10 किताबें जो आपका जीवन बदल देगी | 10 books than can change your life

Author: in December 02, 2023

नमस्कार दोस्तों आज में आपके साथ शेयर करने वाले है  जिंदगी बदलने वाली 10 किताबे के बारे में जो आपकी लाइफ को बदल कर रख देंगे । यह सारी की सारी किताबें मेरी personal फेवरेट है और सबसे अच्छी बात आप सभी के लिए यह है कि किताबें हिंदी और इंग्लिश दोनों में ही अवेलेबल है।


 आप भी भाषा में पढ़ना चाहें। उस भाषा में इसे पढ़ सकते है मुझे  पता है। आपमे से  बहुत सारे लोगों को किताबें पढ़ना बोरिंग लगता होगा। शायद वो इस पोस्ट को skip  भी कर देंगे, लेकिन आप किसी भी सफल व्यक्ति से पूछेगा कि आपकी सफलता का राज क्या है तो उनकी सफलताओं में से  एक राज होगा। उनका किताबें पढ़ना जी हां वो बहुत सारी किताबें पढ़ते हैं। अलग-अलग प्रकार का नॉलेज लेते हैं और उसी नॉलेज की वजह से वह अपने जीवन में आगे बढ़ पाते हैं ।

तो आप भी किताबें पढ़ने में बोर फील मत कीजिए थोड़े दिन पढ़ कर देखिए और उनकी लर्निंग को अपने जीवन में अप्लाई करके देखिए और उसके बाद जब  आपका जीवन बदलने लगेगा तो किसी को आपको कहने की जरूरत नहीं पड़ेगी। किन  किताबों को आप को पढ़ना है आप खुद ब खुद इन किताबों को पढ़ना शुरू कर देंगे और अच्छी-अच्छी किताबें ढूंढेंगे जिससे आपकी लाइक और ज्यादा बदल सकती है।

 आज में इन  किताबों के नाम बताने के साथ साथ ही आपको इनकी तो बेस्ड लर्निंग से वह भी आपको बताते जाऊंगा ताकि अभी इस पोस्ट  में भी आपको बहुत कुछ सीखने को मिले तो अंत तक  इस पोस्ट को जरुर देखेगा। ओर जाने दुनिया में सबसे ज्यादा पढ़ी जाने वाली किताब ओर याद रहे  आखिरी किताब सबसे महान किताब है।

 हमारी पहली किताब बहुत ज्यादा मोटिवेशनल है। पावरफुल है और इन स्पेशल है और साथ ही साथ बहुत ही  मजेदार भी है क्योंकि इसमें आपको बहुत ज्यादा थेररेल भी  मिलेगा क्योंकि यह है एक नोबेल और जिसका नाम है। 

10 किताबें जो आपका जीवन बदल देगी | 10 books than can change your life 

1.) Alchemist Book ( अल्केमिस्ट ) 

 आप अपने जीवन में कोई किताब पढ़े या ना पढ़े । लेकिन अल्केमिस्ट  को एक बार जरूर मिलेगा क्योंकि हम सभी अपने जीवन में एक जर्नी पर चल रहे हैं। उस जर्नी  में हमारे साथ बहुत सारी दिक्कतें जाती है। कुछ दिक्कतों को हम सॉल्व  कर पाते हैं और कुछ दिक्कतो  को हम सॉल्व नहीं कर पाते हैं।

   

                           Book download link

कुछ चीजें  हमें समझ में आ जाती है। लेकिन कुछ चीजें हमें समझ में नहीं आती है। अल्केमिस्ट भी ऐसे ही एक लड़की की कहानी है जिसके जीवन का लक्ष था कि मुझे पूरी दुनिया घूमना है और पूरी दुनिया घूमने के लिए वह एक  चरवा बन जाता है । 

क्योंकि उसे लगता है कि वह चरवाहा बनके भेड़ो को भी चारा  सकता है और अपनी दुनिया भी घूम सकता है। लेकिन फिर उसे 1 दिन मिस्र के पिरामिड पर खजाने  होने का सपना आता है और इस  खजाने को ढूंढने के लिए वह आगे बढ़ता है। अब वो खजाना कौन सा है, उसे मिलता है या नहीं मिलता है। उसे कौन-कौन सी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। इसी के बारे में यह पूरा नोबेल है।

