Sunday, September 13, 2020

जब भी हिम्मत टूटे इन बातों को याद रखना || best motivational quotes in hindi

जब भी हिम्मत टूटे इन बातों को याद रखना || best motivational quotes in hindi

कभी कभी जीवन में कुछ बातें सुनने में बहुत छोटी लगती है लेकिन उनके मायने बहुत बड़े होते हैं और आज आपसे भी कुछ ऐसी ही बातें बताने वाला इसलिए ध्यान से सुनिए गा। जब हिम्मत टूटे तो क्या करें 

जीवन में हमेशा याद रखना इन 4 चीजों को कभी किसी को मत बताना ।
  1. पहला अपनी फैमिली की प्रॉब्लम ।
  2. दूसरा अपनी लव लाइफ ।
  3. तीसरा अपने बड़े प्लान ।
  4. चौथा आपकी इनका।

याद रखना कि जिंदगी इतनी मुश्किल इसलिए है क्योंकि लोग आसानी से मिली चीजों की कदर नहीं करते ।।

भीड़ हमेशा उस रास्ते पर चलती है जो रास्ता उन्हें आसान लगता है लेकिन जरूरी नहीं है कि जिस रास्ते पर भीड़  चल रही हो वह रास्ता सही आप अपना रास्ता खुद चुंहे क्योंकि आपको आप से बेहतर कोई नहीं जानता।

जब भी हिम्मत टूटे इन बातों को याद रखना || best motivational quotes in hindi

इस दुनिया में मतलब की बातें सब समझते हैं लेकिन बातों का मतलब कोई नहीं समझता क्योंकि अपने काम के लिए अपनी बातों के लिए मतलबी होते हैं जीवन में हमेशा याद रखना निंदा से घबराकर कभी भी अपने लक्ष्य को मत बदलना क्योंकि जिस दिन तुम्हे अपना लक्ष्य  मिल  जाएगी। उस दिन आपके निदा करने वालो कि राय बदल जायेगी ।

यह बात बिल्कुल सही है कि आप बहुत सारी चीजों में परफेक्ट नहीं है लेकिन यह बात भी बिल्कुल सच है कि आपके बिना बहुत सारी चीजें परफेक्ट ही नहीं है यदि कोई आपके साथ गलत करें तो जरूरी नहीं कि आप भी हर बार उसके साथ गलत ही करें।

थोड़े समय रुके इंतजार करें क्योंकि ऊपर वाला उसको ऐसी मौत मरेगा की वो जिंदगी भर याद रखेगा ऊंची उड़ान भरने वाले पंछी भी कभी घमंड नहीं करते क्योंकि उन्हें भी पता होता है कि आसमान में बैठने की जगह नहीं होती।

बड़ा  व्यक्ति को नहीं है जिसके पास बहुत सारा धन दौलत है बल्कि बड़ा व्यक्ति वह है जिसके पास बैठने पर छोटे व्यक्ति को छोटा महसूस ना एक कब्र पर क्या खूब लिखा था कि किस को क्या इलज़ाम दूं क्योंकि  सताने वाले भी अपने थे और दफनाने वाले भी अपने ही थे।

जिंदगी एक खेल है अभी आप को डिसाइड करना है कि आपको खेल बनना है या फिर एक खिलाड़ी।

जब  तुम उस वक्त  मुस्कुरा सकते हो जब तुम पूरी तरीके से टूट चुकी तो अकीन रखना कि इस पूरी  दुनिया में तुम्हें कोई नहीं हरा सकता यदि कोई आपको अच्छा लगता है तो अच्छा वह नहीं अच्छे तो आप है क्योंकि उसमें अच्छाई देखने की नजर सिर्फ आपके पास है।

अरे जीवन में बनना ही है तो पानी की तरह बनो जो अपना रास्ता स्वयं बनाता है पत्थर की तरह नहीं है दूसरों का रास्ता भी रोक लेता है कामयाब लोग अपने फैसलों से इस दुनिया को बदल देते हैं जबकि नाकामयाब लोग इस दुनिया के डर से अपने फैसले को बदल देते।

यदि अपने में  हुनर होगा तो यह दुनिया खुद आपके खादर  करेगी एडिया उठाने से किरदार नहीं होती यदि कोई इंसान आपको धोखा दे रहा है और आप को पता चल गया तो पता है आपको क्या करना चाहिए आपको उस इंसान को कभी भी पता नहीं चलने देना चाहिए कि आपको पता चल गया है और आपको उसे छोड़ देना चाहिए।

और फिर जीवन भर वह परेशान रहेगा कि आपने उसे छोड़ा क्यों यदि कोई व्यक्ति आपके अच्छे कामों में भी शक करता है तो उसे शक करने देना क्योंकि सक  हमेशा सोने की शुद्धता पर होता है ना कि कोयले की कालिख।

याद रखना कि सबसे तेज वही चलता है जो अकेला चलता है लेकिन यह भी याद रखना कि सबसे दूर तक वहीं जाता है जो सबको साथ लेकर चलता है जिंदगी भर इंसान हंसता तो सबके सामने लेकिन रोता है सिर्फ़ उसके सामने हैं जिस पर उसे सबसे ज्यादा विश्वास होता है।

शिक्षक और सड़क दोनों एक जैसे होते हैं क्योंकि दोनों ही जगह पर रहकर दूसरों को अपनी मंजिल तक पहुंचा देते हैं हम एक ऐसे समाज में रहते हैं जहां सुंदरता को रंग से देखा जाता है शिक्षा को नंबरों से देखा जाता है और सम्मान पैसा देख कर दिया जाता है जीवन में आपने सीक्रेट  कभी किसी को मत बताना क्योंकि एक दिन आएगा जब वही वक्ती  आपको उन सीक्रेट  याद करवा कर नीचा दिखाने की कोशिश करेगा और तने मारेगा।

 बिना संघर्ष के कोई भी व्यक्ति महान नहीं बनता क्योंकि पत्थर पर भी जब तक छोड़ नहीं पड़े वह पत्थर भगवान नहीं बनता।

बाद  मैं आपको वही लोग बहुत रुलाते हैं जो पहले कहते थे कि आप हंसते हुए बहुत अच्छे लगते हो आप हमेशा कहते हो ना कि जब वह खास समय आएगा तब यह काम करूंगा याद रखना कि जीवन में कभी भी किसी भी खास समय का इंतजार नहीं करना चाहिए । जिस  समय में हो आप उसी को खास बना दीजिए।

यदि आप सही हो तो कुछ भी साबित करने की कोशिश मत कर बस सही बने रहो यह वक्त खुद गवाही दे दे।

जमाने की नजर में थोड़ा सा अकड कर चलना सीख लो क्योंकि अभी मोम जैसा दिल लेकर चलोगे तो लोग जलाते ही रहेंगे यह वक्त और हालात हमेशा बदलते रहते हैं लेकिन अच्छे दोस्त और अच्छे रिश्ते जीवन में कभी नहीं बदलते यह भरोसा बहुत ही छोटा सा शब्द है लेकिन साबित करने में पूरी जिंदगी निकल जाती है पोस्ट  पसंद आया हो तो शेयर जरुर करें।

कौन सी बात आपको सबसे अच्छी लगी कमेंट बॉक्स में कमेंट करके जरूर बताएं अगले पोस्ट में फिर मिलते तब तक के लिए धन्यवाद 

आज आपने यह सीखा की  जब भी हिम्मत टूटे इन बातों को याद रखना अगर आपको पोस्ट पसन्द आया होगा तो शेयर करना ना भूले 

No comments:
Write comment