Aadhar card mobile number registration online link | आधार कार्ड मोबाइल नंबर अपडेट

Author: in August 04, 2021

दोस्तों अगर अपना आधार कार्ड में मोबाइल नंबर अपडेट या फिर email address Link करना चाहते हैं । या पहले से लिंक है उसे आप change करके एक नया mobile number link करना चाहते है तो यह काम आप खुद से ही कर सकते है । इसके लिए आपको किसी भी आधार सेंटर पर जाने की जरूरत नहीं है । 


aadhar card me mobile number link करने के लिए एक new update लाया गया है । नया नियम के मोताबिक आप अपने आधार कार्ड में mobile number , email id को घर बैठे लिंक कर पायेंगे । तो चलिए जानते है ये जो नया नियम है  किस तरीके से काम करने वाला है । कैसे आप अपने आधार कार्ड में मोबाइल नंबर जोड़ सकेंगे । इसी के बारे में हम डिस्कस करने वाले हैं तो चलिए सुरु करते है । ओर जानते है Link mobile number to Aadhar card online at home

आधार कार्ड में मोबाइल नंबर ऑनलाइन बदलें

जैसा कि आप सभी लोग जानते हैं आज की समय मे आधार कार्ड एक महत्वपूर्ण id बन चुकी है । जब भी कही पर आपको अपना बैंक account open करना हो पैन कार्ड बनवाना हो या फिर कोई online Financial ट्रांजैक्शन करना हो तो उसमें आधार कार्ड का एक अहम रोल हो जाता है । 

बिना मोबाइल नंबर के आधार कार्ड डाऊनलोड कैसे करे 

आधार कार्ड से डिजिटल तरीके से वेरिफिकेशन होने के बाद में आप बिना document के कोई भी काम कर पाएंगे । अगर में इसकी सिक्योरिटी की बात तो government की बढ़ जाती है । इसीलिए गवर्नमेंट online ही mobile number , E-mail id लिंक करने की process कभी भी नहीं लाने वाली है । हालांकि इसके लिए गवर्नमेंट ने एक नाया नियम है कि उसके मुताबिक आप बिना आधार सेंटर जाए अपना आधार कार्ड से मोबाइल नंबर को लिंक करा सकते है । 

पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक कैसे करे

जैसा कि आप सभी लोग जानते ही होंगे जब भी हमे अपना aadhar card में मोबाइल नंबर को change करना हो तो उसके लिए हमे अपनी identity को वेरीफाई करना पड़ता है । identity को verify करने के लिए जो मेथड इज किया जाता है । वो biometric का इसमे जो आपके फिंगर्स है और जो आपके उंगलियां है आप आधार कार्ड बनवाते समय update कराते है । वही information आपको दोबारा से verify करानी होती है तभी आप आधार कार्ड से मोबाइल नंबर रजिस्ट्रेशन करा पाते है ।

Fake आधार कार्ड कैसे बनाये

हालांकि इसी काम को आसान बनाने के लिए UIDAI ने india post payment बैंक से समझौता किया है । जिसमे इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक के जरिए Aadhar card link with mobile number करा सकेंगे ।

ओर यह जो सर्विस है डोर स्टेप सर्विस होगी इसके लिए किसी भी सेंटर पर जाने की जरूरत नहीं होगा है ।

आधार कार्ड में मोबाइल नंबर लिंक कैसे करें

आधार कार्ड को मोबाइल नंबर से घर बैठे लिंक करने के लिए आपको online accommodate लेने के लिए आप सभी को https://www.ippbonline.com/web/ippb/doorstep-banking  वेबसाइट आना है और Doorstep banking का ऑप्शन पर क्लिक करना है ।


अब आपके सामने नीचे doorstep request submission process दिखाई देगा जहा पर आपको दो toll free number दिए गए हैं । आपको बस इस number पर कॉल करना है । और अपना request को दर्ज कराना है । 


इसके अलावा india post payment bank की एक application भी है इसका नाम post info इस app को माध्यम से भी आप online ही आप request send कर सकते है । 

जब आपके opponent book हो जाते है उसका डिलीवरी टाइम क्या रहेगा कितने समय मे आपको सर्विस मिल जाएगी इसके बारे में भी बताया गया है । 

request दर्ज होने के बाद minimum 2 din ओर maximum 10 दिन के अंदर आपको सर्विस मिल जाएगी । ओर आपके घर और india post payment की ओर से कोई बाँदा आ जाता है और आपके घर पर ही आपके आधार कार्ड का मोबाइल लिंक या चेंज कर देता है । 

Aadhar card mobile number registration करने का कितना चार्ज लगता है । 

अगर आप india post payment bank से अपना आधार कार्ड से मोबाइल नंबर जोड़ते है तो आपको कुछ चार्ज लग सकते है । 

अगर आपका घर post office से 1km के अंदर है तो आपको केवल 20 रुपये देना होगा और यदि आपका घर 10 से 15 km है तो आपको कुछ ज्यादा चार्ज देना पड़ सकता है । 

दोस्तों इस प्रकार आप Link mobile number to Aadhar card online at home से ही आप यह काम कर सकते है उम्मीद करता हूं यह पोस्ट आपको काफी ज्यादा पसन्द आया होगा तो आपने दोस्तो के साथ शेयर करें 



Related Articles :-