यही  पूरी कहानी है, लेकिन यह सिर्फ कहानी नहीं है। इसके बीच - बीच मे आपको इतनी बड़ी बड़ी सीख सीखने को मिलेगी कि आप दंग रह जाएंगे। 

इस किताब की सबसे बड़ी सीखो  में से एक सिख यह  हैं कि हर इंसान के पास अपने जीवन में एक लक्ष्य  के बाद अगला दूसरा लक्ष्य होना चाहिए। ओर वह  एक बहुत ही बड़ा लक्ष्य होना  चाहिए। क्योंकि जब इंसान एक लक्ष्य को पूरा कर लेता है और उसके बाद उसके पास एक बड़ा लक्स होता है।

शायद अभी आपको समझ में नहीं आई होगी, लेकिन आप गहराई  से  इस बात को समझने की कोशिश करेंगे तो एक बहुत ही बड़ी बात है तो एक बार मेरे सजेशन पर इस बुक   को जरूर पड़ेगा और जिन भी लोगों ने इस किताब को पढ़ चुके हैं, वह कमेंट बॉक्स में कमेंट करके मुझे जरुर बताइएगा। की उन्होंने इस किताब से क्या-क्या सीखा है। 

दुनिया में सबसे ज्यादा बिकने वाली किताब

2.)Think and grow Rich ( सोचिए ओर अमीर बनिए ) 

इस किताब में सफलता के वह सारे सूत्र महजूद है जो आप यह से वहां ढूंढते  रहते हैं। यदि आप इस किताब को एक बार पढ़ लेंगे तो आपकी बहुत सारी समस्याओं के समाधान आपको इसी किताब से मिल जाएंगे। 

                        Book download link 

इस किताब से आपको पता चलेगा कि आपकी इच्छा   क्या है। कैसे उन्हें आप अपने कंट्रोल में करके आप अपने सपनों को पूरा कर सकते हैं। कैसे आप अपने ऊपर विश्वास करके अपने पूरे जीवन को बदल सकते हैं और कैसे आप ऑटो सजेशन टेक्निक का प्रयोग करके अपनी पूरी लाइफ को चेंज कर सकते हैं। इस किताब के दो सबसे पावरफुल लाइसेंस है ।जो आपके जीवन को  बदलने में बहुत ही इंपॉर्टेंट रोल प्ले  करेंगे। 

पहला है इस किताब का सेक्स एजुकेशन : - इस किताब में बताया गया है कि कैसे आप अपनी सेक्स की इच्छाओं को एक सही जगह पर ट्रांसफर करके अपनी पूरी लाइफ को बदल सकते हैं। इस किताब में 6 ऐसे  डरो  के बारे में पता चलेगा। जिन डरो  आपको अपने जीवन में कभी नहीं डरना चाहिए क्योंकि वह डर  फालतू के हैं और वह आपके जीवन को सिर्फ खराब ही कर रहे हैं। इसलिए उन डरो से  आपको कभी नहीं डरना है। हमारी लिस्ट में से नंबर पर जो किताब है।

दुनिया में सबसे ज्यादा पढ़ने वाली किताब कौन सी है

3.)Time management ( टाइम मैनेजमेंट ) 

 जो  बहुत ही खूबसूरत किताब है। आपके टाइम को manage करने के लिए बहुत दिक्कत यह  होती है कि आप काम तो करना चाहते हैं लेकिन आप आपने टाइम को ठीक तरीके से। नहीं कर पाते हैं।

                    Download link

 यदि आप वाकई में अपने टाइम को सही तरीके से मैनेज करना चाहते हैं और उसकी ट्रिक जाना चाहते हैं कि कैसे आप अपने 24 घंटों का सदुपयोग कर सके तो आपको यह किताब जरूर पढ़ना चाहिए। इस  किताब में आपको 30 ऐसी  टेक्निक बताई गई है। जिन टेक्निक से आप अपने टाइम को सही तरीके से यूज़ कर सकते हैं और अपने दिन को कंस्ट्रक्टिव बना सकते हैं।

