अंग्रेजी सीखने का सबसे आसान तरीका

Author: in September 12, 2020
नमस्कार साथियों आप में से  बहुत सारे लोग अंग्रेजी बोलना चाहते हैं सीखना चाहते हैं लेकिन बहुत सारी मेहनत करने के बाद भी आप अंग्रेजी नहीं बोल पाते आज मैं आपको बताने वाला हूं चार ऐसी ट्रिक चार ऐसे टिप्स जिससे आप बहुत ही आसानी से अंग्रेजी सीख सकते हैं और अंग्रेजी को बोल भी सकते हैं।
English kaise sikhe

आप सभी को बहुत अच्छे से पता है कि इंग्लिश का इंपॉर्टेंट क्या है इसलिए मुझे वह बहुत ज्यादा आपको बताने की जरूरत बिल्कुल भी नहीं है आपको यह पोस्ट  क्यों पढ़ना  चाहिए आपको यह post इसलिए  देखना चाहिए क्योंकि यदि आप बहुत समय से इंग्लिश की कोचिंग क्लासेज जा रहे हैं इंग्लिश सीखने के लिए course जॉइन कर रहे हैं या फिर बहुत ज्यादा मेहनत कर रहे हैं लेकिन उसके बाद भी यदि आप अंग्रेजी नहीं सीख पा रहे हैं तो आज का मेरा यह post  आपके बहुत काम में आएगी आपको complete इंग्लिश सिखाने में।

और मैं यह आपको इसलिए अच्छे से दिखा सकता हूं क्योंकि मैं खुद एक हिंदी मीडियम का स्टूडेंट था और मुझे इंग्लिश को सीखने का बहुत ज्यादा शौक था । तो मैंने कैसे सीखा मैंने कौन सी 4 ट्रिक्स यूज करी जिसके कारण मेरी इंग्लिश बहुत अच्छी हुई मैं आज आपको बताता हूं 

तो मैं आपको बताता हूं चार ऐसी ट्रिक जिससे आप बहुत ही आसानी से अंग्रेजी सीख सकते हो और अंग्रेजी बोल सकते हो मैं कोई बहुत बड़ी बड़ी हवा वाली बातें नहीं बताऊंगा कुछ ऐसी बातें बताऊंगा जिसको को यूज करके जिनको इंप्लीमेंट करके मैंने खुद ने बहुत ही आसानी से अंग्रेजी सीखी है।

अंग्रेजी कैसे सीखें ? How to learn english

English सीखना बहुत आसान है बस आपको मेरे बताए गए स्टेप को सही से follow करना है जो में आपको बताने जा रहा हुं । 

  1. Your Environment 


अंग्रेजी सीखने के लिए सबसे पहली और सबसे जरूरी चीज है आपका इन्वायरमेंट आप अंग्रेजी सीखना शुरू करें उससे पहले यह तय करें कि आपका है और आपको किस environment  में जाना है आप पहले अंग्रेजी सीखना शुरू मत करें पहले अपना इन्वायरमेंट तैयार करें कई बार ऐसा होता है कि आप जहां पर रहते हैं वहां पर अंग्रेजी बिल्कुल नहीं बोल पाते वहां के लोग आप का मजाक उड़ाते हैं आपको अंग्रेज की औलाद बुलाते हैं और इसके कारण आप पर कॉन्फिडेंस बिल्कुल ही लूज हो जाता है और आप कभी भी अंग्रेजी नहीं बोल पाते हैं।

आप में से बहुत सारे लोग ऐसे भी होंगे जो अंग्रेजी को बहुत ही अच्छे से समझ लेते हैं यदि कोई सामने वाला व्यक्ति इंग्लिश में बोल रहा है तो आप समझ लेते हैं लेकिन आप बोल नहीं पाते ये  क्यों होता है।  क्योंकि आप सही environment में नहीं है तो अंग्रेजी सीखना शुरू करने से भी पहले आपको बनाना होगा अपना इनरोलमेंट और दो प्रकार से कर सकते हैं

