aap ke naam par kitni sim hai | मेरे नाम से कितनी सिम है

Author: in September 22, 2021

 

Department of telecommunications यानी दूर संचार विभाग ने एक पोर्टल लांच किया हैं । जहां से आप चेक कर सकते हैं आपके नाम पर कितने सिम चल रहे हैं ये काफी important चीज हैं क्योंकि आपको पता होना चाहिए कि आपके आधार कार्ड पर कितने सिम है अगर कोई नंबर ऐसा होता है जो आपने नहीं लिया हैं । लेकिन आपके नाम पर चल रहा हैं ऐसे नंबर को बंद करना अनिवार्य हैं । अगर आप ऐसे नंबर को बंद नहीं करते है और वो आपके नाम पर सिम गलत उपयोग करता हैं तो आपको जेल की हवा खाना पड़ सकता हैं । 


आज में आपको पर कितना सिम कार्ड है पता करने की पूरी process बताने वाला हूँ और उस सिम को रिपोर्ट कैसे करें के बारे में भी जानकारी देने वाला हूँ । जिससे आप सिम को ब्लॉक कर पाएंगे । 

How To Check How Many Sim On Your Name

आपके नाम पर कितने नंबर चल रहे है ये चेक करने के लिए Taf-cop portal website पर जाना होगा  इसका लिंक आपको नीचे मिल जाएगा । 


अब आपको एक mobile number डालने को बोला जाएगा इसमे आप कोई सा mobile number जो आपने नाम पर है उसके बाद Request OTP पर क्लिक करना हैं । 



अब आपके मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी सेंड किया जाएगा जो OTP यहां डायल कर validate पर क्लिक करें । 



अब आपके सामने सभी नंबर आ जाएंगे जो आपके नाम पर चल रहा हैं । अगर ये सभी नंबर आपके हैं तो आपको कोई action लेने की जरूरत नहीं हैं । लेकिन अगर इसमे से कोई नंबर ऐसा है जो आप आपका नहीं हैं या पहले यूज़ करते थे । अब उस नंबर को यूज़ नहीं करते तो आप यही से आप उस सिम को बंद करा सकते है ।


सिम को कैसे बंद करें?

अगर उस लिस्ट में आपका नंबर नहीं हैं तो आप report कर सकते है । इसके लिए आप उस नंबर को select करें जो आपके नंबर नहीं है या फिर पहले यूज़ करते थे और अब नहीं कर रहे हैं । 



Select करने के बाद आपको 3 ऑप्शन दिया जाता है अगर ये आपका नंबर नहीं हैं तो आप पहले ऑप्शन सेलेक्ट करना हैं । this is not My number , लेकिन अगर ये नंबर आपका हैं और अभी इसको यूज़ नहीं कर रहे है तो आप not required उसके बाद ऊपर की साइट में अपना नाम डालना हैं । जिस पर ये आपका सिम हैं । अब आपको रिपोर्ट पर क्लिक करना हैं । 



अब आपका रिपोर्ट दर्ज हो जाएगा और ओर आपको एक रेफरेंस नंबर दे दिया जाता है इस नंबर को आपको याद रखना हैं । इसके बाद में कही भी अपनी रिपोर्ट का status चेक कर सकते है या फिर आप इसी वेबसाइट पर चेक कर सकते हैं । जो आप screen पर देख रहे । 


आपके रिपोर्ट पर जो भी एक्शन लिया जाता है वो आप यहां रिपोर्ट स्टेटस में देख सकते हैं । सो इस तरह से आप चेक कर सकते है । कि आपके नाम पर कितने सिम हैं और अगर कोई नंबर आपका नहीं हैं तो आप उसकी रिपोर्ट भी कर सकते हैं । 


I hope की ये पोस्ट आपको काफी पंसद आया होगा अगर आपको आर्टिकल पंसद आया है तो आपने दोस्तों के साथ शेयर करे । और अगर आपके मन मे कोई question है तो आप नीचे comment करके पूछ सकते हैं । 



Related Articles :-