 अपने टाइम को मैनेज करने के लिए मेरे पर्सनल टाइम मैनेजमेंट का प्रिंसिपल है। 20/80 प्रिंसिपल जो कि बहुत ही powerfull  प्रिंसिपल है । 20/80  प्रिंसिपल से आसानी से आप अपने टाइम को मैनेज कर सकते हैं

20/80 इसका मतलब होता है कि आप के दिन के 20% ऐसे काम होते हैं जो आपको 80% रिजल्ट देते हैं और आप के दिन के 80% ऐसे काम होते हैं जो सिर्फ और सिर्फ आपको 20% रिजल्ट देते हैं तो आपको करना ही चाहिए। की उन  20% काम को पहले कर लेना चाहिए जो आपको दिन का 80% रिजल्ट दे रहे हैं और आपने  दिन का बाकी समय उस काम को देना चाहिए जो सिर्फ और सिर्फ आपको 20% रिजल्ट दे रहे हैं। 

तो यदि वाकई में आपको टाइम मैनेज करने। दिक्कत जा रही है। आप इस किताब को एक बार जरुर पड़ेगा। 

अमीर बनने का तरीका 

4.)The parable of the pipeline 

आप आपने जीवन मे  अमीर जरूर बनाना चाहते होंगे लेकिन  आपको पता ही नहीं है कि अमीर  बनने के लिए आपको क्या-क्या करना चाहिए तो इसलिए आपको पढ़ना चाहिए। The parable of the pipeline किताब

                     Download link 

यह किताब बेसिकली दो लड़कों की कहानी है जो एक गांव में रहते थे और जो उस गांव के लिए पानी भरने का काम किया करते थे जाते थे । दोनो ही लड़के नदी तक जाते थे और वहां से बाल्टी बाल्टी पानी भर कर गांव वालों के लिए लाते थे, जिसकी वजह से उनको पैसे मिलते थे और  रोज यही काम किया करते थे। 

लेकिन फिर एक व्यक्ति ने दिमाग लगाया कि हम इतना थक जाते हैं, परेशान हो जाते हैं और हमें इतना ही पैसा मिलता है। इसकी जगह हम यदि  थोड़ा समय लेकर थोड़ा कम पैसा कमाए। लेकिन यहां से पाइप लाइन डाल दे तो कैसा रहेगा। 

क्योंकि  उसके बाद हमे पलटी  धोने  की जरूरत नहीं पड़ेगी जिस भी व्यक्ति को  जितना पानी चाहिए हम वहीं से निकाल कर दे सकते हैं और पैसे कमा सकते हैं, 

लेकिन दूसरे लड़के यह  आईडिया बिल्कुल पसन्द  नहीं आया क्योंकि उस टाइम तक पाइप लाइन डाली ही नहीं थी। वह व्यक्ति कह रहा था की  पाइप लाइन कैसे डालेगी? क्या होगा, कौन डालेगा, कौन मदद करेगा और कितनी मेहनत लगेगी। इससे अच्छा तो मैं अपनी पार्टियां ही भरता रहूंगा जो  मेरे लिए फायदेमंद होगी, 

लेकिन पहला लड़का हिम्मत नहीं हारता है और वह पाइप लाइन डालने के लिए एक्स्ट्रा मेहनत करना शुरू कर देता है। वह दिन में बाल्टी धोता  है। ओर उसके बाद का जो समय बचता है उसे पाइप लाइन के लिए गड्ढा खोदता है और के गांव के सभी लोग को पागल कह रहे होते हैं लेकिन जब pipeline डल  जाती है 

तब उसके बाद वही लड़का सबसे अमीर लड़का बन जाता है। इस  किताब में इसी बात को एक्सीडेंट करके हमें अमीर बनने के सूत्र सिखाये   गए हैं, जो आपकी लाइफ के लिए बहुत ही इंपॉर्टेंट हो सकते हैं। इसलिए एक बार आप इस किताब को जरुर पड़ेगा

