जमीन किसके नाम पर है कैसे देखें | जमीन किसके नाम पर है App (जमीन कैसे देखें)

Author: in August 19, 2021

Jameen kiske naam par hai : आज के इस पोस्ट हम जानेंगे की जमीन किसके नाम पर है कैसे देखें ? दोस्तों अगर आपका कहीं पर जमीन है या घर है और आपको नहीं पता ये मकान या घर किसका है आपको पता नहीं हैं तो जनाना चाहते है । जमीन का खसरा कैसे निकाले? या फिर जिस में आप रह रहे है वो जमीन किसके नाम पर है । जिस जमीन पर आपका मकान या घर है वो जमीन आपके नाम पर है या फिर नही या फिर आप कोई नई जमीन खरीदने वाले है या आप कोई नया मकान खरीदने वाले हो तो वो किसके नाम पर है या फिर जिसके नाम पर वो जमीन बताया गया है वो सही है या नहीं है यह आप कैसे पता कर सकते है इसके बारे में पूरी जानकारी देने वाला हूँ ।


तो दोस्तों जमीन किसके नाम पर है पता करने के लिए हमे उसकी खतौनी निकालनी होती है यानिकी उसकी जमाबंदी निकालनी होती है । दोस्तों हर राज्य में इसे अलग-अलग नाम से बोला जाता है जैसे कि किसी राज्य में इसे खतौनी बोला जाता है ओर किसी स्टेट में इसे जमाबंदी बोला जाता है । ओर हर राज्य के लिए जमीन किसके नाम है पता करने के लिए अलग- अलग वेबसाइट होती है । 

आज जो तरीका बता रहा हूँ इसकी मदद से आप किसी भी राज्य का जमीन किसके नाम है पता लगा सकते है । तो चलिए सुरु करते है और जानते है जमीन किसके नाम पर है कैसे देखें 

जमीन किसके नाम पर है कैसे देखें 

किसी भी राज्य का जमीन किसके नाम पर है पता करने के लिए सबसे पहले Google पर जाएं ।  ओर टाइप करें ( bhulekh ) ओर उसके आगे अपना राज्य का नाम जैसे कि आप बिहार से हो तो rbhulekh bihar उसके बाद सर्च करने है । ओर first link पर क्लिक करना है । 


स्टेप-2 (District) सेलेक्ट करे

अब आपके सामने बिहार का maps दिखाई देगा इसमे आप जिस भी जिला से हो उस पर क्लिक करना है जैसे कि में जमुई जिला हैं तो में नक्से के ऊपर जमुई जिला पर क्लिक कर लेते है ।


स्टेप-3 अपना अंचल (Block) सेलेक्ट करे

अब आपसे थाना के बारे में पूछा जाएगा यानिकी आपका अंचल: कहा है उस पर क्लिक करना है । 


स्टेप-4 मौजा या गाँव का  नाम चुने

अब आपको अपना गांव सेलेक्ट करना है उसके बाद आपको यहां 5 ऑप्शन दिया जाता है 


  • मौजा के समस्त खातों को नामानुसार देखें
  • मौजा के समस्त खातों को खेसरा संख्या के अनुसार देखें खाता संख्या से देखें:     
  • खेसरा संख्या से देखें:    
  • खाताधारी के नाम से देखें:

इसमे से आप किसी एक को सेलेक्ट करें में यहां सबसे नीचे का ऑप्शन सेलेक्ट करता हूँ क्योंकि मेरे पास खाता संख्या ओर खेसरा संख्या नहीं में नाम से चेक करना चाहता हूं । उसके बाद खाता खिजें पर क्लिक करें । 

स्टेप-5 लिस्ट में से अपना नाम सेलेक्ट करें 

अब आपके गांव में जितने लोग है सभी का नाम दिखाई देगा इसमे से आप अपना पिता या दादा जी या फिर अपना पर जमीन है वो सब दिखाई देगा आपको उस पर क्लिक करें । 


देखें पर क्लिक करते ही आपने सामने उस जमीन का सारा भूलेख डिटेल आ जायेगा इस प्रकार आप बिहार के सभी किसान और जमीन के मालिकाना हक़ रखने वाले सभी व्यक्ति ऑनलाइन घर बैठे बिहार भूलेख जमाबंदी खतियान देख सकते है। चलिए अब इसे डाउनलोड या प्रिंट कैसे करना है इसके बारे में भी आपको बताते है।

