Social media से पैसे कैसे कमाए | how to Earn money online

Author: in July 27, 2023
Social media से पैसे कैसे कमाए | how to Earn money online 

आज आप सभी को बहुत अच्छे से पता है कि सोशल मीडिया से बहुत सारे लोग बहुत अच्छा पैसा कमा रहे हैं कई बात भी  आपने भी ट्री  किया होगा कि हम भी अपनी प्रोफाइल grow  करें जैसे यूट्यूब को grow करें ,  फेसबुक को grow करें ,  इंस्टाग्राम टि्वटर को grow करे ,   और हम भी यहां से अच्छे पैसे कमा सकें।
Social media se paise kaise kamaye


दोस्तों हमने आपको पिछले पोस्ट में बताया था की App se paise kaise kamaye यदि आप application की मदद से online पैसे earn करना चाहते है तो आप इस लिंक पर क्लिक करें ( paise kamane wale app )
लेकिन जाने अनजाने में आप कुछ ऐसी गलतियां कर जाते हैं जिसकी वजह से आपके सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स कभी भी grow  नहीं हो पाते आपको लगता है कि आप बहुत ज्यादा मेहनत कर रहे हैं लेकिन उसके बाद भी आप सफल नहीं हो पा रहे ऐसी कौन सी गलती है जो आप कर रहे हैं जिसकी वजह से आप के प्लेटफार्म grow  नहीं हो रहे हैं और जितना भी आप एक्सपेक्ट करते हैं उतना रिजल्ट आपको नहीं मिल पाता है।
तो आज मैं आपको बताऊंगा कि आप अपनी social media se paise kaise kamaye ओर आपने social media को grow कैसे कर सकते है  तो इस पोस्ट  को ध्यान से देखिएगा ताकि आप बहुत अच्छा पैसा कमा सके और आप से fans भी  पा सके।

Social media se paise kaise kamaye 

Social media से पैसे कमाना बहुत आसान है बस आपको मेरे दिए गए जानकारी को अच्छे से follow करे । 

दूसरों का copy ना करें 

सबसे  बड़ी गलती जो एक सोशल मीडिया इनफ्लुएंसर बनने में कोई भी व्यक्ति करता है वह है कि वह व्यक्ति खुद का इंटरेस्ट नहीं देखता है वह दूसरों को कॉपी करने की कोशिश करता है। सबसे पहले तो आपको यह करना होगा कि आप देखिए कि आपका इंटरेस्ट किस फील्ड में है कौन व्यक्ति सफल हो रहा है उसको फोन मत कीजिए सबसे पहले देखे कि आपका इंटरेस्ट उस फिल्ड  में है या नहीं है यदि आप दूसरे के जैसे  बनने की कोशिश करेंगे तो थोड़े समय के लिए हो सकता है कि आप सफल हो जाए थोड़ी सी सफलता थोड़े से follower  आपको मिल जाए। 

लेकिन क्योंकि आपका उसमें इंटरेस्ट नहीं है आप बहुत आगे की प्लानिंग बिल्कुल भी नहीं कर पाएंगे होता भी यही है कि कई बार आप दूसरों को देखकर कर कोई channel सुरू  हैं कोई सा platform start कर लेते है लेकिन बहुत आगे की palangi आपके पास नहीं होती है इस वजह से आप डिप्रेशन  में आ जाते हैं ।

आप फेल हो जाते हैं और आपके पास ऑडियंस बिल्कुल भी नहीं जुड़ पाता है यदि आपको पता है कि आपको क्या करना है उसके बाद दूसरी जो सबसे इंपोर्टेंट चीज होती है वह है कि आपका कांटेक्ट बहुत ज्यादा पावरफुल होना चाहिए । 

High quality content 

जब इन सारे  प्लेटफार्म की शुरुआत हुई थी तब बहुत ठीक-ठाक था कि आप कुछ भी कांटेक्ट डालते थे लोगों को बहुत अच्छा लगता था उन्हें पसंद होता था और लाइक करते थे शेयर करते थे । लेकिन अभी बहुत ज्यादा कांटेक्ट creator  बढ़ गए हैं और कंपटीशन बहुत अच्छा हो गया है इसलिए छोटा-छोटा हल्का-हल्का कांटेक्ट कोई भी देखना पसंद नहीं करता है क्योंकि बहुत ही क्वालिटी वाला कांटेक्ट आजकल creator  बना रहे हैं ।

तो आपको ध्यान देना होगा अपने कांटेक्ट की क्वालिटी पर कितना अच्छा है आप कांटेक्ट को अच्छा बनाने के लिए सबसे जरूरी चीज है कि आप जितनी जरूरत हो उतना अपना बेसिक इक्विपमेंट्स या बेसिक टेक्निक्स टेक्नालॉजी उस पर खर्चा करें आप शुरुआत एक बहुत ही छोटे label  से कर सकते हैं अपने फोन के साथ कर सकते हैं एक छोटा माइक लेकर कर सकते हैं लेकिन आपके पास पूरी प्लानिंग होना चाहिए।  कि मैं धीरे-धीरे कैसे इन चीजों को इंप्रूव करूंगा जो करूंगा।

