jio sim card incoming & outgoing chalu rakhne ke loye kya kare

Author: in December 15, 2020

 दोस्तो नमस्कार स्वागत है। आप सभी का अपना blog Hindi me help  में दोस्तों इस Post  में हम बात करने वाले हैं कि jio ka sim card chalu rakhne ke liye kam se kam kitne ka recharge karna hai  .

जी हां दोस्तों आप लोगों को पता होगा कि नया नियम के मुताबिक यदि आपके सिम कार्ड का रिचार्ज समाप्त हो जाता है। उसके बाद आप लोगों को पता होगा कि रिचार्ज समाप्त होते ही outgoing call   आप लोग नहीं कर पाते हो और देखते ही देखते incoming call  की सुविधा भी हटा दिया जाता है। 

अब वैसी स्थिति में अगर आपके पास एयरटेल का सिम कार्ड है तो आप तो जानते होंगे कि उसका मिनिमम ₹49 का रिचार्ज कर के भी हम लोग 1 महीने के लिए सिम कार्ड को चालू रख सकते हैं। लेकिन दोस्तों काफी सर लोग कंफ्यूज हो जाते हैं कि जिओ का कम से कम कितना का रिचार्ज करवाएं। 

Jio new recharge plan

जो कि  हमारा सिम कार्ड चालू रहे ना तो हमें फ्री कॉलिंग की जरूरत है और ना ही इंटरनेट की जरूरत है। मतलब सिर्फ सिम कार्ड चालू रखने के लिए मिनिमम कितना का रिचार्ज हमें कराना पड़ेगा। 

जो कि आप लोगों को मैंने बता दिया कि यहां पर एयरटेल पर जो है 49 का मिनिमम रिचार्ज अभी हो रहा है। ₹49 का यदि आप रिचार्ज करते हैं तो आपको कुछ टॉक टाइम भी मिल जाता है। जिस टॉकटाइम का इस्तेमाल करके आप जो है, आउटगोइंग कॉल भी कर सकते हैं और आपके उस सिम कार्ड पर इनकमिंग भी चालू रहता है। 

अगर हम बीएसएनल के बारे में बात करें तो 74 या फिर ₹75 का आप रिचार्ज करते हैं तो 3 महीना तक आप लोग आनंद उठाते हैं। ठीक उसी प्रकार से काफी सारे लोग सोचते हैं कि जियो का कम से कम कितना का रिचार्ज करवाएं जहां पर हमारा सिम कार्ड चालू रहे। आउटगोइंग चालू रहे इनकमिंग चालू रहे। 

फ्री कॉलिंग हमें नहीं चाहिए। इंटरनेट हमें नहीं चाहिए। अगर आउटगोइंग चालू भी ना रहे तो इनकमिंग कम से कम चालू रहे।

Outgoing call band hone par kya kare

तो देखिए दोस्तों एयरटेल में तो व्यवस्था है कि आप जो है कम से कम 49 का रिचार्ज वगैरह करोगे तो आपका सिम कार्ड चालू रहेगा। लेकिन फिलहाल आपको बता दें कि जियो में ऐसा कोई व्यवस्था नहीं है। 

आपको जो है कोई एक प्लान के साथ ही जाना पड़ेगा। कोई एक प्लान के साथ ही रिचार्ज करना पड़ेगा जो कि आप लोग यहां पर एक काम कर सकते हो कि सबसे कम रुपया वाला जो भी प्लान है जैसे यहां पर देख सकते हो। ₹149 वाला प्लान है जिसका वैधता जो है 24 दिन का ही है ।

जहां पर एयरटेल का 49 करना होता है। वही जिओ का 149 करना होगा। जोकि स्मार्टफोन प्लान के बारे में बोल रहे हैं तो इसका वैधता 24 दिन और आपको यहां पर 24 जीबी डाटा मिलेगा। 

