी तुम्हारे साथ था और आज भी तुम्हारे साथ।

लड़का थोड़ा सा झाला गया और कहने लगा कि यदि तुम साथ है तो सब साथ होते थे तो एक और पैरों के निशान मुझे साइड में दिखाई देते थे लेकिन जब कोई मुसीबत आए मेरे पर संकट आया तो मुझे कोई पैरों के निशान दिखाई नहीं दिया तुमने मेरा साथ छोड़ दिया था बाजू फिर मुस्कुराने के आवाज आयी  और कहा कि मैं तुम्हारी मुसीबत के समय भी तुम्हारे साथ ही था । जब तुम सफल थे तो तुम्हे दो पैरो के निशान दिखाई देते थे क्योंकि मैं तुम्हारे बाजू में चलता था लेकिन जैसे ही तुमारे ऊपर मुसीबत आए ।  तुम्हें एक पैरों के निशान दिखने लगे क्योंकि  मैंने तुम्हें अपनी गोद में उठा लिया था।

और इसीलिए तुम्हें जो पैरों के निशान देख रहे थे वह तुम्हारे नहीं हो मेरे थे इसलिए हमें हमेशा याद रखना चाहिए कि किसी भी परिस्थिति में वह ईश्वर मालिक हमारा कभी साथ ही छोटे हम उन पर विश्वास करें या ना करें हम के भक्ति करें या ना करें वह हमेशा हमारे साथ इसलिए मेरी इस बात को हमेशा याद रखना हाथों की लकीरों से पहले भी उंगलियां होती है जो हमें यही सिखाती है कि हमें अपनी किस्मत से पहले अपने कर्मों पर भरोसा रखना चाहिए । 

आशा करता  कि मेरी बातें आपको समझ में आई होगी। कि अच्छे लोगो के साथ बुरा क्यों होता है , अगर आपको मेरे पोस्ट पसंद आया होगा तो आपने दोस्तो के साथ शेयर जरूरी करें । 



Related Articles :-