टूटी हुई हड्डी कितने दिन में जुड़ती है | हड्डियां कैसे जुड़ती है?

Author: in October 24, 2023

टूटी हुई हड्डी कितने दिन में जुड़ती है | हड्डियां कैसे जुड़ती है?

दोस्तों एक फिर से  स्वागत है आपका hindi me help blog  में दोस्तों हम सभी को पता है जब शरीर की कोई भी हड्डी टूट जाए तो डायरेक्ट के पास जाना है और वहां पर डॉक्टर हमें प्लास्टर चढ़ा देगा। जिसके  बाद कुछ समय तक प्लास्टर टूटी हुई जगह पर लगा रहेगा और हड्डी टूट जाएगी।


 लेकिन क्या कभी आपने यह सोचने की कोशिश की है की आखिर प्लास्टर लगाने से हड्डी क्यों  जुड़ती है। इसके पीछे क्या science है। क्या प्लास्टिक के अंदर कोई दवा होती है या फिर कोई और कारण होता है जिसकी वजह से टूटी हुई हड्डी plaster के लगते जुड़ जाती है। इन सभी चीजों के बारे में आज की इस पोस्ट में आपको बताने वाला हूं। हड्डियां कैसे जुड़ती है?

कितने दिन में टूटी हड्डी जुड़ती है ( In how many days does a broken bone heal ) 

दोस्तों जब हमारी हड्डी टूटती है यानी कि हमारे शरीर का कोई हिस्सा फ्रैक्चर होता है। तो यह दो तरह का होता है एक open और दूसरा  क्लोज 

दोस्तों यह जो ओपन वाला फ्रैक्चर होता है। इसमें बाहर से ही दिखाई देता है की हड्डी टूट गई है। ब्लड वगैरा सब कुछ आ रहा है। अब किस तरह के फ्रैक्चर में साफ साफ दिखाई देता है कि हां हड्डी टूट चुकी है 

और एक तरह का फ्रैक्चर होता है जिसे close फैक्चर कहते हैं। इस तरह के फ्रैक्चर में आप गिर जाते हैं। आपको समझ में नहीं आता। क्या हो रहा है लेकिन हड्डी के ऊपर सूजन आ गई होती है और हड्डी शरीर के अंदर ही टूट चुकी होती है जिसके पता बाहर से देखने पर नहीं चलता।

 अब दोस्तों ये दोनों परिस्थितियों में एक्स-रे करवाया जाता है। यह जानने के लिए कि आखिर अक्जेत जगह पर हड्डी कहां टूटी है। अब दोनों ही सिचुएशन में आपको सूजन आएगी। बस बात सिर्फ इतनी है कि जिस जगह पर ओपन फ्रैक्चर हुआ है, वहां पर ब्लड ज्यादा बहेगा और इस तरह की ओपन पिक्चर में सर्जरी होना पूरी तरह से तय है। 

 क्योंकि जो ओपन पिक्चर होते हैं, उसके अंदर रोड वगैरह डाल कर हड्डी को जोड़ने की कोशिश की जाती है और ये जो रट वगैरा डालना होता है। इस बात पर डिपेंड करता है कि हड्डी कितनी जगह से टुटी है । 

अब दोस्तों जैसे हड्डी टूटने की भी कई सारे तरीके होते हैं जिसमें एक तो हड्डी दो टुकड़े में  टूट जाती है ओर एक हड्डी टूटने में लंबी सी दरार आ जाती है और फिर एक्सपायरी कल होता है। यानी की हड्डी के चारों तरफ दरार बन जाती है। एक  communicated होता है जिस में हड्डी बहुत छोटे-छोटे टुकड़ों में टूट जाती है। ओर यह  काफी रिस्की होता है।

 क्योंकि जब हड्डियां छोटे-छोटे टुकड़ों में टूट जाती है तो उन्हें जोड़ने में काफी मेहनत लगती है और एक होता है। हड्डी का डुप्लीकेट होना यानी हड्डी टूट कर अपनी जगह से खिसक जाती है।

 अब दोस्तों हड्डी चाहे किसी भी तरीके से क्यों ना टूटी हो। इसे सही तरीके में बैठाना होता है या फिर चाहे वह ओपन फ्रैक्चर हो या फिर क्लोज फैक्चर हो क्योंकि जब कभी भी आप टूटी हुई हड्डी को लेकर डॉक्टर के पास जाते हैं तो डॉक्टर सबसे पहले टूटी हुई हड्डी का एग्जैक्ट लोकेशन पता करने के लिए एकसिरे करता है ।

  फिर उसके बाद से टूटी हुई जगह पर दबा कर देखता है की कंडीशन क्या है जहां डॉक्टर हड्डी को अपनी जगह पर वापस लगाने की कोशिश करता है और जब डॉक्टर हड्डी को अपनी जगह पर सेट कर देता है तभी प्लाटर चढ़ाया जाता है । अब यहां पर सबसे बड़ा। सवाल ही आता है कि प्लास्टर हड्डी को कैसे जोड़ देता है

हड्डियां कैसे जुड़ती है? 

