Samay ka Mahatva in Hindi | समय का महत्व

Author: in September 30, 2020

 Samay ka Mahatva in Hindi | समय का महत्व 

दोस्तो फिर फिर एक बार फिर से स्वागत है आपका HML Blog में अगर आप भी समय को बर्बाद करते हो तो इस post को जरूर देखें यह post आपकी जिंदगी बदल देगी । दोस्तों अगर आप भी हर रोज सुबह उठने के बाद यह सोचते हो कि आज तो कुछ तूफानी कर दूंगा। लेकिन फिर मोबाइल ,फोन, टीवी , वीडियो गेम, जैसी चीजों में थोड़ा सा वक्त गुजारने के बाद आपको लगता है कि आज का दिन तो बेकार चला गया। 


अब कल से अपने काम को पूरे मन लगाकर करूंगा और फिर आपका समय इसी तरह व्यतीत होता रहता है और आपको पता भी नहीं चलता कि आप किस राह पर जा रहे हैं। ऐसे में दोस्तों Time is money यह बात तो हम सभी जानते हैं लेकिन अगर हम आपसे कहे इस समय पैसे से भी ज्यादा बलवान है। तो आप क्या कहेंगे जी हां दोस्तों आप अगर मेहनत और लगन से काम करें तो आप जितना मर्जी उतना पैसा कमा सकते हैं लेकिन आप कभी भी अपनी उम्र से ज्यादा जी नहीं सकते। एक न एक दिन आपको मौत तो आनी ही आनी है और आप ज्यादा से ज्यादा 100 साल के आसपास जी पाएंगे उससे ज्यादा तो आज के इस प्रदूषण भर एनवायरमेंट में जीने का सवाल ही पैदा नहीं होता।

इसलिए अगर आपने भी अपने अंदर समय बचाने की आग अपने दिल में लगानी है तो मेरे यानी अपने दोस्त हिंदी में हेल्प के साथ इस पोस्ट के अंत तक बने रहिएगा। चिल्ली पोस्ट शुरू करते हैं ।

समय का महत्व Samay ka Mahatva in Hind


दोस्तों जब महात्मा बुध से किस इंसान ने पूछा कि इंसानों की सबसे बड़ी गलती क्या है । तो जवाब में गौतम बुद्ध ने कहा इंसान को यह लगता है कि उसके पास बहुत वक्त है और हम भी यही गलती करते हैं। हमें लगता है कि हमारे पास बहुत वक्त है ऐसे में हम पल पल बस वक्त को सजाया करने में ही अपनी पूरी जिंदगी बर्बाद कर देते हैं या फिर बाद में पछताते हैं और अगर आपको अभी भी अपने वक्त की कीमत का अंदाजा नहीं है।

Samay ka mahatva in Hindi 10 lines

हम आपको बता दें आपको उस व्यक्ति इस वक्त की कीमत पूछनी चाहिए जिसकी मौत किसी गंभीर बीमारी से बस होने वाली है और उसके पास बहुत कम वक्त बचा है । ऐसे में अगर आप उसकी जिंदगी देखेंगे तो वह हर एक पल खुश रहना चाहता है क्योंकि उसे पता है कि आने वाले समय में मुझे मरना है और इसी चीज को सोच कर वह अपने हर एक पल को खुशी से बिताता है।

वह हर वह चीज करना चाहता है जो शुरू से करना चाहता था लेकिन अगर हम किसी नॉर्मल इंसान की बात करें तो वो इस दुनिया में ऐसे अपना डेरा जमाकर बैठ जाता है मानो उसे कभी खत्म ही नहीं होना है। जाओ से लगातार तरह तरह की चिंताएं सताती रहती है और इसी चिंता में जीते जीते असली जिंदगी जीना ही भूल जाता है ऐसे में अगर आप भी यह सोच ले कि हमारी जिंदगी हर एक पल कीमती है और हमें मौत आने वाली है तो आप भी हर वह चीज करना चाहेंगे जो आप वाकई में करना चाहते हैं।

Importance of Time in Hindi

जिसकी वजह से आपकी जिंदगी खुशनुमा हो जाएगी लेकिन नहीं हम तो ऐसे आराम फरमाते हैं मानो तीन चार हजार साल तक हमें जीवित रहना है लेकिन इसी सोच में धरना , और डिप्रेशन जैसी चीजों से जूझता है। तो दोस्तों हम आपसे यह कहना चाहते हैं कि आप समय के मालिक नहीं बन सकते लेकिन इसका इस्तेमाल जरूर कर सकते हैं क्योंकि इस समय पैसे की तरह नहीं है जहां आप इसे अपनी तिजोरी या फिर बैंक अकाउंट में छुपा यह बचा कर रख लेंगे।

