Wednesday, November 29, 2023

unwanted kit tablet uses in hindi | अनवांटेड किट खाने की विधि हिंदी

By:   Last Updated: in: ,

Unwanted kit tablet uses in hindi : नमस्कार दोस्तों, आज में आपके साथ अनवांटेड किट की पूरी जानकारी शेयर करने वाला हूं । जैसे की unwanted kit tablet क्या हैं , अनवांटेड किट कब और कैसे खाएं , अनवांटेड किट खाने के बाद कितने दिन तक ब्लीडिंग होती है , अनवांटेड किट कितने दिन तक काम करती है , बिना प्रेगनेंसी के अनवांटेड किट खाने से क्या होता है? , अनवांटेड किट कब लेनी चाहिए , Unwanted kit uses Hindi के बारे पूरी जानकारी बताने वाला हूं । 


अनवांटेड किट कितने दिन तक काम करती है

अनवांटेड किट का इस्तेमाल आप 5 महीने तक की प्रेगनेंसी की खराब कर सकते है यानी अगर बच्चा 5 महीने के अंदर है तब आप कानूनी तौर से अबॉर्शन या गर्भपात कर सकते है । 

अबॉर्शन या गर्भपात किन परिस्थितियों में किया जाता है ? 

अबॉर्शन तब किया जाता है यदि जो महिलाएं प्रेग्नेंट है वो वो शादीशुदा नहीं है । या ऐसा भी होता है महिला अभी शारीरिक और मानसिक तौर से प्रेगनेंसी के लिए पूरी तरह से तैयार नहीं है । तो इन सारे परिस्थितियों में आप गर्भपात कर सकते है और गर्भपात महीने तक कानूनी तौर पर अलाउड होता है । 

Unwanted kit uses Hindi 

अनवांटेड किट का प्रयोग आप सिर्फ 7 हाप्ते तक की प्रेगनेंसी के लिए यूज कर सकते है यानि याद रहे की प्रेगनेंसी 7 हफ्तों से ऊपर नहीं होनी चाहिए। मेरे कहने के मतलब 49 दिन से ऊपर नहीं होनी चाहिए। और ध्यान रहे Unwanted kit का इस्तेमाल आप डॉक्टर की सलाह से करें । 

ये जो unwanted kit tablet हैं इसको हम लेने से पहले आपका डॉक्टर जो होते है वो उसका अल्ट्रासाउंड करते है । 


अल्ट्रासाउंड क्यों किया जाता है ? 

  • अल्ट्रासाउंड करने से प्रेगनेंसी कितने दिन की है पता चलता है । 
  • अल्ट्रासाउंड के माध्यम से डॉक्टर पता करते है की भूर्ण फोलोपियन ट्यूब में नहीं हैं और बच्चेदानी में आ गया है । तो यही करेक्ट समय है आपको abortion tablet इसी समय लेने चाहिए । 

unwanted kit tablet uses in hindi

unwanted kit में आपको 5 गोलियां दी जाती है और ये 5 गोलियों में से 1 गोली है Mifepristone 200MG माइफप्रिट्सटन की को गोली होती है ये गर्भपात करती है और उसके ठीक बाद होती 4 गोलियां Misoprostol की ये जो टैबलेट होती है ये यूटर्स अंदर कॉन्ट्रेशन पैदा करके भ्रूण को बच्चेदानी से बाहर करते है । अब इस गोलियों को लेने का सही तरीका क्या है 

अनवांटेड किट खाने की विधि हिंदी 


  • सबसे पहले आप डॉक्टर के पास जाते है तो डॉक्टर आपको ये सलाह देते है की अनवांटेड किट का इस्तेमाल करने से पहले आप सुबह के 7 बजे हल्का नाश्ता चाय , उसके साथ ये जो टैबलेट है लेनी है । 
  • Mifepristone दावा लेने के बाद उस दिन आपको कुछ भी चीज का महसूस नहीं होगा । या ऐसा भी हो सकता है की आपको पेट के निचले हिस्से में मीठा मीठा दर्द महसूस हो । 
  • अब आपको दूसरे दिन कोई भी टैबलेट नहीं लेनी है और तीसरे दिन यानी Misoprostol लेने के 48 घंटे के बाद आप सुबह 7 बजे फिर से हल्की नाश्ता चाय के साथ सुबह 9 बजे आप अपनी Misoprostol की 2 टैबलेट जो है थोड़े से पानी के साथ इकट्ठे करके फिर दोपहर के 1:00 बजे आप फिर से थोड़े से पानी के साथ उसी दिन दिनों जो दूसरी Misoprostol टैबलेट है आप वो लेंगे । 
  • जब आप ये 4 गोलियां खा लेंगे तो आप ध्यान रखे को जब आप 9 बजे आपने टैबलेट ली है तो तकरीबन 10:30 बजे से 11 बजे उसी दिन आपको पेट में दर्द हो सकता है । और आपको हल्की-हल्की बैटिंग स्टार्ट हो सकती है । 

( चेतावनी ) यह दबा डॉक्टर की सलाह से ही लेनी चाहिए क्योंकि ये जो unwanted kit होती है ये हारमोंस की टैबलेट होती है । और उसके काफी साइड इफेक्ट्स रहते है । 

अगर में unwanted kit लेने की साइड इफेक्ट्स की बात करे तो अगर आप इस टैबलेट को लेते है तो हो सकता है की आपके शरीर में दर्द हो , हो सकता है आपके पेट निचले हिस्से में दर्द हो , आपको उल्टी आ बुखार हो सकते हैं । 


( Note ) आखिर में आपसे एक बात कहना चाहूंगा। की ये जो टैबलेट होती है ये हारमोंस की टैबलेट होती है इसलिए आप इसको बार बार ना इस्तेमाल करें । क्योंकि ये आपकी हेल्थ के ऊपर बुरा असर भी डाल सकती है । और आगे वाली प्रेगनेंसी होने में भी दिक्कत हो सकती है इसलिए अगर आपको प्रेगनेंसी नहीं चाहिए तो आप कंडोम यूज सकते है । या आप 21 दिन वाली गर्व रोधक गोलियों का प्रयोग करें । 

unwanted kit price

अगर में अनवांटेड किट की कीमत की बात करें तो हर एक company की कीमत अलग अलग होती है ₹ 240 , ₹ 245, ₹ 399 , ₹ 400 , से लेकर 500 रूपए तक की होती है ? 

आशा करता हु unwanted kit tablet uses in hindi | अनवांटेड किट खाने की विधि के बारे में आप पूरी तरह से समझ गए होंगे अगर आपको आज का पोस्ट अच्छा लगा हो तो आपने दोस्तो के साथ शेयर करना ना भूले ।

unwanted kit

unwanted kit price

unwanted kit uses hindi

unwanted kit uses

how to use unwanted kit

how to use unwanted kit

No comments:
Write comment