 तो दोस्तों प्लास्टर में कोई जादू नहीं होता बल्कि प्लास्टर को टूटी हुई हड्डी वाली जगह पर इतनी लपेटा जाता है ताकि एक्स-रे करने के बाद जब डॉक्टर ने आपकी  हड्डी को सही जगह पर सेट किया होता है तो हड्डी उसी जगह पर बनी रहे इसलिए प्लास्टर चढ़ाया जाता है ताकि आपके पैर या हाथ जहां कहीं भी हड्डी टूटी है। उसके  हिलने डुलने  पर हड्डी अपनी जगह से ना हीले।

 ठीक वैसे ही जैसे कोई चीज टूट जाती है तो हम सबसे पहले टुकड़ों को आपस में जोड़ते हैं और फिर उसके ऊपर गुलु वगैरह लगाकर परमानेंट ठीक कर देते । ठीक  वैसे ही हड्डियों के साथ भी होता है।

 क्योंकि जब हड्डी हिलेगी  नहीं ओर  स्टिंग पोजीशन में रहेगी तो वो टूटी भी होगी तब भी जुड़ने लगेगी। अब इस बात को हमेशा याद रखना कि कोई भी दवा हड्डी को नहीं जोड़ सकती । हड्डी अपने आप ही ड्रेस पोजीशन पर रहने की वजह से जुड़ती है।

कितने दिन में टूटी हड्डी जुड़ती है

दोस्तों अगर हम बात करे कितने दिन में टूटी हड्डी जुड़ती है ओर इसके प्रोसेस की बात करें तो सबसे पहले प्रोसेस होता है hemedoma का जैसे ही हड्डी टूटती है, यह प्रोसेस शुरू हो जाता हैं । 

इस प्रोसेस में सूजन आने शुरू हो जाती है। हालांकि इस प्रोसेस से ही हमारी हड्डी खुद से जुड़ने की कोशिश करती है। लेकिन नीला पन  शुरू हो जाता है और हमें दर्द होता है और यह प्रोसेस हड्डी टूटने के एक से लेकर 7 दिनों तक होता है। 

ऐसे में अगर हड्डी टूटने के तुरंत बाद आप डॉक्टर के पास पहुंच गए। तब भी हेमेडोम  की वजह से सूजन आएगी। 

अब बात आती है दूसरी स्टेट जिससे ब्रिज परमिशन कहते हैं, ऐसा process  होता है जिस में हड्डी टूटने के साथ-साथ जो ब्लड वेसल्स टूटी  होती है, वह भी बनना शुरू हो जाती है और जब वो  बनती है तो ब्रिज बनना शुरु कर देती है ताकि ब्लड वेसल के जरिए दोनों हड्डियों के बीच में ब्लड सरकुलेशन  होता रहे । यानी शरीर के दोनों हिस्सों से खून पहुंचकर है।

 यह काम होता है दूसरे 3 दिन का यानी कि 7 दिन तक तो सूजन रहेगी। उसके दो-तीन दिन बाद तक इब्रिज बनना शुरू हो जाएगा और जब हड्डी को फ्रैक्चर  हुए लगभग 10 से 12 दिन हो चुके होते हैं और इस स्टेज  पर आने के बाद कॉल्सफॉरमेशन होता है। एक प्रोसेस में हड्डी एक दूसरे के ऊपर आना शुरू हो जाती है ।

ओर जब ये  प्रोसेस लगभग हो चुका होता है तो जा कर डॉक्टर प्लास्टर कटवाता  है और एक्स-रे करके देखते हैं। हड्डियां आपस में जुड़ी कि नहीं और जब डॉक्टर यह देख लेता है कि कैलाश बन रहा है। हड्डी आपस में जुड़ रही है तो डॉक्टर वापस प्लाटर चढ़ाता है। 

अब दोस्तों प्लाटर  चढ़ाने के बाद 2 महीने तक और रखा जाता है क्योंकि हड्डी तो जुड़ने लगी है, लेकिन अब उसे स्ट्रांग करना है और स्ट्रांग करने के लिए हड्डी को एक ही  जगह पर होना बहुत जरूरी है। इसलिए इस process को  हार्ड कैलस फॉरमेशन कहा जाता है जिसके पूरा होने के बाद हड्डी पूरी तरह से आपस में जुड़ जाती है ।

 तो दोस्तों अब आप समझ गए होंगे की टूटी हुई हड्डी कितने दिन में जुड़ती है | हड्डियां कैसे जुड़ती है? ओर हड्डी को जुड़ने में प्लाटर  की तरह अपना रोल अदा करता है। बाकी हम तो यही कहेंगे कि आपको कभी भी इस कंडीशन में ना जूझना पड़े और प्लास्टर जैसी चीजों से आप दूर ही रहें। बाकी आप का पोस्ट के बारे में क्या कहना है? कॉमेडी बताइए। ओर इसी तरह के पोस्ट लगातार देखते रहने के लिए हमारे ब्लॉग  सब्सक्राइब करना ना भूलें और हां  हम फिर मिलेंगे new पोस्ट में तब तक के जय हिंद जय भारत।

पतंजलि में हड्डी जोड़ने की दवा

हड्डी जोड़ने की प्रक्रिया

ऑपरेशन के बाद हड्डी कितने दिन में जुड़ती है

हाथ की हड्डी कितने दिन में जुड़ती है

पैर की हड्डी कितने दिन में जुड़ जाती है

टूटी हड्डी जोड़ने का समय

पैर की हड्डी का चित्र

हड्डी टूटने पर परहेज

हड्डी जोड़ने की जड़ी बूटी

एड़ी की हड्डी कितने दिन में जुड़ती है

टूटी हड्डी का ऑपरेशन

कलाई की हड्डी कितने दिन में जुड़ जाती है



Related Articles :-