Thursday, June 10, 2021

कामयाब लोगों की 10 आदतें - success habits in hindi

By:   Last Updated: in: , ,

 आदत ही इंसान को बनाती हैं और आदत ही इंसान को बर्बाद भी करती है । एक सफल इंसान के अंदर भी बुरी आदत भी होती है लेकिन वो सफल इंसान उसकी बुरी आदतों को अच्छी आदतों से Replies कर देता है । नमस्कार दोस्तों , आज में आपको बताने वाला हूं । कामयाब लोगों की 10  आदतें - success habits in hindi के बारे में जो आप भी आपने अंदर बहुत ही आसानी से डाल सकते हैं। और आप भी सफल हो सकते हैं ।


सबसे पहले यह कोट  अपने दिमाग में घुसा लो कि किसी भी आदत को खत्म नहीं किया जा सकता। सिर्फ उस आदत को अच्छी आदत के साथ रिप्लेस किया जा सकता है। 

कामयाब लोगों की 10  आदतें - success habits in hindi

1.किसी के कहने का इंतजार नही करते 

सफल लोगों की पहली आदत होती है कि वह किसी के भी पार गाड़ने  का इंतजार नहीं करते हैं कि कोई मुझे पर आर गड़ाएगा। उसके बाद में आगे बढूंगा। आप सभी लोगों ने बैलगाड़ी जरूर देखी होगी। जिसमे एक चलाने वाला होता है जो बैल को बार-बार आर गढ़ता है ।  जब उसे आर गड़ता  है तो ही बेल  आगे बढ़ता है। जब गड़ना  बंद कर देता है तो बैल धीरे धीरे चलता है। या रुक जाता है। 

बहुत सारे लोगों को ऐसी ही आदत होती है । जब तक  पीछे से कोई आर  नहीं गढ़एगा। तब तक वह कोई काम नहीं करेंगे। तब तक वह आगे नहीं बढ़ेंगे। आप भी बहुत बार ऐसा जरुर करते होंगे कि किसी का मोटिवेशनल वीडियो आएगा और सुनूंगा  फिर आगे बढूंगा। आपको इंतजार होता है कि कोई व्यक्ति आकर मुझे मोटिवेट करेगा और उसके बाद में आगे बढ़ लूंगा। लेकिन यह बिल्कुल ही गलत है। असफल  लोग बाहर के मोटिवेशन के आने का इंतजार करते हैं। 

लेकिन सफल लोग अपने अंदर ही मोटिवेशन की आग लेकर चलते हैं। जब भी असफल हैबिट वाले व्यक्ति को सुबह कहीं जाना होगा तो वह अपनी मम्मी से कहेंगे। पापा से कहेंगे कि मुझे सुबह जल्दी उठा देना मुझे कही जाना हैं । 

लेकिन सफल व्यक्ति ऐसा नही करेगा वो खुद सुबह जल्दी उठ जाएगा ओर आपनी ममी पापा को कहेगा कि आप आराम करना में सुबह उठ कर चला जाऊंगा । तो पहली आदत साफ  की किसी के कहने का इंतजार मत करो खुद से आगे बढ़ो । 

2.अपनी इंद्रियों पर पूर्ण कंट्रोल होता है 

दूसरी आदत होती है कि उसका अपनी success  पर पूरा कि उनका पूरा का पूरा कंट्रोल होता है, उन्हें पता होता है। की उन्हें क्या देखना है क्या सूंघना है , क्या टेस्ट करना है , क्या चीज सुनी है और अपनी बॉडी में क्या चीज फील करनी है? 

असफल हैबिट वाले व्यक्ति जब भी किसी लड़की को देखते हैं तो कहते हैं वाह वाह क्या लड़की है और दिन भर मोबाइल फोन स्क्रीन कॉलिंग कर करके उसी चक्कर में पड़े रहते है । 

लेकिन सफल हैबिट वाला व्यक्ति ऐसा बिल्कुल नही करता वो सोचता है कि वह क्या लड़की है, इसमें कितने अच्छे गुण हैं, इससे  मुझे भी कुछ जरूर  सीखना  चाहिए।

असफल वाला व्यक्ति जब भी किसी खाने चीज को देखेगा तो उसके मुंह मे  पानी आ जाएगा। उसे रहा  नहीं जाएगा वो  कंट्रोल नहीं कर पाएगा। लेकिन सफल व्यक्ति को पता होता है। उसकी आदत होती है कि मुझे क्या चीज खाना है और क्या चीज नहीं खाना है। उसका आपने आप पूरा  कंट्रोल होता है।

क्या आप चाहते है कि व्यक्ति को  कैसे कंट्रोल करते हैं इस पर भी Article आ जाए तो comment box में कमेंट करके जरूर बताना । 

