Jio sim Band kaise Kare - jio SIM बंद करने का तरीका

Author: in October 05, 2020

 Hi Friends, अगर आप Google पर ये serach कर रहे है jio SIM band kaise kare , jio SIM block कैसे करें , how to block jio SIM ओर आप इसके बारे में जानना चाहते है तो आप बिल्कुल सही पोस्ट पर आए है आज में आपको इसी के बारे पूरी जानकारी देने वाला हूं । 

Jio SIM band kaise kare

फ्रेंड्स अगर आप jio के आलावा Airtel , VI, BSNL , SIM card band करना चाहते हैं तो में इसके बारे में पहले पोस्ट लिख चुका हूं अगर आपने अभी तक उस पोस्ट को नहीं देखा है तो नीचे लिंक पर क्लिक करके देख सकते है । क्योंकि आज में आपको सिर्फ jio सीम बंद करने के तरीके के बारे में शेयर करने वाला हुं । 

इस process को follow करने के बाद अगर आप किसी दूसरे की सीम बंद करवाते है तो आप इस पोस्ट को अभी के अभी skip  करके चला जाए  क्योंकि आज में आपको आपने सीम बंद कैसे करते है सो बताने जा रहा हूं । ना कि किसी दूसरे सीम को ओर आप इतना आसानी से दूसरे की सीम ब्लॉक नहीं कर सकते है आपने मर्जी से सो इस बात को ध्यान रखते हुएं काम करना है । 

आप किस type का jio सीम बंद करा सकते है 

3 type का सीम आप बंद करा सकते है । 

  1. आपका Mobile चोरी होने पर बंद करा सकते है ।
  2. सीम कार्ड खराब होने पर बंद करा सकते है । 
  3. अगर आप आपने मर्जी से सीम बंद करा सकते है आपको jio सीम की network अच्छा नहीं लगता है तो। 

सीम बंद क्यों करें ? 

  • Mobile चोरी या खो जाने पर सीम बंद करना अनिवार्य होता है । खोया हुआ सीम को कोई ग़लत इसतेमाल ना करले । इसमें आपकी Application , Bank details होती है  जिसके कारण सीम बंद करना जरूरी होती है ।
  • अधिक सीम या सीम problem होने के कारण  से सीम बंद करना पड़ता है । मान लीजिए अगर आपके पास दो सीम है ओर आप एक ही सीम यूज करते है तो आप एक सीम को बंद कर सकते है ओर यदि किसी के सीम अच्छा network नहीं होने से भी सीम बंद करा सकते है । 

Jio SIM बंद कैसे करें 

Jio सीम आप 2 तरह से बंद करा सकते है एक jio customer care से ओर दूसरा jio.com website से आज में आपको दोनों मेथड बताने जा रहा हूं आपको जो अच्छा लगता है वो process अपना सकते है । 

Online Jio SIM बंद कैसे करें । 

How to block jio SIM card , how to deactivate jio SIM card 

इस process से आप सिर्फ़ अपना सीम बंद कर सकते है ना कि दूसरे का ओर दूसरे तरीके से आप किसी भी को बंद कर सकते है लेकिन उसके लिए उस सीम पूरी जानकारी आपके पास होना चाहिए । 

Online SIM band करने का process 


सबसे पहले आपको www.jio.com पर जाना है ओर sign in पर क्लिक करके आपने Mobile number add करना है आप जिस सीम को बंद करना चाहते है । 

  1. अब आपके number पर एक OTP आएगा जिसको आपको submit करना है । 
    Online Jio SIM card band kaise kare

  2. अब आपको settings > suspend and Resume > suspend पर click करना है । 

  3. Suspend पर क्लिक करते ही आपका jio का सीम बंद हो जाएगा उसके बाद अगर आप उसी सीम को दोबारा चालू करना चाहते हैं तो इसका process नीचे दिया हुआ है । 

Jio सीम बंद करने का number 

अब में दूसरा तरीका बताने जा रहा हूं jio SIM band Karne का इसमें आपको customer care number से बात करना होगा उसके बाद आपका jio सीम बंद हो जाएगा । 

(Note) इस तरीके से सीम बंद करने से पहले कुछ चीजों की जानकारी आपके पास होना चाहिए तभी आपका सीम बंद हो सकता है । 

  • सीम किसके नाम पर है । 
  • सीम की पूरी address .
  • उस सीम में लास्ट recharge कितना का हुए था । 
  • सीम किस लिए बंद कराना चाहते है । 
  • आपका सीम 60 दिन पुराना होना चाहिए ।

इस तरीके से आप jio का postpaid, prepared दोनों सीम बंद करा सकते है । 

  1. सबसे पहले इस नंबर पर कॉल करना है । 198 या 1800 889 9999 पर । 
  2. अब customer care से बात करने का option select करे ।
  3.  कॉल लग जाने के बाद customer care से आपने सीम बंद कराने का जानकारी बताना है । 
  4. फिर jio customer care अधिकारी आपका सीम बंद कर देगा अगर आपने सही जानकारी दिया होगा तो । 

अगर आप बिना झंझट के सीम बंद करवाना चाहते है तो आपने मोबाइल से उस सीम को 90 दिनों के लिए बहार निकाल दे आपका सीम आपने आप बंद हो जाएगा । 

आपने इस पोस्ट के माध्यम से सीखा की jio Ka SIM band kaise Kare . Jio sim kho Jane ke bad band kaise kare इसकी पुरी जानकारी हमे उम्मीद है आपको यह पोस्ट पसंद आया होगा तो आपने दोस्तो के साथ शेयर करें । 



Related Articles :-