YouTube video viral kaise Kare ( YouTube video viral Tips)

Author: in September 16, 2020
YouTube video viral कैसे करें ? फ्रेंड्स आपने ऐसे बहुत से YouTube channel देखा होगा जिसमे कम subscribe होते हुए भी उसका कुछ video viral हो जाता है मतलब 1k subscribe में ही million views आ जाते है इसका क्या कारण है ओर में ऐसा कैसे कर सकते है इसके बारे में ही बात करने वाला हुं । 

YouTube video viral kaise kare


YouTube video viral करना इतना आसान नहीं है लेकिन अगर आप मेरे बताए गए टिप्स को follow करते है तो आपनी YouTube channel viral करा सकते है । मैने इस पोस्ट में पूरी researching के साथ लिखा हूं । ताकि आपकी विडियो आसानी से viral हो सकते तो चलिए सुरू करते है ओर जानते है YouTube video viral करने के tips के बारे में । 

YouTube video viral kaise Kare 

YouTube video viral कराने के लिए कुछ बड़ा काम नहीं करना होगा बस आपको कुछ चीजों को अच्छी से जानकारी होना चाहिए जो आज में आपके साथ शेयर करने वाला हूं। 

देखिये सबसे पहले तो मैं ये बताना चाहता हूँ की यूट्यूब वीडियो को वायरल करना इतना आसन नहीं है मोस्टली तब जब आपका यूट्यूब चैनल बहुत नया हो या फिर आपके चैनल पर वीडियो बहुत कम हो, सबसे पहले तोह
आपके लिए यह सोचना जरुरी है की आप किस टॉपिक पर अपने यूट्यूब चैनल के लिए वीडियो बना रहे हैं ।

यदि आप ऐसे टॉपिक पर वीडियो बना रहे हैं जिसपर यूट्यूब पर बहुत ज्यादा वीडियो पहले ही upload है जैसे की टेक्नोलॉजी टोपिक, इस टाइम टेक्नोलॉजी टॉपिक पर यूट्यूब पर वीडियो अपलोड करने का मतलब है की सक्सेस की कोई गारंटी नहीं लेकिन possibly फिर भी कुछ प्रयाश करके शायद अपने यूट्यूब वीडियो को कुछ हद तक वायरल किया जा सकता है ।

यादि आप अपने video को वायरल कराना ही चाहते हैं और अपने यूट्यूब videos पर अच्छे view  लाकर अछि कमाई करना चाहते हैं तो सबसे अच्छा तरीका यह है की अपने लिए एक बेस्ट टॉपिक select  किया जाये जिस टॉपिक पर लोग आपको ज्यादा पसंद करे ।

1. Researching Keywords


हम सभी लोग जानते ही हैं Kyeword research क्या है । अगर आप बिना kyeword research किए कोई विडियो बना लेते है तो गारेंटी के साथ में बोल सकता हूं आपका विडियो कभी viral नहीं होगा । 

अगर आप without researching आपने आप को smart को समझ कर video viral करने सोच रहे है तो ये possible नहीं है । 

2. Promote on Social Media


सबसे पहले तो फसबूक, गूगल प्लस, इंस्टाग्रम, ट्विटर पर अपने account बना लीजिए  क्योंकि  ये account आपके यूट्यूब चैनल को grow करने में हेल्प करने वाले हैं ।

इन सोशल नेटवर्क्स पर अपना अकाउंट बनाकर सबसे पहले अपने परिचित सभी लोगो को अपना फ्रेंड बनाये जितना हो सके अपने सोशल नेटवर्क को बढ़ाये क्योंकि यही आपके यूट्यूब चैनल पर सब्सक्राइबर / view बढ़ने और आपके यूट्यूब वीडियो को वायरल करने में हेल्प करने वाले हैं ।
.

3.Release on Right Time

जब भी आप कोई विडियो बनाते है तो  उसी वक्त आपको विडियो upload नहीं करना है बल्कि उस वक्त विडियो upload करना बेहतर होगा जिस दिन या जिस समय लोग YouTube video देखना पसंद करता है ओर उस समय सबसे पास टाइम होता है इसको आप बहुत आसानी से समझ सकते है आप किसी दूसरे YouTube channel को देख सकते है । 

4.Tell Story  

आपने YouTube channel पर कभी ना कभी एक story video upload करे इसकी usre को attractive लगता है ओर आपके विडियो viral होने में मदद करता है । 

आप comedy, emotional जैसे   popular topic पर बढ़िया कहानी लिख सकते है । जो लोगो को ज्यादा पसंद होता है ओर लोग ऐसे विडियो को ज्यादा देखना पसंद करता है।  

5.Make Good Video


Videos ko viral करने के लिए सबसे ज्यादा important हैं कि आप जब भी कोई विडियो बनाएं वो एकदम अच्छी quality ओर good video होना चाहिए । 

लोगो को आपने कहने से subscribe, like , comment नहीं करेगा आपके विडियो quality पर शेयर like करता है । अगर आपके विडियो लोगो को पसंद आएगा तो आपको कुछ कहने की जरूरत नहीं पड़ेगी खुद आपके विडियो viral कर देगा ओर आपको समझ नहीं आएगा ऐसा कैसे हो गया । 

6. Write Viral Title & Description


Video बना कर upload कर देने से video viral नहीं हो जाता है इसमें आपको title & description thumbnails पर भी ध्यान देना होता है । 

Video ko viral करने के लिए आपको एक अच्छी thumbnails बनाना होगा । जिसको देख कर लोगो को पसन्द आ जाए कि यह विडियो पर click किए बिना नहीं रह पाए । ओर आपको ऐसा भी नहीं करना है thumbnails पर कुछ और विडियो में कुछ ओर ऐसा करते है तो आपके यूजर बेस खराब हो सकता है । 

7.Video topic

YouTube channel बनाने से पहले आपने topic select करे जिस topic आप अच्छी जानकारी लोग के साथ शेयर कर सकते है । टोपिक सबसे महत्वपूर्ण होता है अगर आप गलत topic select कर लेते है तो कुछ दिन तक आपने channels पर विडियो upload तो कर लेंगे लेकीन बाद में आपको बड़ी problem आ सकती है जहा तक की आप आपने YouTube channel को अलविदा भी कह सकते है । 
I hope अब आप समझ गया होगा कि YouTube video viral kaise Kare के बारे में पोस्ट अच्छा लगा तो आपने दोस्तो के साथ शेयर करे ओर फिर भी आपको कोई दिक्कत आता है तो comment में बता सकते है में हर एक comment को पढ़ता हूं । 


Related Articles :-