सबसे पहले देखिए कि आपके शहर में कोई ऐसा इंस्टिट्यूट हो जहां पर आप बहुत ही आसानी से अंग्रेजी बोल सकते हैं। जहा  आपका मजाक नहीं उड़ाते हो और आप कॉन्फिडेंस के साथ अंग्रेजी बोल सकते हो। 

 या फिर दूसरा आप ऐसी जगह पर शिफ्ट हो सकते हो जहां पर लोग 24 × 7 अंग्रेजी में ही बात करते हो इन दोनों में से आप जो भी चीज कर सकते हो सबसे पहले उसे आपको करना है।

क्योंकि आप अंग्रेजी तो बहुत ही आसानी से सीख जाओगे लेकिन आपको उसे बोलना कहां है उस अंग्रेजी को प्रैक्टिस कहां करना है यह पता होना आपको बहुत ही जरूरी है और इसी के लिए एक अच्छा इनरोलमेंट होना बहुत जरूरी है।

असाइनमेंट क्रिएट करने के बाद दूसरी सबसे इंपोर्टेंट चीज होती है

       2. Learn basic first 


 बहुत सारे लोग अंग्रेजी सीखते समय यह बहुत बड़ी गलती करते हैं को वो एडवांस लेवल की चीज देखने लगते हैं एक दूसरे की गलतियां बताने लगते हैं।और उसकी वजह से वह कभी भी अंग्रेजी नहीं बोल पाते हैं ।

सबसे पहले आपको क्या करना है कि आपको बहुत ही बेसिक चीजों को सीखना शुरू करना है बहुत ही बेसिक स्ट्रक्चर सीखना शुरू करना है और एडवांस लेवल पर नहीं जाना है ना ही उनके बारे में बहुत ज्यादा सोचना है जवाब basic चीजे  कंप्लीट कर लेंगे उसके बाद अपने आप एडवांस label कि चीजे सीख  जाएंगे उसकी चिंता  आपको बिल्कुल नहीं करना है।

तो मैं आपको बता देता हूं ऐसा 4 टॉपिक जिसको आपको सबसे पहले सीखना है जो आपको अंग्रेजी सीखने में बहुत ज्यादा मदद करेंगे।

और उसके अलावा बहुत ज्यादा टॉपिक्स आपको शुरुआत में सीखने की कोई जरूरत नहीं है सबसे पहले नंबर पर आपको सीखना है 
  • Tense जो कि  इंग्लिश का एक बहुत ही बेसिक का टॉपिक है 
  • दूसरे नंबर पर आपको सीखना है voice  जैसे आप पेसिब voice कहते हैं। ओर basic सा chapter हैं 
  • तीसरे आपको बहुत ही जरूरी और बहुत इंपॉर्टेंट चीज सीखना है वह है जो preposition


 ओर  चौथे नंबर पर आपको सीखना है कंजंक्शंस (conjunction) यही  4 टॉपिक अंग्रेजी सीखने के लिए बहुत ही ज्यादा जरूरी है  और आज से ही इन चारों टॉपिक पर comant  करना भी शुरू कर सकते हैं।

देखिए अंग्रेजी सीखने का हर इंसान का अपना एक experience  हो सकता है लेकिन जो बातें मैं बता रहा हूं यह मैंने अपने एक्सपीरियंस से सीखी है और उसी को आपके साथ शेयर कर रहा हूं हो सकता है कि आपका अंग्रेजी सीखने का एक्सपीरियंस कुछ अलग हो तो आप सबसे पहले आप इन 4 topic   को याद रखी है इन पर कमान कीजिए और बहुत ही जल्दी इन्हीं सीख लीजिए।