अमीर कैसे बने book

5.)The richest man in Babylon 

यदि आपकी उम्र कम है और आप और आप बहुत आगे जाना चाहते हैं। बहुत अमीर  बनना चाहते हैं। बहुत सफल बनना चाहते हैं तो आप ऐसी कौन-कौन सी गलतियां हैं। जो आप करने वाले हैं और जिनको आपको नहीं करना चाहिए। यह इस किताब से आपको जरूर पता चलेगा। सारे युवाओं को मैं इस बुक को पढ़ने की सलाह जरूर दूंगा। 

                 Download link

क्योंकि  अभी आपकी लाइफ में आप ऐसी बहुत  सारी गलतियां करने जा रहे होंगे, जिसकी वजह से आप अमीर नहीं बन पाएंगे और आपका जो पैसा अभी रखा है, वह भी काम हो जाएगा। या  खत्म हो जाएगा।

तो इस किताब को पढ़कर आपको वो ट्रिक पता चलेगी जिसे आप अपने पैसे की बर्बादी नहीं करेंगे और आप अपने पैसे को जन्मदिन बढ़ाते  रहेंगे। इस किताब में बहुत सारी बहस लर्निंग है , लेकिन एक बेस्ट learning  यह है । की  आप अपने पैसे किसी व्यक्ति को बिना जाने उधार ना दें। कई बार हम अपनी मेहनत से कमाई गई पूंजी को बिना सोचे समझे किसी व्यक्ति को उधार दे देते हैं या तो इमोशनल होकर या फिर फैमिली के प्रेशर में  लेकिन  फिर वो पैसा  आपके पास कभी लौटकर नहीं आता है और हमेशा ही आप दुखी रहते हैं। परेशान रहते हैं।

 आप सोचते हैं कि मैंने इतनी मेहनत से इस पैसे को कमाया था। लेकिन यह पैसा मेरे हाथों से निकल गया। आप इस बात को बहुत अच्छे से जानते हैं कि जब व्यक्ति आपके पास पैसा लेने आता है तो वह गाय बन कर आता है। बहुत सीधी गाय बनकर आता है। लेकिन जब आप उसे अपना पैसा वापस मांगने के लिए जाते हैं तो वह शेर बन जाता है और वह आपके ऊपर दहाड़ ने लगता है।

 तो आप आपने जीवन मे ऐसी गलतियां कभी मत कीजिएगा। किसी को वाकई में मदद की जरूरत है। तभी अपना पैसा उस व्यक्ति को दीजिएगा और वह भी किसी ना किसी शर्त पर दीजिएगा ताकि समय से आपका पैसा आपके पास वापस लौट आए।

6.)How to win friend & influence people ( लोग व्यवहार  ) 

 जीवन में सफलता का सबसे बड़ा। सीक्रेट है कि आप लोगों को समझ पाते हैं या फिर नहीं या फिर लोग आपके बारे में क्या सोचते हैं। आप लोगों की इमोशंस को जान पाते हैं या नहीं। उनके मन में क्या चल रहा है, आपके लिए क्या सोच रहे हैं या फिर आप उनके लिए क्या सोच रहे हैं। क्या आप लोगों को इनक्रीस कर पाते हैं? क्या आप लोगों से अपनी बात मनवा पाते हैं। यदि आप ऐसा कर पाते हैं तो आप स्ट्रीक को समझते हैं और यदि आप ऐसा नहीं करते हैं तो आपको इस ट्रिक को जाना चाहिए। इस किताब के माध्यम से।

                      Download link

 आप लोगों को प्रभावित कैसे करें। कैसे उनसे अपनी बातें बनवाए या फिर आप लोगों के चाहिता कैसे बनता है या फिर आप बिना ठेस पहुंचाए किसी व्यक्ति को अपनी बातें कैसे कहे  यह बहुत सारी बातें आपको इस किताब से देखने को मिलेगी।

