Monday, November 8, 2021

कछुआ कितने साल तक जीवित रह सकता है

By:   Last Updated: in: ,

दोस्तों आज में बात करने वाला हूँ कि कछुआ कितने साल तक जीवित रह सकता है ओर वास्तव में कछुआ का उम्र कितना होता हैं । आपने हर किसी के मुंह से ये बात जरूर सुना होगा कि सबसे ज्यादा जीने वाला जानवर में से कछुआ ही होता हैं और यहां तक किताबों में भी लिखा होता हैं कि कछुआ की उम्र आदमी से ज्यादा होता हैं लेकिन कितना सच्चाई है इस  आर्टिकल में जानेंगे ।


कछुआ कितने साल तक जीवित रह सकता है 

अगर में कछुआ की वास्तव उम्र की बात करे तो 70 से 80 साल की ही होती हैं लेकिन इसकी जीवित की बात करे तो 150 साल तक ज़िन्दा रहता हैं या फिर 200 साल तक भी जिंदा रह सकता हैं । हालांकि आदमी के मुकाबले कछुये ज्यादा साल तक जीवित रह सकता हैं लेकिन इसके लिए उसको पानी के ज्यादा समय देना होगा । 

मेरा मतबल अगर गाँव की तालाब में रहने वाले कछुआ की उम्र को बात करें तो 70 से 80 साल की होती है और यह समुद्र में रहने वाले कछुआ की बात करे तो 100 से 150 साल की होती है या इससे ऊपर हो सकती हैं । 

तो दोस्तों अब आपको समझ आ गया होगा कि कछुआ कितने वर्ष तक जीता है? ओर वास्तव में उसकी उम्र क्या है । अब में कुछ question and answer का बात कर लेते है 

Q: कछुआ बिना खाये कितने दिन रह सकता है?

Ans : किसी भी जीव को जीवित रहने के लिए खाना पीना अवश्य हैं अगर में कछुआ की बात करे कि भूखा कितने दिन रह सकता है तो में आपको बता दे किताबें में लिखे गए के अनुसार 5 दिन तक जीवित रह सकता है   

Q: घर में कछुआ मर जाए तो क्या होता है? 

Ans : अगर आप घर मे कछुआ को पालते है और यदि किसी कारण वश मर जाता हैं तो कोई दिक्कत नहीं होता हैं और यदि आप किसी तालाब से निकाल कर आपने घर पर ले आते है और वो मर जाता है तो आपको पाप लिखेगा । 

Q : दुनिया के सबसे बूढ़े कछुए की उम्र कितनी है?

Ans : अगर में सबसे बूढ़े कछुए की उम्र की बात करे तो social media के अनुसार 350 साल तक कि हैं ।

Q : कछुए की कीमत क्या होती है? 

Ans : कछुआ की कीमत बहुत होती हैं क्योंकि इसकी दावा बनती हैं ।

Q : कछुआ बच्चे कैसे पैदा करता है? 

Ans : हर जीव की तरह कछुआ बच्चे पैदा करता है हालांकि कछुए अंडा नही देता है वो बच्चे देता हैं । 

Q : कछुआ कितने प्रकार के होते हैं?

Ans : कछुआ 8 प्रकार के होते है 

  • ग्रीक कछुआ
  • मार्जिनल कछुआ
  • क्लेनमैन कछुआ
  • हर्मन कछुआ
  • रूसी कछुआ
  • अंगोनोका कछुआ
  • तेंदुआ कछुआ
  • विकिरणित कछुआ

Q: कछुआ का मुंह किधर रहना चाहिए?

Ans : सब लोग ऐसा बोलता है कि कछुआ की मुंह दोनो तरफ होता है लेकिन गलत बात है इसका मुंह आगे की ओर होता हैं । 

Q: कछुआ पालन कैसे करें?

Ans : कछुआ की पालन करना बहुत आसान है इसके लिए आपको अच्छी से तालाब की जरूरत होगी और तालाब के ऊपर की ओर ईटा की दावल देना होगा जिससे उस तालाब से कछुआ निकल ना पाए । 

दोस्तों उम्मीद करता हूँ कछुआ से सभी सवाल इस आर्टिकल में आपको मिल गया होगा आशा करता हूं यह पोस्ट आपको काफी पसंद आया होगा । 

No comments:
Write comment