Kiyoki आपके लिए बहुत ही महत्वपूर्ण होने वाले हैं और पुरानी गलती को बिल्कुल मत दोहराएगा  सिर्फ़  बेसिक चीजों को सबसे पहले सीखेगा और एडवांस चीजें अपने आप आपको धीरे-धीरे आने लगेगी एक अच्छे इंवॉल्वमेंट और बेसिक स्ट्रक्चर याद करने के बाद उन्हें सीखने के बाद जो सबसे जरूरी चीज है वह है आपको अपनी खुद की डिक्शनरी तैयार करना है।

     3.खुद की डिक्शनरी तैयार करना 

जब भी आप अंग्रेजी सीखना शुरू करते हैं तो आपने महसूस किया होगा कि आपको कहीं बाहर शब्दों की कमी महसूस होती है आपको पता नहीं होता है कि हम इसे क्या कहते हैं इसे क्या कहते हैं और इसकी वजह से आप अच्छे अंग्रेजी नहीं बोल पाते हैं जब भी आप अंग्रेजी सीखना शुरू करते हैं तो आप शब्दों को याद करने के लिए डिक्शनरी उठा लेते हैं और उनके शब्दों को एक-एक करके याद करना शुरू करते हैं जबकि मैं आपको बताता हूं एक ऐसा तरीका जो मैंने खुद ने यूज किया जिसने  मुझे बहुत सारे शब्द याद  हुआ । ओर मुझे बहुत सारा फायदा हुआ जब भी आप अंग्रेजी सीखना शुरू करें तो हमेशा अपने साथ एक डायरी रखें।

या तो फिर अपने फोन में भी यह काम कर सकते हैं सुबह से लेकर शाम तक आपको जितनी भी चीजें दिख रही है हर एक चीज का आप अपने आप से इंग्लिश मान्य पूछें आप यहां पर आपके पास दो प्रकार लिस्ट  बनेगी ।

एक शब्द वो  होंगे जिनके बारे में आपको बहुत पहले से पता होंगे लेकिन दूसरे प्रकार के शब्दों होंगे जिनके मान्य  आपको आज तक नहीं पता है अब इसे आपको करना कैसे हैं वह समझ लीजिए कि आप सुबह सबसे पहले उठे और आपको एक कुर्सी दिखी और कुर्सी को आप इंग्लिश में चेयर कहते हैं।

ये बात आपको बहुत अच्छे से पता है तो इस शब्द को आपको बिल्कुल भी लिखने की जरूरत नहीं है उसके बाद आप आगे बढ़े आपको एक दरवाजा दिखा उसे डोर कहते हैं आपको पता है इसे भी लिखने की जरूरत नहीं है लेकिन उसके बाद आप किचन  में गए और आपको वहां पर पुदीना रखा हुआ दिखाओ अब आपको इसका मतलब नहीं पता है जल्दी से डिक्शनरी के थ्रू या फिर अपने मोबाइल के थ्रू इसका - मान्य सर्च करना है और मान्य होता है मिनट आपको पता चल गया है।

ओर यदि  आपको पता नहीं था तो उसे अपनी डायरी में नोट करते चली हो तो आप 1 महीने के लिए हर एक चीज को ऑपजर   कीजिए आप घर में हो चाहे घर के बाहर हो कहीं भी जाएं आप टीवी देखने हैं या फिर कुछ और काम कर रहे हैं हर एक चीज को ऑपजार  कीजिए कि इस चीज को अंग्रेजी में क्या कहते हैं।

 जिसका मतलब पता है उसे बिल्कुल भी लिखने की जरूरत नहीं है लेकिन फिर भी चीज का मतलब आपको नहीं पता है तो उसे अपनी खुद की डिक्शनरी में लिखते जाइए। 

और इस प्रकार से आपकी खुद की डिक्शनरी तैयार हो जाएगी जो हम रेडीमेड डिक्शनरी में से कोई सब्द याद करते हैं तो हम एक बहुत बड़ी गलती यह करते हैं जो पहले से कर रहे थे कि हम शब्दों को भी याद करते हैं जो हमें पहले से याद हैं उन शब्दों को याद करने की बिल्कुल भी जरूरत नहीं है हमें अपना पूरा फोकस उन शब्दों में लगाना है जो हमें नहीं पता है।