आदत कैसे बदले

7.) Atomic habit ( आदत कैसे बदले) 

 आप मे से बहुत सारे ऐसे लोग होंगे जो अपनी आदतों को बदलना चाहते होंगे। चाहे  अच्छी science में चाहे बुरे सेंस  में इसका मतलब है कि यदि  आपने कोई बुरी आदत है तो आप उसे अच्छी आदत में बदलना चाहते होंगे और यदि कोई अच्छी आदत नहीं लगी है तो आप चाहते होंगे कि वह आदत आपको लग जाए। 

                    Download linlk

तो इस बुक में आपको सीखने  को मिलेगा कि आप अपनी बुरी आदतों को कैसे खत्म करें और आप अच्छी आदतों कैसे आपने जीवन में लगा सकते हैं। यदि आप ध्यान से देखेंगे तो हमारा जीवन हमारी आदतों की वजह से ही बनता है और बिगड़ता है। आपकी लाइफ में आज जो कुछ भी हो रहा होगा। कहीं ना कहीं आपकी आदतों का उसमें बहुत बड़ा रोल होगा।

 यदि आप बहुत ज्यादा देर तक वीडियो गेम खेलते हैं और पढ़ाई नहीं कर पाते हैं तो यह आपकी आदत बन चुके हैं। यदि आप बहुत देर तक टीवी देखते हैं और अपनी पढ़ाई पर ध्यान नहीं दे पाते हैं तो यह  आपकी आदत बन चुके हैं और कहीं ना कहीं आपको भी पता है कि आदत आपके जीवन को ख़राब कर रही है और आप उसे बदलना चाहते हैं  लेकिन चाह कर भी नही बदल पाते हैं तो इस बुक एक बार जरूर पड़ेगा इस ट्रिक को जानिए और अपनी लाइफ में इस्तेमाल कीजिएगा। उसके बाद आपकी आदतों में वह ज्यादा बदलाव आएगा। 

 8.)The law of success 

यह  एकमात्र किताब से आप सफलता के सारे सूत्रों को प्राप्त कर सकते हैं। आपको शायद किसी और किताब को पढ़ने की जरूरत नहीं पड़ेगी क्योंकि जितने भी बेसिक्स होते हैं, सफलता को प्राप्त करने के लिए वह इस  किताब में लिखी हुए हैं और जितने भी छोटे छोटे से सीक्रेट होते हैं, वह आप इस किताब से प्राप्त कर सकते हैं। तो इस किताब को आप जरूर पड़ेगा ।

                       Download link 

Mind reading tricks in hindi

 9.)The art of mind Reding 

आप इस किताब से सिख सकते है किसी भी व्यक्ति के माई को रीड  करना किस प्रकार से किसी भी व्यक्ति के माइंड को रीड  किया जाता है। आप इस किताब से सीखेंगे। कई बार हम चाहते हैं कि सामने वाले के दिमाग में क्या बात चल रही है वह बात यदि  हमको पता चल जाए तो मजा आ जाए क्योंकि उसे हमें बहुत ज्यादा बेनिफिट मिलेंगे। 

                      Download link

हम व्यक्ति की emotional  को समझ पाएंगे। उसकी फीलिंग को समझ पाएंगे और उसकी वजह से हमारी बहुत सारी परेशानियां वैसे ही सॉल्व हो जाएगी। यदि आप भी किसी व्यक्ति का माइंड रीड  करना चाहते हैं तो यह किताब आप सभी के लिए है और इस किताब में बहुत ही आसान सी भाषा में बहुत ही बड़ी -  बड़ी बातें समझाई गई है जोकि  आप आसानी से सीखते हैं और अपने जीवन में अप्लाई कर सकते हैं। तो इस किताब को भी आप माइंड रीडिंग करने के लिए जरूर पड़ेगा।

Bhagavat geeta ji (  श्री भागवत गीता जी ) 

अब कई लोगो के मन मे यह चल रहा होगा कि मैंने गीता जी को सबसे आखरी में क्यों रखा है। कई बार लोग कमेंट भी  करते हैं कि आपने इतनी सारी किताबें बताएं, लेकिन गीता  जी को सबसे अंतिम में क्यों रखा तो इस बात को ऐसे समझिए । 