यह तो हर एक पल के साथ बित्तता जा रहा है अब आप खुद ही सोचिए आज की तारीख का यह लम्हा भला कभी लौटकर आएगा नहीं कभी नहीं और आपका हर एक लम्हा बहुत ही ज्यादा कीमती है। ऐसे में हर इंसान लगभग 60 से 80 साल की जिंदगी जीता है जिसमें से एक तिहाई जिंदगी तो वह सो कर है गुजार देता है क्योंकि 24 घंटे में से 8 घंटे तो हर इंसान लगभग सोता ही है।

इसके अलावा बाकी का समय पढ़ाई लिखाई काम धंधे जैसी चीजों में चला जाता है लेकिन अगर हम आपसे बोले कि आप अपनी 60 साल की जिंदगी में उन लम्हों को बताइए जब आप खुलकर उन चीजों को कर पाए हो जो आप दिल से करना चाहते थे और जिन्हें करके आपको खुशी मिलती हो तो आप बहुत कम ही चीजों को बता पाएंगे क्योंकि आप तो दुनिया के रेस में आगे बढ़ने में लगे हैं पर क्या कभी आपने सोचा है यह रेस है किस चीज की। आखिर कौन यहां पर first आ रहा है । और कौन second हमें पता है यह सभी बातें आपको कड़वी लग रही होंगी या भाषण बाजी भी लग रही होगी लेकिन हमारी एक कड़वी बातें अगर आपको वक्त का सही इस्तेमाल करना सिखा दें तो यकीन मानिए आप से ज्यादा सफल इंसान कोई भी दुनिया में नहीं होगा।

क्योंकि किसी महापुरुष ने कहा था कि सफल और सफल इंसान में सिर्फ और सिर्फ एक ही चीज का फर्क होता है और वह यह कि हर सफल इंसान अपने समय का सही प्रयोग करता है वह आपने अधिक समय अपने लक्ष्य को प्राप्त करने में मजा आता है वही हर असफल इंसान अपना समय लक्ष्य के बारे में सोचने में बता देता है और कभी भी समय का सदुपयोग नहीं कर पाता। इसलिए वक्त की कीमत सही रूप में जानना बहुत जरूरी है ।

एक साल कि कीमत क्या है 

 अगर आपको 1 साल की कीमत जाननी है तो आप उसे व्यक्ति से पूछिए जो बस कुछ ही अंकों की कमी की वजह से इम्तिहान में फेल हो जाता है।

एक महीने कि कीमत क्या है 

 अगर आपको 1 महीने की कीमत जाननी है तो आप उस माह से पूछिए जिसने अपने आखिरी महीने में अपना बच्चा खो दिया । 

एक दिन की कीमत

अगर आप 1 दिन के कीमत जानना चाहते हो तो आप उस मजदूर से पूछिए जिसका घर उसके हर दिन काम करने की वजह से चलता है।

एक मिनट कि कीमत

और अगर 1 मिनट की कीमत जाननी है तो आप उस व्यक्ति से पूछिए जो मात्र 1 मिनट की देरी की वजह से अपनी बस या ट्रेन मिस कर देता है।

एक second कि समय 

वहीं अगर आपको एक सेकंड की वैल्यू जननी है तो उस इंसान से पूछिए जिसका मात्र 1 सेकंड की वजह से एक्सीडेंट हो जाता है और वह मौत के कगार पर खड़ा हो जाता है।

एक मिली सेकंड कीमत 

लेकिन अगर आपको 1 मिली सेकंड की वैल्यू जाननी है तो आप उस इंसान से पूछिए जो बस हल्की सी देरी से ओलंपिक जैसे मैच में सेकंड आ गया हो ।

अब इससे आपको समझ में आ गया होगा कि समय कितना ज्यादा बलवान है जो किसी की भी कायापलट सकता है ऐसे में जो इंसान समय के साथ खिलवाड़ करते हैं वह अपनी जिंदगी के साथ खिलवाड़ करते हैं।


और हम तो यह कभी भी नहीं चाहेंगे कि आप या फिर कोई और अपनी जिंदगी के साथ खिलवाड़ करें ऐसे में दोस्तों अपने समय का सदुपयोग करिए । और इस पोस्ट को लोगो साथ शेयर कीजिए । जिससे समय बर्बाद करने वाले लोगों को इस बात का असल पता चल सकते आखिर में समय का महत्व क्या है ओर यदि हमारा इस पोस्ट पसंद आया तो comment करके जरूर बताएं ।



Related Articles :-