अब आपने एक अच्छा environment create  कर लिया है उसके बाद basic स्ट्रक्चर भी सीख ली है और उसके बाद आपने खुद की डिक्शनरी भी बना लिया इसका मतलब आप अंग्रेजी सीखने के लिए और बोलने के लिए बिल्कुल ही तैयार हैं लेकिन अब आती है चौथी और सबसे इंपोर्टेंट चीज जिसके बिना एक व्यक्ति कभी भी अच्छे अंग्रेजी नहीं सीख  पाता। वो  है आपका कॉन्फिडेंस ।

        4.Self confidence 

बहुत सारे लोगों में से  देखा होगा की उन्हें बहुत अच्छा नॉलेज है बहुत अच्छा ज्ञान है लेकिन उसके बाद भी वह अंग्रेजी नहीं बोल पाते हैं इसका कारण होता है उनका कॉन्फिडेंस अंग्रेजी बोलते समय कई बार आप खुद घबरा जाते हैं कई बार आपको खुद को शर्म आने लगती है कई बार लोग आप की खिंचाई करते हैं या फिर आप का मजाक उड़ाते हैं और यह चीजें होने के कारण आप अपना कॉन्फिडेंस बिल्कुल ही खो देते हैं।

और आप जितना सीखे होते हैं वह भी लोगों के सामने नहीं बोल पाते हैं तो आपको अपने कॉन्फिडेंस को इंप्रूव करने के लिए क्या करना है उन बातों को ध्यान दीजिए।

  1.  सबसे पहले आपको स्पीच देना सीखना है कैसे करना है यदि आप किसी इंस्टीट्यूट को ज्वाइन करते हैं तो वहां पर 10 ,15 ,20 लोगों के सामने आप भााषण   दे सकते हैं या फिर घर पर एक मिरर के सामने एक खाच के सामने खड़े होकर जो भी बातें आप कहना चाहते हैं उसे अंग्रेजी में अपने आप को देखते हुए कह सकते हैं।शुरू में यह थोड़ा फनी जरूर लगेगा लेकिन यह बहुत ही अच्छी प्रेक्टिस है ।
  2. दूसरा आप अपने ही जैसे लोगों को ढूंढ कर उन्हें अपने साथ बिठा कर अलग-अलग टॉपिक पर ग्रुप डिस्कशन कर सकते हैं जैसे आप हिंदी में बहुत सारी बातें अपने दोस्तों के साथ करते हैं वैसे ही आप ग्रुप डिस्कशन कर सकते हैं इंग्लिश में उनके साथ बैठकर ।
  3. तीसरा एक बहुत अच्छा तरीका है आप डिबेट कर सकते हैं आप हिंदी में कई बार अपने ही लोगों के साथ डिबेट करते हैं किसी भी चीज का पक्ष या विपक्ष रखते हैं और हम बहुत देर तक उन  टॉपिक पर बोलते हैं।आपको जो अच्छा  आप बोलते हैं सामने वाले को जो अच्छा लगता है वह कहते हैं उसी चीज को आप अंग्रेजी सीखने के लिए बहुत ही अच्छे तरीके से इस्तेमाल कर सकते हैं इन चीजों को करने से आपका कॉन्फिडेंस बहुत ज्यादा इंप्रूव हो जाएगा और आप लोगों के सामने बहुत ही आसानी से कॉन्फिडेंस के साथ अंग्रेजी बोल पाओगे।


आप मुझे कमेंट करके बताइए कि इनमें से कौन कौन से तरीके आपने यूज किए हैं या फिर आपके पास कोई नया तरीका है तो उसे लिखकर जरूर बताइए

मुझे उम्मीद है कि आप इस पोस्ट को पढ़ने के बाद अंग्रेजी बोलना सीख जायेंगे । ओर अंग्रेजी कैसे सीखें के बारे में अच्छी नोलज प्राप्त हो गया होगा । 


Related Articles :-