लाश को क्यों जलाया जाता है !

Author: in April 21, 2021

नमस्कार दोस्तों ,  में प्रदीप कुमार एक बार फिर से  आप सभी का हार्दिक स्वागत करता हूं। हिंदू धर्म मे किसी की मृत्यु के बाद उसके मृत शरीर को कियों जलाया जाता है। अगर आप नही जानते है । तो इस पोस्ट जरूर पढ़ें । ओर जाने लाश को क्यों जलाया जाता है !

Lash ko kiyo jalaya jata hai

दोस्तों हमारे पास दो चीजें होती हैं। एक शरीर होता है और दूसरी आत्मा शरीर और आत्मा दोनों अलग-अलग पार्ट है ।  जैसे कि मोबाइल अलग होता है और उसका सिम कार्ड बिल्कुल अलग होता है पर दोनों एक दूसरे के पूरक है । अकले सिम भी किसी काम की नहीं है । और अकेला मोबाइल भी किसी काम का नहीं है । शरीर हमारा मोबाइल सेट की तरह है । और आत्मा हमारी सिम कार्ड की तरह है। हम सभी का  शरीर पांच चीज़ो  से मिलकर बनता है । पिर्थवि , जल , वायु , अग्नि , ओर आकाश जब व्यक्ति मरता है तो उसके शरीर को उठा कर लोग समसान की ओर ले जाते है । क्या आप बता सकते है हिंदू धर्म में मरने के बाद लाश को क्यों जलाया जाता है?

लाश को क्यों जलाया जाता है !

जब हमारे शरीर से आत्मा निकल जाती है । तो केवल शरीर बचता है । तो उसे लोग अर्थी पर उठा कर समसान में ले जाते है और उसे वहां जला कर भस्म कर देते है । 

दोस्तों , हमारा शरीर जलता है और जलकर क्या होता है हमारे शरीर का शरीर जल कर केवल राख नही होता है । वहा भी एक बहुत बड़ा रहस्य छुपी है । 

हमारे  हिंदू धर्म में इंसान के मरने  बाद जलाया क्यों जाता है और अन्य धर्मों में इंसान के मरने के बाद क्या किया जाता है? अभी आपने कॅरोना काल मे सुना होगा और सायद आपने ये न्यूज़ देखी भी होगी । 

महाराष्ट्र की सरकार ने यह घोषणा की थी करोना काल में जो व्यक्ति करोना से मरेगा उसका अंतिम संस्कार करना है अर्थात उसे चलाना ही आवश्यक है। चाहे वो किसी भी धर्म का कियो ना हो । tv पर यह न्यूज़ काफी दिनों तक आयी थी ।   चाहे वो मुस्लिम धर्म का हो या हिन्दू धर्म का हो अभी सभी लाश को जलाया जाएगा । कियोंकि मुस्लिम धर्म मे जलाना उचित नही समझते है हम आपको बता दे कि । 

हिन्दू धर्म में लाश को क्यों जलाया जाता है ?

मनुष्य के शरीर इस लिए जलाया जाता है ताकि उसके अंदर  बैक्टीरिया वायरस इत्यादि हो वो जल कर भस्म हो जाये ओर समाप्त हो जाए ।

जमीन के अंदर गाड़  देने से यदि धीरे से किसी जानवर ने खोद लिया तो  जानवर के ऐसा करने पर यह बीमारी समाज में फेल  सकती है । इसीलिए बड़े बुजुर्गों बहुत  समझदार थे । वे किसी भी बात पर रिक्स नहीं उठाना चाहते थे इसलिए वो  जलाने की परंपरा अपनाएं । की भाई आदमी मारे तो सीधा उसे जलवो उसकी कोई  टेन्सन ही नहीं रहती है ।

 लाश को जलाने से क्या होता है 

पांच तत्वों से मिलकर हमारा शरीर बनता है पृथ्वी जल वायु आकाश और अग्नि जलाने से पाँचो तत्वों में मिल जाते हैं । कैसे ये भी जान लेते है । 

  1.  पृथ्वी तत्व जाकर पृथ्वी में मिल जाता है जाता है। 
  2. अग्नि तत्त्व जाकर सीधा अग्नि तत्व में मिल जाता है । 
  3. जल तत्व वश बनकर जल में मिल जाता है 
  4. ओर आकाश जाकर आकाश में मिल जाता है । 
  5. वायु तत्व वायु में मिल जाता है।

उदाहरण : - जैसे घड़ा मिटी का बना होता है और जब टूटता है वो वह मिटी में मिल जाता है । 

ये हमारा ओर ओर तुम्हारे नही है शरीर ये शरीर प्रकृति ने प्रदान किया है हमें अच्छे कामों को करने के लिए जो कि पांच तत्वों से मिलकर बना होता है और जलाने के बाद पांचों तत्व आपस में लीन हो जाते हैं । 

आत्मा क्या है - आत्मा का क्या अर्थ है?

आत्मा एक चेतना है विज्ञान कहता है एनर्जी है जो आदमी मरता है तो आत्मा कहां जाती है।  आत्मा परमात्मा से निकलती है अब आप लोग सोच रहे होंगे परमात्मा से कैसे निकलती है । एक भाई ने हमसे कहा कि भाई आत्मा की कभी जन्म नही होता है । ये सब गीता ने लिखा है । 

आत्मा का कभी  मृत्यु नहीं होती है यह भी गीता में लिखा है जो जन्म नहीं होता मृत्यु नहीं होती तो आज से 100 साल पहले भारत की जनसंख्या कुल 40 45 करोड़  थी । और आज 1035 करोड़ हो गयी । तो इतनी  आत्मा आ कहा से रही है । 

जब आत्मा का जन्म नही होता और मृत्यु नही होती तो फिर पहले भारत की आबादी कुल 40 - 45 करोड़ थी अब 1035 करोड़ है ये आत्मा कहा से रही है । अरे भाई ये बहुत आसान है । देखिए आत्मा का जन्म नही होता और  मृत्यु नही होती है पर एक चीज सम्भव है । 

जब आप दर्पण के सामने खड़े होते है तो ठीक आपकी तरह एक व्यक्ति ओर दिखने लगते है । आपके सामने 50 दर्पण रखे जाए तो आप 1000 दर्पण में दिखेंगे ठीक उसी प्रकार आपके सामने 1000 दर्पण रखेंगे तब भी आप 1000 दिखेंगे । क्या आप एक हजार हैं । आप इतना नही है लेकिन दर्पण आपको बहुत सारे दिखाते है आपके दर्पण में जो चित्र दिख रहा है उसे प्रतिबिंद कहते है ठीक उसी प्रकार हम जितने भी मनुष्य हैं।उतनी ही आत्मा  है  परमात्मा तो एक ही है पर वह परमात्मा का प्रतिबिंम हर मनुष्य के शरीर मे जाकर दिखने लगता है । 

तो दोस्तों लाश को क्यों जलाया जाता है ! आपका इस पोस्ट के बारे में क्या ख्याल है आप हमें comment करके जरुर बताएगा । ओर यदि पोस्ट अच्छा लगा है तो आप इस वीडियो को आपने दोस्तो के साथ शेयर करना न भूलना ।



Related Articles :-