                       Download link

 एक बार स्वामी विवेकानंद जी विदेश गए हुए थे। वहां पर उन्हें एक व्यक्ति मिला जिसके घर पर बहुत बड़ी लाइब्रेरी  था ओर वह व्यक्ति  चाहते थे कि  विवेकानंद जी उसके घर आये और उस library को देखे ।

क्योंकि उन्हें पता था कि विवेकानंद जी  की किताबें बढ़ने का बहुत सोक है विवेकानंद जी उनके घर पहुंचे और सारी किताबों को ध्यान से देखने लगे। उन्हें सारी किताबें दिखाई दे रही थी और कहीं भी उन्हें की गीता  नजर नहीं आ रही थी तो वो अपनी नजर गड़ाए हुए थे कि कहीं की गीता जी  उन्हें मिल जाए और फाइनली उन्हें दिख गए  ।

लेकिन वह गीता जी वह सारी किताबों के नीचे एक कोने में दबी हुई थी। स्वामी विवेकानंद जी ने उस व्यक्ति को कहा कि बहुत बढ़िया आपने बहुत सही काम किया है क्योंकि आपने गीता जी को उनकी सही जगह पर रखा है। वह भी सबसे नीचे तो वह व्यक्ति  आश्चर्यचकित हो गया कि मैं तो इस व्यक्ति को नीचा दिखाना चाहता था, लेकिन यह व्यक्ति ऐसी बातें क्यों कर रहा है,  तो उस व्यक्ति ने कहा कि मैंने गीता जी को कैसे सबसे अच्छी जगह दी है तो स्वामी विवेकानंद जी ने कहा कि आपने गीता जी को रख कर यह साबित कर दिया है कि जितने भी आपके ऊपर किताबें रखी है, वह गीता जी पर टिकी हुई है।

गीता जी  एक मात्र ऐसी किताबें हैं जो इन सारी किताबों का भार उठा सकती है और वह व्यक्ति इस बात को सुनते ही शर्मिंदा भी हुआ और बहुत ही आश्चर्य चकित भी हुआ तो गीता जी ही वह किताब है जो इन सारी किताबों का भार उठा सकती है। इसलिए इस किताब को हमने आखिरी में रखा। शायद आपने अपने जीवन में गीता जी को एक बार तो जरूर पढ़ा होगा।

 लेकिन आप इस किताब को सिर्फ एक बार पढ़कर इतनी चीजें कभी नहीं सिख  सकते। जो  इसमें असली ज्ञान है। आप इस किताब को हर रोज पढ़ सकते हैं और हर रोज आपको कुछ नया सीखने को मिलेगा। 

गीता जी की बहुत सारी लर्निंग मे से एक  लर्निंग है। अपनी इंद्रियों को आप कैसे कंट्रोल में कर सकते हैं। आजकल बहुत सारे उआ बहुत सारे  परेशान रहते हैं क्योंकि उनका मन और उनकी इंद्रियां कंट्रोल में नहीं रहते हैं।

 ओर वह  हमेशा परेशान रहते हैं। यदि  आपके साथ भी परेशानी है तो आप गीता  जी को जरूर पढ़िए। ओर उसमें जो चैटिंग बताई गई है, उसे इस्तेमाल करके  आप भी अपने मन पर अपने इंद्रियों पर कंट्रोल कर सकते हैं तो यह है 10 किताबें जो आपका जीवन बदल देगी | 10 books than can change your life जो आपमे जीवन मे काम आएगा यदि आज का हमारा पोस्ट आपको पसन्द आया होगा तो आपने दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूले

यह भी बढ़े ।

30 जीवन के अच्छे विचार स्टेटस

जीवन की 5 अनमोल बातें

आलस्य को कैसे दूर करे

Self confidence kaise Badhaye

मन को संत कैसे करें

पढ़ाई के लिए टाइम टेबल कैसे बनाये



Related Articles :-