बिहार भूलेख जमाबंदी खतियान नकल डाउनलोड करे

अगर आप भूलेख डिटेल को download या print करना चाहते है तो आप यह काम बहुत आसानी के साथ कर सकते है इसके लिए राइट साइड में प्रिंट आइकॉन को सेलेक्ट करना है। जैसे नीचे स्क्रीनशॉट में बताया गया है – 



दोस्तों इसी प्रकार आप किसी भी राज्य का का  जमीन किसके नाम पर है देख सकते है । बस आपको google में bhulekh लिख कर उसके आगे अपना state का नाम लिखना उसके बाद फर्स्ट लिंक पर क्लिक करके अपने राज्य का वेबसाइट पर जाना है तो चलिए आप मे आपको जमीन किसके नाम पर है App से कैसे देखें के बारे में जानते है ।

ऑनलाइन जमीन की जानकारी स्टेट वाइज

दोस्तों में आपको बिहार के अलावा अन्य राज्यों का भूलेख वेबसाइट का लिंक दे रहे है। जिसकी मदद से आप किसी भी राज्य का जमीन किसके नाम पर है देख सकते है । 
राज्य का नामजमीन किसके नाम पर है देखें
Andhra Pradesh (आंध्र प्रदेश)Meebhoomi AP Adangal 1b FMB
Assam (असम)Bhulekh Assam Dharitree Search Jamabandi
Arunachal Pradesh (अरुणाचल प्रदेश)
Bihar (बिहार)बिहार भूलेख
Chhattisgarh (छत्तीसगढ़)CG Bhuiya B1 Khasra Khatoni Online
Delhi (दिल्ली)Bhulekh Delhi Khasra Khatauni Online
Gujarat (गुजरात)Bhulekh Gujarat 7/12 Records
Goa (गोवा)
Haryana (हरियाणा)Bhulekh Haryana Jamabandi Nakal
Himachal Pradesh (हिमाचल प्रदेश)Bhulekh Himachal Pradesh जमाबंदी/शजरा नस्ब
Jharkhand (झारखंड)Bhulekh Jharkhand Jharbhoomi Apna Khata
Kerla (केरल)Erekha Survey And Land Records
Karnataka (कर्नाटक)Karnataka Land Records Bhoomi RTC
Maharashtra (महाराष्ट्र)Bhulekh Maharashtra 7/12 Record Check
Madhya Pradesh (मध्य प्रदेश)MP Land Record Bhulekh Khasra Khatauni
Manipur (मणिपुर)Loucha Pathap Bhulekh Manipur Jamabandi
Meghalaya (मेघालय)
Mizoram (मिजोरम)
Nagaland (नागालैंड)
Odisha (उड़ीसा)Bhulekh Odisha Khatiyan Online
Punjab (पंजाब)Fard Punjab Bhulekh Jamabandi
Rajasthan (राजस्थान)Bhulekh Rajasthan Apna Khata Jamabandi Nakal
Sikkim (सिक्किम)
Tamil Nadu (तमिल नाडू)
Telangana (तेलंगाना)Telangana Land Records Maa Bhoomi 1b Pahani
Tripura (त्रिपुरा)Jami Tripura Land Record Khatian
Uttrakhand (उत्तराखंड)Bhulekh Uttarakhand (UK)
West Bengal (पश्चिम बंगाल)Land Records West Bengal

जमीन किसके नाम पर है App

दोस्तों अगर आप app की मदद से जमीन किसके नाम पर है पता करना चाहते है तो में आपको एक अप्प की लिंक नीचे दे रहा हूँ जिसे download करने के बाद वेबसाइट की तरह App से भी किसी state का जमीन किसके नाम पर है पता कर सकते है । 

                        App लिंक 

इस एप्प को download करने के बाद जिस तरह आप वेबसाइट से जमीन किसके नाम पर है चेक किया था उसी प्रकार आप इस app की मदद से कर सकते है । 

उम्मीद करता यह पोस्ट आपको अच्छा लगा होगा ।और आपने जाना गया होगा  जमीन किसके नाम पर है कैसे देखें | जमीन किसके नाम पर है App (जमीन कैसे देखें) के बारे में पूरी जानकारी 

जमीन किसके नाम है , जमीन का पुराना रिकॉर्ड कैसे देखें , मकान किसके नाम है कैसे पता करे ,जमीन संबंधी जानकारी ,किसके नाम कितनी जमीन है कैसे देखें , किसके नाम कितनी जमीन है कैसे पता करें , किसके पास कितनी जमीन है कैसे जाने , जमीन के मालिक का नाम



Related Articles :-