3.कभी भी काम को टालते नहीं है 

 कामयाब लोग  कभी भी काम को टालने की प्रवृत्ति नहीं रखते हैं। (  काल करे सो आज कर आज करे सो अब पल में प्रलय होएगी। बहुरि करेगा )  लेकिन मूर्ख इंसान कहता है कि प्रलय आ जाएगी तो  काम ही क्यों करना  है अरे मूर्ख इंसान आपको यह बात समझना होगा। 

प्रलय  का मतलब प्रलय  नहीं है। प्रलय  का मतलब है ( समस्याएं ,  विपत्तियां कोई भी समस्या कोई भी विपत्ति ) कभी भी आ सकती है । इसलिए आपको   काम को पहले से ही तैयार करके रखना चाहिए।

 जैसे ही  गर्मी का मौसम आया एक चिड़िया ने एक बंदर को कहा कि चलो अपने रहने की व्यवस्था कर लेते हैं क्योंकि थोड़े दिन बाद ही पानी आने वाला है। लेकिन बंदर अपनी मस्ती करते रहो और कहता रहा कि अभी तो बहुत समय है। तुम बनाओ घोसला में  अभी मस्ती करूंगा वो पूरे समय मस्ती करते रहा  और पूरे दिन  देखते ही देखते बारिश का मौसम आ गया। चिड़िया अपने घोसले में आराम से रहने लगी, लेकिन बंदर के पास रहने के लिए कोई जगह नहीं थी। 

आप में से बहुत सी  लोगों को ताला मटोली करने की प्रवृत्ति होगी ही। आप भी कामों को टलते होंगे। कमेंट बॉक्स में कमेंट करके बताइए कि दिन में कितने काम टाल देते हैं 

असपल व्यक्ति बोलता है। आज करूंगा। कल करूंगा। आज करूंगा। लेकिन सपल व्यक्ति कहता है अभी करूंगा।

4.पैसे की बचत करना 

 जितना भी पैसा वो लोग  कमाते हैं। उसका 20% सेव जरूर करते हैं और जो भी पैसा सेव किया है, उन पैसे को इनवेस्ट करते हैं। आगे के लिए। लेकिन असपल  लोगों की आदत होती है। जैसे ही पैसे कमाते हैं, वो खर्च करना शुरू कर देते हैं और जितना पैसा कमाया है, उससे ज्यादा खर्च करते हैं। आजकल तो आप सभी को पता हैं 

Credit card  आ गए हैं। उसकी वजह से आप ₹20000 कमा रहे हैं लेकिन क्रेडिट कार्ड लिमिट 50000 की है आप जितना कमाते हैं। उससे ज्यादा खर्च कर देते हैं। ओर यही वो पूरी आदत है जिससे कारण कोई भी इंसान जिंदगी भर के लिए गरीब बना रह सकता है । 

5.रोजाना किताबों के पचास पेज पढ़ता है 

सफल व्यक्ति हर रोज लगभग 50 पेज पढ़ता ही है। सफल व्यक्ति को पता होता है कि अभी मैं अज्ञानी हूं। मुझे बहुत सारे ज्ञान की जरूरत है। मुझे कुछ नहीं पता है और इसलिए वह हमेशा के लिए सीखता  रहता है। इसलिए सीखता रहता है और कभी भी घमंडी नहीं होता है,

 लेकिन एक असफल इंसान की आदत होती है। यदि वो  थोड़ा सा भी नॉलेज ले लेता है। थोड़ा सा विज्ञान उसके अंदर आ जाता है तो उसे लगता है कि मैं बहुत ज्यादा बहुत गायनी हो जाता हुँ ओर बहुत ज्यादा घमंड भी हो जाता है। 

6.सफल इंसान उचित रूप आराम करता है 

सफल इंसान हमेशा ही प्रॉपर रेस्ट  लेता है। उसे पता होता है कि मुझे 6:00 से 7 घंटे का रेस्ट लेना ही है। लेकिन असफल इंसान या तो बहुत ज्यादा सोएगा। 9, 10 ,11  घंटे सोएगा । या फिर बहुत ज्यादा मोटिवेटेड हो कर । 3 से 4 घंटे सोएगा जो कि बहुत ही गलत बात है। 

सफल इंसान को पता होता है। कि  दिन भर के जितने भी एनर्जी मुझे चाहिए। वह कहां से आएगी। उसे पता है कि मुझे कब सोना है, कब जगाना  है लेकिन असफल  इंसान को कभी पता ही नहीं होता है कि मुझे 10:00 बजे सोना है। 11:00 बजे सोना है। 12:00 बजे सुना हैं। या 1:00 बजे सोना है। वो अपना टाइम कभी भी फिक्स कर ही नहीं पाता है जिसकी वजह से अगला दिन पूरा उसका खराब चला जाता है । 