एक में  बड़ी कैमरे के साथ सूट करूंगा कैसे एक अच्छे  माइक के साथ शूट करूंगा यदि  आपके पास बजट नहीं है तो बिल्कुल भी चिंता ना करें आप बेसिक इक्विपमेंट्स जो भी आपके पास है उनसे बहुत अच्छी शुरुआत करें और धीरे-धीरे करके कुछ पैसा जमा करें और अपनी क्वालिटी को दिन-ब-दिन इंप्रूव कर जाएं । 

वैसे भी आपको पैसों की चिंता होती है और आप अपनी शेविंग को सही जगह पर इन्वेस्ट करना चाहते हैं तो आप म्यूचल फंड में भी निवेश कर सकते हैं क्योंकि आजकल अपने पैसों को अच्छी तरह से मेहनत करना बहुत ज्यादा जरूरी है और इसके लिए आप stocks app   यूज कर सकते हैं  ये ट्रस्टेड ब्रांड kiyoki इसमें रतन टाटा ने invest किया है stock में  दो हजार से ज्यादा म्यूचल फंड  कर सकते हैं और डायरेक्ट म्युचुअल फंड में इन्वेस्ट करने पर आपका कोई भी कमीशन नहीं लगता है अभी stocks app में एक  ऑफर चल रहा है आप अपना अकाउंट free खोल सकते हैं सिर्फ यहां पर आपको अपना आधार कार्ड और पैन कार्ड देना होगा और इसमें  4000 का बेनिफिट मिलेगा जिसके लिए जिसके लिए आपको 299 Rs ख़र्च करना होगा । अधिक जनकारी के नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करे । 

जब आपके किसी भी social media  प्लेटफॉर्म पर क्वालिटी इंप्रूव हो जाएगी उसके बाद सबसे जरूरी चीज जो आप  भूल जाते हैं वह है कंसिस्टेंसी ।

Videos/Content regular share करें 

आप थोड़े दिन वीडियो अपलोड करते हैं फोटोज अपलोड करते हैं लेकिन जब आपको रिजल्ट नहीं दिखता है या एकदम से रिजेक्ट नहीं मिलता है तो आप घबरा जाते हैं आप डर जाते हैं आप सोचने लगते हैं कि मुझे रिजल्ट नहीं मिलेगा तो मेरा क्या होगा और यहीं पर सबसे ज्यादा काम आती है श्री कृष्ण जी की वह बात जो कहती है कि कर्म किए जाओ फल की इच्छा मत करो।

जी हां यह बिल्कुल सही है और आपको भी किसी भी काम को करने से पहले पूरा ध्यान पूरा फोकस अपने कर्म पर लगाना होगा चाहे आप सोशल मीडिया इनफ्लुएंसर बनना चाहते हो या जीवन में कुछ और बना था आप जो भी काम है उसमें पूरी तल्लीनता के साथ लग जाएं। अब देखिए शुरुआत में चार लोगों के कमेंट आएगा 10 लोगों के आपको कोई भी चिंता मत कीजिए उन comment  को पढ़यी   ध्यान से देखिए visitor  क्या  कह रहा है । 

 ऑडियंस ही वह चीज है जो आपको बताएगी कि आपकी गलती क्या है आप में अच्छा क्या है आपके प्लस पॉइंट को और बढ़ाइए आपके नेगेटिव पॉइंट्स जो है उन्हें दूर करने की कोशिश कीजिए वह 10 लोग कब बन जनाएंगे ओर  100 कब बन जाएंगे ओर  एक लाख और एक मिलियन  कब बन जाएंगे आपको पता भी नहीं चलेगा।

लेकिन उसके लिए आपको कंटिन्यू रहना पड़ेगा और सबसे इंपोर्टेंट चीज आपको जो भी फ़ीड back  मिल रहे हैं उन पर आपको काम करना पड़ेगा और मेरी ओर से आप सभी लोगों के लिए टिप्स है कि यदि आप gaming  पसंद करते हैं या फिर Blogging  पसंद करते हैं तो आप पूरा फोकस अपने चैनल पर लगा दीजिए क्योंकि अगले तीन से 4 साल जो है वह gaming  or  ब्लॉगिंग के होने वाले हैं यदि आप अभी   अभी ध्यान दे देंगे तो अगले तीन से 4 साल के बाद आप एक   बहुत बड़े gaming ya Blogger बन जाएंगे  और नहीं तो कोई और भी आगे निकल जाएगा।
तो आशा  करता हूं आपको बहुत कुछ सीखने को मिला होगा यदि पोस्ट  पसंद आया होगा तो शेयर जरुर करना अगले पोस्ट में फिर मिलते है तब तक के लिए जय हिन्द जय भारत । 

फ्रेंड्स आज हमने बताया की social media se paise kaise kamaye के बारे में पूरी जानकारी मुझे उ्मीद है ये पोस्ट आपको बहुत अच्छा लगा होगा । 

Tags :- 

ऑनलाइन कैसे कमाए?
ऑनलाइन घर बैठे पैसे कैसे कमाए?
मोबाइल से ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए?
मोबाइल पर पैसे कैसे कमाए?


Related Articles :-