OTP nahi aa raha hai kya kare

Author: in September 23, 2021

 

नमस्कार दोस्तों , अगर आपके सिम पर OTP नहीं आ रहा हैं और आप बहुत टेंसन में तो आज आपका problem का salvation इस पोस्ट में मिल जाएगा । इस वेबसाइट जो ट्रिक बताया जाता है वो 100% वर्क करता हैं , क्योंकि इसमे आपको जो तरीके शेयर किया जाता हैं वो खुद से research करके बताया जाता हैं ।  आज में आपको otp Not received problem का बताने जा रहा हूं । 



मोबाइल पर OTP ना आने के कारण बहुत हैं जैसे कि mobile के settings में problem , मोबाइल नेटवर्क दिक्कत , जहां से Otp भेजा जाता हैं उस वेबसाइट या अप्प में प्रॉब्लम इत्यादि ऐसे ओर भी कई platform हैं जहाँ OTP received नहीं हो पाता है । जैसे कि Facebook OTP nahi aa raha hai , Whatsapp code nahi aa raha hai , Gmail me OTP nahi aa raha hai , तो अब आपको घबराने की जरूरत नहीं है में इसका ठीक करने का तरीका बताने जा रहा हूँ । उसके बाद आपके मोबाइल पर OTP आना सुरु हो जाएगा और आपका जो भी काम अधूरा है उसे आप OTP के जरिए ठीक कर सकते हैं । 

OTP kya hai - OTP meaning in Hindi 

ओटीपी का मतलब होता हैं ( one time password ) जो कुछ ही सेकंड या मिनट का होता हैं ओर यदि आप इसके समय से पहले OTP दर्ज नहीं कर पाते है तो यह ओटीपी बेकार हो जाता हैं और फिर से reset OTP करना पड़ता हैं । 

बहुत सी Online ऐसे काम है जहाँ पर आप OTP के बिना कुछ नहीं कर सकते हैं । जैसे कि Google Pay  account create करना , आधार कार्ड डाऊनलोड करना , Bank Balance check करना , किसी अप्प में Login होना । इत्यादि तो दोस्तों अब आपको पता चल गया होगा ओटीपी क्या है अब बात करते है मेरे मोबाइल में ओटीपी क्यों नहीं आ रहा है?

OTP nahi aa raha hai kya kare

दोस्तों यदि आपके मोबाइल पर एक भी OTP नहीं आ रहा हैं तो इसका solution बहुत सिम्पल है आपके mobile के message Inbox Full हो चुका है आप पहले का sms delete करें आपके फोन पर ओटीपी आना सुरु हो जाएगा । और यदि आपके mobile पर कुछ ओटीपी आ रहा है और कुछ नहीं आ रहा तो आप नीचे की स्टेप फ़ॉलो करें । 

 ओटीपी क्यों नहीं आता है?

मोबाइल पर ओटीपी नहीं आने का कारण वेसे तो बहुत कारण है । लेकिन जो सबसे खास हैं वो आपके Mobile setting ये ये प्रॉब्लम को ठीक करने के लिए नीचे स्टेप को फॉलो करें । 

  • सबसे पहले mobile की settings में जाएं और फिर connection पर क्लिक करें । उसके बाद sim Card manager पर जाएं 


  • अब आपके सामने text message का ऑप्शन दिखाई देगा आपको यहां ये चेक करना है जिस भी सिम से OTP नहीं आ रहा है वो सेलेक्ट किया है या दूसरा सिम मेरा मतलब जिस सिम का ओटीपी नहीं आ रहा है उसको सेलेक्ट करना है ।


ये settings करने के बाद आपके mobileपर OTP आना start हो जाता है यदि फिर भी नहीं आता है तो नीचे दिए गए कारण को जाने । 

OTP नहीं आने का कारण 

ओटीपी ना आने का एक कारण नहीं होता है बल्कि बहुत से कारण हो सकता हैं में आपको 10 ऐसे कारण बताने जा रहा हूँ जिसे जान कर आप ठीक कर सकते हैं । 

  1. सबसे पहला कारण आप जिस वेबसाइट या अप्प पर मोबाइल registered कर रहें हो सायेद उस कुछ प्रॉब्लम हो जिसके कारण आपके मोबाइल पर ओटीपी नही आ पा रहा हैं । 

  2. आपके mobile में दिक्कत कई बार मोबाइल में problem आ जाती है जिसके कारण ओटीपी नहीं आ पाते है इस इस्तिथ मे आप दूसरे मोबाइल में सिम डाल कर एक बार चेक जरूर करें । 

  3. Sim company की ओर message block कर देना कई हम खुद से customer care पर कॉल करके सभी sms block करा देते है । और हमे पता भी नहीं होता है इसके लिए आप एक बार customer care पर कॉल करके जान सकते हैं । 

  4. मोबाइल नेटवर्क प्रॉब्लम कई बार हमारे सिम में network ना होने के कारण ओटीपी नहीं आ पाता है इसके लिए आपको घबराने की कोई जरूरत नहीं है जब आपके सिम पर नेटवर्क आ जाएगा तो ओटीपी आना सुरु हो जाएगा । 

  5. यदि आपके mobile पर facebook , या whatsapp  का OTP नहीं आ रहा है तो हो सकता है Facebook , or whatsapp से आपका account क्लोज कर दिया है । ये problem बहुत लोगो के साथ आ रही हैं । 

दोस्तो ये थी Mobile par OTP न आने के कारण ओर OTP नहीं आ रहा तो क्या करें इसके solution उम्मीद करता हूँ यह जानकारी आपको पंसद आई होगी । ऐसे ही पोस्ट हर रोज देखने के लिए हमारे ब्लॉग को subscribe करना ना भूले । 



Related Articles :-