7.सफल इंसान कभी आलस नही करता हैं 

वह कभी भी आलस नही  करते हैं। आप ने  अपने अंदर  बहुत बार देखा होगा कि आप किसी भी काम में अलसी कर  जाते हैं। आलस आता कहां से हैं, बहुत सारे लोग आलस और टालमटोल की प्रवृत्ति को एक ही मानते हैं। लेकिन दोनों ही अलग होती है। आलस आता है हमारे फिजिकल पार्ट से और टालमटोल की प्रवृत्ति होती है। हमारे मेंटल स्टेट से आलस कब आता है ये जानिए?  आलस तब आएगा जब आप बहुत ज्यादा खा लेंगे आपके कोई फेब्रेट चीज है आपने  बिना लिमिट के बहुत ज्यादा खा लिया है। 

अब ये  आपकी बॉडी को उसे पचाने  के लिए रेस्ट  चाहिए। आप सेम टाइम पर यदि आप काम करेंगे तो नहीं कर पाएंगे क्योंकि बॉडी कहेगी कि उस खाने को पचाने के लिए मुझे रेस्ट चाहिए और फिर आपको नींद आएगी। उबासी आएगी जिसके कारण आप काम नही पाते है । 

एक सफल  इंसान को पता होता है कि मुझे क्या खाना है, कब खाना है और कितना खाना है लेकिन एक और असफल इंसान को ये कभी पता नहीं चलता। उसके सामने जितनी भी चीजें आती है, वह सोचता है।  सारे की सारी खा लू । ओर इसी वजह से बाद में फिर बहुत ज्यादा आलस करता है।

8.सफल इंसान कभी मल्टी टास्किंग नही करता 

 एक बार में एक काम अपने हाथ में लेते हैं उसे अच्छी तरीके से   करते हैं और उसी के बाद अगला काम अपने हाथों में लेते हैं लेकिन जो व्यक्ति असफल है हैबिट रखते हैं, वो लोग बहुत सारे काम एक बार में अपने हाथों में ले लेते हैं। अब उसने ये  काम होता है ओर ना  वह काम होता है और पूरे समय परेशान होता रहता है । ओर आपने पूरा समय भी खराब कर लेता है । 

 मैंने थोड़े दिन पहले एक पोस्ट समझाया  था कि मल्टीटास्किंग एक मिथ है आपका ब्रेन मल्टीटास्किंग के लिए नही बना है एक बार में एक ही चीज कर सकता है तो आपको मल्टीटास्किंग करने से बचना चाहिए।

9.सफल इंसान सोच समझकर काम करता हैं 

 सफल व्यक्ति कभी भी काम को करने से पहले  ये सोचता हैं उसके बाद काम करता हैं । लेकिन असफल व्यक्ति या जिसकी आदत सही नही होती है वो व्यक्ति पहले  किसी काम को कर लेगा। उसके बाद परेशान होगा कि यह काम मैंने क्यों कर लिया। इसका साफ मतलब है जितने लोग सफल होते हैं, वही भविष्य को देख कर काम करते हैं।  ये आज मैं कर रहा हूं। इसका भविष्य में क्या रिजल्ट होगा। क्या इसका सही रिजल्ट मिलेगा। या इसका रिजल्ट बहुत ही गलत मिलेगा ।

10.सही समय का इंतजार नहीं करना 

सफल व्यक्ति कभी भी सही समय का इंतजार नहीं करता। उसको पता होता है कि कोई भी काम करने के लिए कोई भी समय बुरा नहीं है। सोमवार 1 तारीख जनवरी नया साल उसके डिक्सनरी  नहीं होते हैं। वह जहां से कोई डिसीजन ले लेता है, उसी दिन को अच्छा मानता है और वही से काम करना सुरु कर देता है। 

तो ये है कामयाब लोगों की 10  आदतें जो आपको आपने अंदर जरूर डाल लेना चाहिए कोन से आदतें आपके अंदर है और कोन से आप बदलने वाले है मुझे comment box में कमेंट करके जरूर बताएगा । 

Tag : 

सफल लोगों की अच्छी आदतें

कामयाब लोगों की बातें

कामयाब लोगों की पहचान

किसी कामयाब व्यक्ति की जानकारी इकट्ठा कीजिए पाँच वाक्य लिखिए

सफल लोगों की सुबह की आदतों

सफल व्यक्ति की दिनचर्या

सुबह की अच्छी आदतें

सफल व्यक्ति के गुण

किसी सफल व्यक्ति की जीवनी

अमीर लोगो की दिनचर्या

कामयाब इंसान के गुण

10 अच्छी आदतें in Hindi

No comments:
Write comment