जानिए बैंक अकाउंट कैसे हैक होता है । How To hackers hack your bank account

Author: in September 12, 2020
दोस्तो फिर से  बार फिर से स्वागत है आपका Hindi me helps blog में दोस्तों क्या आपको मालूम है एक हैकर आपके बैंक अकाउंट को हैक करके करोड़ों रुपए का चूना लगा सकता है । क्या आपने कभी सोचा है कि आपका  बैंक अकाउंट कैसे हैक करते हैं शायद नहीं मालूम होगा ना लेकिन आज के इस पोस्ट  में मालूम चल जाएगा और साथ ही आपको बताएंगे आप हैकर लोगों से कैसे बच सकते हैं।
Bank account hack kaise hota hai

बस पोस्ट को अंत तक  देखते रहना दोस्तों अगर  वेब सीरीज ( Web series )  या फिर कुछ अलग तरह के कंटेंट देखने के आदी है यानी कि आसान भाषा में कहें तो आप netflix , Amazon  जैसे ऑनलाइन प्लेटफॉर्म के दीवाने हैं तो आपको Netflix पर आने वाली वेब सीरीज jamtara  के बारे में पता होगा। 

जहा ये  झारखंड की राजधानी रांची से लगभग 250km   दूर मौजूद है दोस्तो फिशिंग  यानी  बैंक फ्रॉड और ऑनलाइन धोखाधड़ी का गढ़ बन चुका यह जिला वाकई में बहुत चर्चित है ऐसे में आप सोच रहे होंगे कि हम अचानक से जामताड़ा  को क्यों याद कर रहे हैं तो दोस्तो में आपको बता दें कि जामताड़ा  के मास्टर ने E-sim का froud चलन शुरू कर दिया है।

जहा ये  चुटकियों में आपके सारे के सारे बैंक अकाउंट को खाली कर सकता है और यह कैसे और कौन करता है इन सभी चीजों की जानकारी आज मैंने आपका दोस्त PRADEEP VERMA अपने इस post  में आपको देने वाला हूं ऐसे में अगर आपको इस धोखाधड़ी से बचना है तो इस post अंत तक  जरुर पढ़ना । 

बैंक अकाउंट कैसे हैक होता है

दोस्तो Indian एक्ट्रेस में खबर छपी है जहां पर फरीदाबाद पुलिस ने E-sim फ्रॉड के मामले में पांच लोगों को अरेस्ट किया जिनमें से चार jamtara  के थे ऐसे में पुलिस का मानना है कि इस फिशिंग  रैकेट ने पंजाब, हरियाणा ,बिहार ,वेस्ट बंगाल और झारखंड के करीब 300 बैंक खाता को चपत लगाई है।

तो सबसे पहले हम E- SIM के बारे जान लेते है आखिर E SIM kya hai ओर इससे कैसे हम बच सकते है यह नॉर्मल सिम से कैसे अलग है

esim क्या हैं ? What is esim in Hindi 

ऐसे में दोस्तों इसे जानने से पहले हमें यह समझना होगा कि आखिर सिम कार्ड क्या होता है । जी हां दोस्तों हम उसी सिम कार्ड की बात कर रहे हैं जो आपके फोन में लगता है जहां सिम का फुल फॉर्म होता है सब्सक्राइबर आईडेंटिटी माड्यूल ओर इस सिम कार्ड के अंदर वह सभी जानकारी होती है जो टेलीकॉम ऑपरेटर को आपकी पहचान बताती है।

ऐसे दोस्तों टेलीकॉम ऑपरेटर आप की जानकारी ले लेता है और वह आपको इस सिम में प्रोवाइड नंबर को इस्तेमाल करने की इजाजत देता है जिसकी मदद से आप कॉल से लेकर मैसेज तक हर एक चीज कर पाते अगर हम esim कि बात करे तो वो इसी का electronic रूप  है यानी कि एक ऐसा सीम जिसमे  आपको फिजिकल कार्ड डालने की जरूरत नहीं पड़ती इसे आप  ऐसे समझ सकते हैं कि सेटअप बॉक्स में फिजिकल id card  लगता जो companies को आपके account or recharge कि जानकारी रखता है । 

लेकिन दोस्तों हम आपको बता दें कि आजकल जो स्मार्ट टीवी बॉक्स आए है फीर चाहे वो jio   हो या फिर मैं apple  इसमें कोई फिजिकल कार्ड नहीं लगता बस आपको इसमें I'd  और password  डालकर लॉग इन करना पड़ता है ऐसे में दोस्तों आपकी यही चीज में सिम और esim  के बीच में फर्क देखने को मिलेगा।

ऐसे में हम आपको बता दें कि जिन स्मार्ट वॉच में कॉलिंग बगैरा का सिस्टम होता है उसमें esim ही लगा   होता है यहां तक कि esim  कि  सपोर्ट करने वाले कई सारे स्मार्टफोन बाजार में आ गए हैं फिर चाहे Google हो  या apple हा दोस्तो जिस तरह आपने फोन का नंबर या  नेटवर्क   चेंज करते हैं उसी तरह आप esim   का नेटवर्क भी बदल सकते हैं अब यह बात आती है कि   किस तरह से  esim fraud  हो रहा है 

