Play Store par App Kaise Banaye

Author: in August 05, 2023

नमस्कार दोस्तों , आज के इस पोस्ट में बताने वाला हूं की Play Store par App Kaise Banaye यानी की अपने स्मार्टफोन से एप्स बनाकर प्ले स्टोर पर कैसे अपलोड करें के बारे में पूरी जानकारी


आज के समय में हर कोई स्मार्ट फोन यूज़ करता है और हम सभी Android App के बारे में जानते ही हैं। ओर हमे किसी भी एप्स को डाउनलोड करने के लिए प्ले स्टोर पर जाना पड़ता है । लेकिन क्या आपको पता है जो भी आप Play Store  से app डाउनलोड करते हैं वह हम लोग दोबारा upload किया गया है । हम अपने एप्स को बनाकर गूगल प्ले स्टोर पर आसानी से अपलोड कर सकते हैं।  अगर आपको नहीं पता Play Store Me App Kaise Dale ओर खुद का Android apps kaise banaye तो आप इस पोस्ट को जरूर देखें । 

Play store में कोई भी application publish करने के लिए पहले developer account create करना होता है । जिसके लिए 25$ यानी कि 1800 रुपय के आस पास one time charge भी देना होता है । दोस्तों अगर आप business man है , entrepreneur है , local business है , ओर आप अपने business के लिए free me Mobile Application बनाना सीखना चाहते है । ओर Play store पर upload करना सीखना चाहते है तो आप मेरे स्टेप को फॉलो करें । आज में आपको Play Store par App Kaise Banaye के बारे में विस्तार से बताने वाले हैं ।

App kaise banaye ?- एप कैसे बनाते है? 

Android app kaise banate hai . इसके बारे में पहले बता चुका हूं । अगर आपने वो वाला पोस्ट नहीं देता है तो आप सबसे पहले  खुद का फ्री app कैसे बनाये देख लें आज में आपको Play Store par App kaise Upload kare के बारे में जानते है । 

उस पोस्ट को पढ़ने के बाद आप आसानी से किसी भी अप्प को बना सकते है जैसे कि business App , Social media App , messenger App , इत्यादि । 

Play Store par App Kaise Banaye

Mobile App बनाने के बाद Play store कैसे डाले इसके बारे में जानते है अगर आपका app बन कर तैयार हैं ।  आप चाहते हैं इस app को Google paly store पर Upload कैसे करें तो आप नीचे की स्टेप देखें । 

Google Play developer Console 

Google Play developer account बनाने के लिए आपको एक बार registration के रूप में 25 $ देना होगा है उसके बाद आप जितना मर्जी उतना App play store पर upload कर सकते है 

Step : 1 सबसे पहले play.google.com पर जाना है । 

Step : 2 अब आपको Email select करना है ।उसके बाद आपको कुछ detail भरनी है जैसे कि public developer naam , एक ओर Email id , contact number , डालना है उसके बाद सभी terms and conditions को एक्सेप्ट करें । ओर लास्ट में create account and Pay पर क्लिक करना है 


Step : 3 अब आपके सामने payment करने का ऑप्शन आएगा payment करने का दो ऑप्शन दिया जाता है Debit card  and credit card इनमें से किसी से payment कर सकते है । 


  • Card number : में आपके atm card के ऊपर जो भी नम्बर है उसे डाले ।
  • MM/YY : Atm के expiry date डालना है 
  • Cvv number : आपके एटीएम के पीछे मिल जाएगा जो लास्ट का 3 डिजिट डालना है । 
  • Card holder : में जिसका Atm है उसका नाम डाले । ओर उसके बाद PAY पर क्लिक करेंगे ।

एक बार payment complete होते ही आपका developer account बन कर तैयार हो जाएगा । अब आप Play store पर अपनी Application को Publish कर सकते है । 

Step : 4 अब आपको Go To Play Console पर क्लिक करना है ।


Step : 5 अपना पहला Application publish के लिए create App पर क्लिक करें ।


Step: 6 आपको अब यहां पर App detail डालना है 


  • App name : में अपना अप्प का नाम डाले जो आप Google play store पर दिखना चाहते है 
  • Default language : में अपना भाषा चुनें ।
  • App ओर Game : जो भी आपका Application है select करे अगर आपका game वाला अप्प से तो Game select करे और यदि only app है तो अप्प चुने।
  • Free or paid : इसमे आपको दो ऑप्शन दिया जाता है अगर आप फ्री में app install कराना चाहते हैं तो आप फ्री select करें । और अगर आप इस अप्प को download करने का चार्ज लेना चाहते है तो paid सेलेक्ट करें । 

  • developer प्रोग्राम फ्लोसी इसमे आप दोनों ऑप्शन एक्सेप्ट करना है । ओर create app पर क्लिक करेंगे ।

Step : 7 अब आपको अपना App Set Up करना है 


Application set UP करने के लिए आपको APK File Select करे , Screenshots और Description डाले , Publish This App पर क्लिक करे , आपका app play store पर upload हो जाएगा । अगर आपको App setup करने में प्रॉब्लम आ रही तो आप नीचे दिए गए वीडियो को फॉलो करें इसमे आपको details से बताया गया है 


Google Play Store App ID कैसे प्राप्त करें

Google Play developer Console जब आप 25 $ देकर account बना लेंगे तो आपको Play Store App ID कैसे प्राप्त हो जाएगा  । एक बार id बना लेने के बाद कभी भी आपको पैसा नही लगेगा Play store पर app upload करने का । 

अप्प बनाकर पैसे कैसे कमाए

App बना कर आप दो तरीके से पैसे कमा सकते है । एक Admob ads लगा कर ओर दूसरा paid application download यानी कि अगर आपका Application में दम है और लोग ज्यादा पसंद करता है तो आप free Download के ऑप्शन पर Pay application का ऑप्शन लगा सकते है और जब कोई व्यक्ति आपके अप्प को download करना चाहेगा तो उसको आपके दोबारा रकम pay करना होगा । 

दूसरा तरीका बहुत simple है अपने App पर Admob का Ads लगा कर पैसे कमाए ये सबसे आसान और सिम्पल तरीका है Admob का account कैसे बनायें इसकी जानकारी हमारे ब्लॉग पर मिल जाएगा । 

Conclusion: 

इस पोस्ट के मध्यम से जाना कि Play Store par App Kaise Banaye के बारे में आपको कैसी लगी हमे comment में बता सकते है और यदि Google Play developer Console बनाने में कोई परेशानी हो तो वो भी बता सकते है ।



Related Articles :-