Wednesday, June 9, 2021

Am or PM ka Full form kya hai

By:   Last Updated: in: ,

 Am ओर PM में क्या अंतर हैं दोस्तों आज के इस Article में बात करने वाला हूँ । am or pm ka full form kya hai , मतलब पीएम कब होता है? , Am का क्या अर्थ है? , तो चलिए जानते है Am ओर Pm का मतलब क्या हैं । am pm full form in hindi 


जब हम आपने मोबाइल में समय देखते है तो हमे ठीक उसके सामने Am And PM भी दिखाई देता है । लेकिन कुछ लोग उसके बारे में नहीं जाते है अक्सर pm ओर Am हमारे घड़ी में  क्यों दिखाई देता है । इसका क्या कारण है ओर जब हमें पता नहीं होता है तो हम दूसरों से पूछने लगते है । pm ओर am के बारे में हमे जानना बहुत जरूरी है ।  क्योंकि जब हम आपने घड़ी में  अलार्म सेट करते है तो हमे Pm ओर AM दोनो की जरूरत होती है । आज के समय मे Am or PM ka full form जानना बहुत जरूरी है अगर आप एक student हो तो कई बार  परीक्षा में यह सवाल पूछी जाती है । 

जब घड़ी का  अविष्कार नहीं हुआ था तो लोग समय देखने के लिए सूर्य का  सहायता लेते थे। रात को समय देखने के लिए चंद्रमा का हालांकि सूर्य और चंद्रमा को देख कर पूरा सही नही बता पता था जैसे कि कितना बज कर कितना मिनट हुआ फिर भी कुछ हद तक जान लेता है लेकिन अब के समय ऐसा नहीं है सब के पास smartphone आ चुका है जिसकी मदद से आसानी से अपना सही समय देख सकता है । तो चलिए दोस्तों बिना समय दवाई अपने टॉपिक पर चलते हैं ओर जानते है AM Or PM ka full form in Hindi 

PM ओर AM का full Form क्या है ? AM Ka full form kya hai 

Am or pm ka full form :Ante Meridiem हैं यह सब्द आपको सुनने अजीब लगता होगा। क्योंकि यह अंग्रेजी शब्द में नहीं है बल्कि ये लेटिन भाषा का एक सब्द है । जो पहले जमाने में इसी लैंग्वेज का यूज किया जाता था । अगर में english में PM or Am की बात करे तो Before Noon यानी को दोपहर से पहले का समय ओर हिंदी में पूर्वाहन सुबह का समय कहा जाता है । अगर में धड़ी की बात करें तो रात के 12 बजे दिन के 12 बजे तक Am दिखता है या कहा जाता है । में आपको Am or PM के बारे में अच्छी से समझा देता हुँ । 

Pm ka full form 

Pm का फुल फॉर्म post meridiem होता है ये सब्द आपको सुनने में थोड़ा अजीब जरूर लगा रहा होगा अगर में यही PM हिंदी में बात करे तो दोपहर 12 बजे के बाद का समय मध्यहन भी कहा जाता है । अगर घड़ी का मेने तो PM दोपहर 12 बजे से 12 बजे रात तक दिखाई देता है ।


हम सभी लोग अच्छे से जानते है एक दिन में 24 घंटा होते है जिसमे PM ओर AM दोनों आपने आपने समय पर बदलता रहता है । तो दोस्तों अब आपने अच्छी से जाना गया होगा Am our PM ka full kya hai आश करता हूँ । आप AM or PM ka matlab kya hai के बारे में इस पोस्ट के माध्यम से जाना उम्मीद करता हूँ यह हमारी पोस्ट आपको पसंद जरूर आया होगा ।

Tag :- AM PM meaning in hindi

AM ka Full form

am/pm full form wiki

AM का अर्थ

PM ka full form

पी एम का फुल फॉर्म

Am Full form in English

Ante Meridiem meaning in Hindi

No comments:
Write comment