यानी कि 1GB पर डे के अनुसार से डाटा मिलेंगे उसके बाद आपको जिओ टू जिओ अनलिमिटेड कॉलिंग मिलेंगे जिओ से आने नंबर पर बातें करने के लिए आपको 300 मिनट जो है फ्री मिल जाएगा जो कि नानी जिओ नंबर पर बातें करते हो तो इसके लिए अब यूपी मिनट 300 आपको मिल जाती है उसकी बात 300 मिनट अगर खत्म हो जाती हैं ।

तो आपके अकाउंट में जिओ अकाउंट में बैलेंस होती है सिम कार्ड पर तो आप बात कर सकते हैं नहीं तो आप बात नहीं कर सकते है दूसरे नंबर पर ।

jio sim minimum recharge to keep number active

यदि आपके पास जिओ फोन उपलब्ध है तो आप जो है  जियो फोन रिचार्ज करवाइए, जिसका मिनिमम ₹75 का रिचार्ज होता है जो कि आप यहां पर देख सकते हैं। इसमें आपको 3GB अनलिमिटेड डाटा मिलती है और इसका वैधता आपको 28 दिनों के लिए मिल जाता है तो जियो फोन है तो आपके पास ₹75 का रिचार्ज करना पड़ेगा। अगर आपके पास स्मार्टफोन है तब तो आपको जो है मिनिमम रिचार्ज वाले में जाना ही पड़ेगा। 

यहां पर इस छोटे से पोस्ट में हमने आपको बता दिया। काफी सारे लोग कंफ्यूज रहते हैं कि कितना का रिचार्ज करवाएं। कितना का रिचार्ज ना करवाई  काफी सारे लोग करते क्या है कि यहां पर 4G डाटा वाउचर होती हैं। उससे  से रिचार्ज करने को सोच लेते हैं। यहां पर मिनिमम 11 या फिर 21 या फिर एक क्या ₹51  कर लेंगे। 

 तो हमारा सिम कार्ड चालू रहेगा, लेकिन मैं आपको बता दूं एक्जिस्टिंग प्लान के साथ आप इसका रिचार्ज कर सकते हैं। यानी कि आपने जो है कोई प्लान के साथ रिचार्ज करवाया है और उसमें का डाटा अगर समाप्त हो गया है तो वैसे ही स्थिति में आप यहां पर 4G डाटा वाउचर ले सकते हैं। ऐसा मत समझना कि ₹11 या फिर ₹21 वगैरह काम करवा लेंगे। उसके बाद हमारे सिम कार्ड का इनकमिंग और। outgoing call चालू रहेगा । 

अगर आप ऐसा सोच कर जियो सिम कार्ड लेते हैं कि नहीं भाई। हमें इस सिम को सिर्फ चालू रखना है। हमें नेट से मतलब नहीं है या फिर जो है फ्री कॉलिंग से मतलब नहीं है तो वैसे ही स्थिति में आप जो है, दूसरा कंपनी के साथ जा सकते हो, जिसका मिनिमम रिचार्ज अमाउंट आता हो जैसे बीएसएनएल पर गहरा हो, लेकिन आप लोग ध्यान में रखिएगा कि नेटवर्क वगैरह भी अच्छा रहना चाहिए। ठीक है ना तो यहां पर पूरी डिटेल के साथ हमने जानकारी दे दिया है। आप लोगों का कन्फ्यूजन भी दूर हो गया होगा। 

तो फिलहाल हमने आपको बताया कि इसी कोई प्लान के साथ आपको जाना पड़ेगा तो उम्मीद करेंगे। दोस्तों कि आपको यह पोस्ट  पसंद आया होगा। पोस्ट पसंद आया तो पोस्ट को लाइक करिए। शेयर करिए और इसी प्रकार के पोस्ट प्राप्ति के लिए ब्लॉग को जरूर सब्सक्राइब करें। दोस्तों मिलते हैं फिर एक नया वीडियो में हमें दीजिए इजाजत तब तक के लिए गुड बाय।



Related Articles :-