Esim कि एक्टिवेट कैसे किया जाता है 

तो दोस्तों इस esim  को एक्टिवेट करवाने के लिए आपको अपने टेलीकॉम ऑपरेटर से संपर्क करके esim  के लिए रिक्वेस्ट डालने होती है। इसके बाद आपको एक क्यूआर कोड मिलता है और फिर इसे स्कैन करने पर सब्सक्रिप्शन डाटा मिल जाता है ।

जिसे आप स्मार्ट फोन वॉच स्मार्ट वॉच के सिस्टम इनस्टॉल कर लेते हैं ऐसे में जो लोग esim  में ब्रॉड करते हैं वह बस आप के नाम पर इस सिम रजिस्टर कर देते हैं। तो जाहिर सी  बात है जिसके पास आपकी सिम डिटेल्स है उसके पास बैंक अकाउंट से लेकर हर एक चीज की डिटेल्स मौजूद होती है । अब सवाल यह आता है कि यह जामताड़ा के लोग   आपके नाम पर esim रजिस्टर कैसे करवाते हैं।

Esim registered कराने कि process 

 तो दोस्तो फरीदाबाद की पुलिस के मुताबिक ये धोखे  बाद सबसे पहले कुछ मोबाइल नंबर निकालते हैं और फिर बैंक की एप्लीकेशन में लॉग इन करने की ट्राई करते हैं और जब किसी नंबर को डालने पर वह एप्लीकेशन ओटीपी यानी कि वन टाइम पासवर्ड मांगती है तो आप समझ जाइए कि शिकार मिल गया है फिर  शुरू होता है उसी नंबर पर कॉल लगाकर सामने वाले को बेवकूफ बनाने का सिलसिला जहा ये  लोग कस्टमर केयर वाले बन  कर आपको फोन करते हैं और तरह - तरह को बाते  करके जिनमें से अधिकतर सिम कार्ड अपडेट करने की बात करते ओर फिर आपसे उस OTP को जानने के कोशिश  करते हैं जो bank application के तहत आपके Mobile number पर भेजी जाती है । 

दोस्तो  याद रखिए यह लोग इतने सलीके से आपसे बात करेंगे कि आपको वाकई में लगने लगेगा कि सच बोल रहे हैं यहां तक कि अगर आपको कठिन शिकार मानेंगे तो आपको अपनी बातों में लगातार उलझा देंगे जिससे परेशान होकर आप यह समझेंगे कि सामने वाला सही है और फिर इनके शिकार बन कर इन्हें वह ओटीपी नंबर आप दे देते हैं जिन्होंने मंगा   होता है ।और ऐसा कई बार हुआ है जिसकी वजह से कई सारे लोग भी का शिकार हो गए अब सवाल ये  आता है आखिर इस तरह के धोखेबाजी से कैसे बचें 

बैंक fraud से कैसे बचें 

bank fraud से बचने के साफ शब्दों में एक ही चीज है जो आपको करनी चाहिए और वह यह है कि किसी भी तरह का कोई भी फोन कॉल आए और वह आपसे आपके मोबाइल नंबर पर आने वाले ओटीपी को मांगे तो आप बिल्कुल भी उसे ओटीपी ना दें और अगर आपको अपने मोबाइल फोन का कोई काम करवाना है तो उस मोबाइल नेटवर्क के ऑफिस में जाकर ही करवाएं जिससे आपकी सभी निजी जानकारियां सुरक्षित रहेंगी और आप इस धोखाधड़ी से बचे रहेंगे । 

क्योंकि दोस्तों आज के जमाने में सब चीज डिलीट हो गई है ओर  ऐसे में चीजें बहुत ज्यादा open भी हो गई है जहा इंसान  को पता ही नहीं चलता कि उसके लाखों रुपए एक ही झटके में उठ जाता है और इस तरह की धोखाधड़ी से बचने के लिए आपको अपने मोबाइल फोन के साथ-साथ अपने बैंक अकाउंट डिटेल की भी एक जानकारी किसी के साथ भी शेयर नहीं करनी है फिर चाहे वह आपका कितना बड़ा संबंधी क्यों ना हो खासकर तब आपको इन सभी मामलों में सचेत रहने की आवश्यकता है जब आप गूगल पर paytm  and  phonepe  जैसे एप्लीकेशन पर इस्तेमाल करते हैं।

क्योंकि इन सभी चीजों में आप की जानकारी फोन पर ही मौजूद होती है जिसे ट्रैक करना jamtara  के खिलाड़ियों के लिए बहुत आसान होता है बाकी दोस्तों हम की उम्मीद करेंगे कि आप हमेशा सुरक्षित रहें सुरक्षित रहने के लिए आपको सचेत रहना बहुत जरूरी है इसलिए खुद से गलती से  बेहतर है कि दूसरों की गलतियों से सीख कर अपने आप को बेहतर बना लिया जाए और इस पोस्ट को हर एक आपने  दोस्तों में शेयर कर दीजिए ताकि उनको भी बैंक fraud  के बारे में मालूम चल जाए बाकी आपको इस post  के बारे में कुछ कहना है तो कमेंट करके जरूर बताना । 

आज के इस पोस्ट मै आपने सीखा Bank account kaise hack hota Hai ? ओर आपने बैंक को सुरक्षित रखे । उम्मीद करता हुं पोस्ट आपको पसंद आया होगा । 


Related Articles :-