Monday, February 22, 2021

भारत की वर्तमान जनसंख्या कितनी है 2021

हमारे देश की गिनती दुनिया के सबसे बड़े देशों में की जाती है। चाहे वह क्षेत्रफल हो  या फिर आबादी हर  क्षेत्र में इंडिया का नाम आता है। क्षेत्रफल के हिसाब से भारत दुनिया का सातवां सबसे बड़ा देश है। 

bharat ki jansankhya kitni hai

वही अगर पॉपुलेशन की बात करें तो भारत का नाम चीन के बाद आता है। हमारे कहने का मतलब यह है कि आबादी में भारत दूसरे स्थान पर है तो आइए आज के इस पोस्ट में जानते हैं कि भारत की जनसंख्या कितनी है? 

भारत की जनसंख्या कितनी है 2021 

 वैसे मैं आपको बता दूं कि भारत की जनसंख्या की गणना हर 10 साल में की जाती है। पिछली बार की जनगणना साल 2011 में की गई थी जिसके हिसाब से हमारे भारत की आबादी लगभग 121 करोड़ से ज्यादा थी। कुछ दिनों के बाद इंडिया की पापुलेशन की गणना फिर से की जाएगी, जिससे आपको इसकी सटीक जानकारी मिल पाएगी। 

वैसे इस दुनिया में कई संस्थाएं हैं जो देशों की आबादी के आंकड़े जारी करती हैं  अगर पूरे विश्व की आबादी की बात करें तो लगभग 7.7 अरब से भी ज्यादा है। अगर आप से पूछा जाए कि इस टाइम इंडिया की आबादी कितनी है तो आपका जवाब अलग-अलग हो सकता है और इसके पीछे का कारण यह है क्योंकि देश की आबादी नियंता बढ़ती रहती है। ऐसे में  सटीक जानकारी बता पाना बहुत मुश्किल है। तो चलिए अब में बताता हूँ कि भारत मे कुल जनसंख्या कितनी है । 

भारत की वर्तमान जनसंख्या कितनी है 2021 

हालांकि इंटरनेट में कई वेबसाइट है जो दुनिया की जनसंख्या को लगातार अकाउंट करती हैं। इन्हीं में से एक वेबसाइट है  World meter  जिसके अनुसार इस समय भारत की आबादी लगभग (एक अरब 38 करोड़ है) 

 भारत की आबादी हर  10 साल में लगभग 18% की दर से बढ़ती रहती है। अगर में  चीन की बात करे  जो दुनिया  की सबसे ज्यादा आबादी वाला देश है। उसे तुलना करें तो भारत की वार्षिक वृद्धि दर दोगुनी है। यदि भारत की आबादी इसी दर से बढ़ तो आने वाले समय में जनसंख्या के मामले में भारत चीन को भी पीछे छोड़ देगा। 

अभी चीन की कुल जनसंख्या लगभग (एक अरब 43 करोड़ है)  और चीन ने काफी हद तक अपनी बढ़ती आबादी पर काबू भी पा लिया है। ऐसे ही कोशिश भारत को भी करने की आवश्यकता है। 

भारत के शहरों में रहने वाले ज्यादातर लोग जनसंख्या के प्रति जागरूक हैं, लेकिन ग्रामीण इलाकों में अभी भी लोगों को जागरूक करने की जरूरत है। 

तो अब आप जान गए उनके भारत की कुल जनसंख्या कितनी है? चलिए आपको एक बार फिर से बता देते हैं। हमारे भारत की आबादी लगभग ( एक अरब 38 करोड़ है)  तो यही तो दोस्तों आज का हमारा पोस्ट उम्मीद करता हूं कि आपको पोस्ट पसंद आया होगा अगर आपको पोस्ट पसंद आया होगा तो आप इसको एक शेयर जरूर करना। अगर आप हमारे ब्लॉग हिंदी में हेल्प पर पहली बार आया हो ओर आप ऎसी interesting पोस्ट पढ़ना पसन्द करते है तो हमारा ब्लॉग को subscribe करना ना भूले ।

No comments:
Write comment