Monday, February 22, 2021

2021 में श्रीलंका की जनसंख्या कितनी है?

हमने आज से कुछ समय पहले कुछ पोस्ट लिखा  थे।  जिसमें हमने आपको भारत , पाकिस्तान, नेपाल और अमेरिका की जनसंख्या के बारे में बताया था। अगर आपने वह पोस्ट नहीं देखे तो आप नीचे दिए गए लिंक पर जा कर देख सकते है ।आज में आपको बताने वाला हूँ । श्रीलंका की जनसंख्या कितनी है? 2021

भारत की जनसंख्या कितनी है 

आज के इस पोस्ट में हम जानेंगे कि हमारे पड़ोसी देश श्रीलंका की जनसंख्या 2021 में कितनी है तो चलिए दोस्तों  करते हैं में आपको बताता हूँ । 

sri-lanka-ki-jansankhya-kitni-hai-2021

2021 में श्रीलंका की जनसंख्या कितनी है?

वैसे , ये बात तो हम सब जानते हैं कि श्रीलंका हमारा पड़ोसी देश है। ऐसे में हमे इस देश के बारे में जरूर जाना चाहिए। 

वैसे श्रीलंका और भारत के संबंध काफी पुराने हैं जिसका जिक्र वेद और पुराणों में भी देखने को मिलता है। वैसे तो यह क्षेत्रफल के हिसाब से बहुत छोटा देश है। इस देश को आज भारत के लगभग सभी लोग जानते हैं। धार्मिक दृष्टि से देखा जाए तो ऐसा माना जाता है कि श्रीलंका पर रावण का राज हुआ करता था।

श्रीलंका की कुल  जनसंख्या कितनी है?

वर्तमान समय यानी कि 2021 में हमारे पड़ोसी देश श्रीलंका की जनसंख्या लगभग (2 करोड 13 लाख है) यह आंकड़े world meter नाम की एक वेबसाइट से लिए गए हैं। 

यह वेबसाइट लगातार पूरी दुनिया के साथ-साथ सभी देशों की जनसंख्या को अकाउंट करती रहती है। वैसे तो किसी भी देश की आबादी की गणना करना थोड़ा मुश्किल होता है क्योंकि आबादी लगातार बढ़ती रहती है। लेकिन मैं आपको बता दूं कि इसका अनुमान लगाया जा सकता है। वैसे मैं आपको बता दूं कि 1950 में श्रीलंका की आबादी लगभग 79 पॉइंट 7 लाख के करीब थी। इसके बाद धीरे-धीरे यह दो करोड़ के पार पहुंच गई। 

हालांकि भारत की तुलना में श्रीलंका की आबादी बहुत अधिक कम है और दोनों जनसंख्या वृद्धि दर में बहुत अंतर है  एक तरफ भारत की आबादी दुनिया की सबसे तेज वृद्धि दर से बढ़ रही है। वहीं श्रीलंका की वृद्धि दर 10 साल में कम हो रही है ।

तो उम्मीद करता हूं दोस्तों  आप समझ गए होंगे कि श्रीलंका की आबादी कितनी है। अगर आपको समझ नहीं आया तो एक बार फिर हम आपको बता देते हैं। वर्तमान समय यानी   2021  में श्रीलंका की आबादी लगभग  2 करोड़ 13 लाख है। 

उम्मीद करता हूं कि आपको पोस्ट पसंद आया होगा। अगर आपको पोस्ट अच्छा लगा तो आप इसको लाइक करके अपने दोस्तों में शेयर कर सकते हो। ऐसे ओर interesting   post   अगर आप देखना चाहते हो तो आप हमारे blog  को सब्सक्राइब भी कर सकते हैं ।

No comments:
Write comment