अच्छा वक्त आने के संकेत | शुभ संकेत क्या होता है? (acha waqt aane ke sanket)

Author: in September 30, 2023

अच्छा वक्त आने के संकेत : मित्रों हिंदू धर्म शास्त्रों में समय को बहुत ही शक्तिशाली बताया गया है । वो समय का पहिया ही हैं जो मनुष्यों को खुशी गम , लाभ हानि ओर जीवन मृत्यु से परिचित करवाता है ।


मित्रों आपने भी देखा होगा कि समय का चक्र जब परिवर्तित होता है तो राजा को रंग और रंग को राजा बना देता है ओर ऐसा माना जाता है कि समय के करण ही मनुष्यों ले जीवन मे कभी खुशी आता है तो कभी दुःख भी उन्हें झेलने पड़ते हैं । 

लेकिन क्या आपने कभी ये सोचा है कि आपके जीवन मे शुभ समय आने वाला है इसका पहले ही पता कैसे किया जा सकता हैं । अगर नहीं तो चलिए आज की इस आर्टिकल की मदद से अच्छा वक्त आने के 7  संकेत के बारे में जान लेते हैं जिन्हें जानने के बाद आप भी आपने जीवन मे होने वाले बदलाव का अन्यज्यादा पहले ही लगा सकेंगे । जिसके बारे भगवान श्री कृष्ण ने सवयं नारद जी को बताया था ।

अच्छा वक्त आने के 7 संकेत

हिन्दू धर्म ग्रन्थों में वर्णित एक कथा के अनुसार जब एक दिन नारद जी भगवान Shri Krishna से मिलने आये तो उन्हों ने भगवान से पूछा हे नारायण कृपया कर ये बताइए की कोई मनुष्य अपने जीवन मे आने वाले शुभ समय के बारे में पहले से ही कैसे जान सकता है यानिकि की अच्छा समय आने से पहले क्या संकेत मिलते हैं?  

भगवान कृष्ण ने उत्तर दिया हे देवासी में सोवय मनुष्यों को समय परिवर्तित होने से पहले ही कुछ संकेत पशु पक्षी छोटे बच्चे ओर आपने भक्तों द्वारा पहुचता हूँ । जिन्हें ज्ञानी मनुष्य तो समझ लेता है लेकिन अज्ञानी मनुष्य समझ नहीं पाते हैं हे देवासी इन संकेतों में से सबसे पहला संकेत ये हैं

1) जीवन के शुभ संकेत

जब किसी मनुष्य की आंखें ब्रह्म मुहूर्त में अक्सर खुलने लगती हैं और उसे ईश्वर का अस्मर्ण सत्यही होने लगता हैं या फिर मनुष्यों को ऐसा प्रतीक होने लगता हैं । कि उन्हें कोई आग किसी दिशा की ओर ले जा रहा हैं तब ऐसे मनुष्यों को ये समझ लेना चाहिए कि आने वाले समय में उनके भाग्य का द्वार खुलने वाला हैं । और उन्हें कामयाबी भी नई राह मिलने वाली है ऐसे समय में सोवय मनुष्यों की सहायता करता हूँ । 

2) इंसान का अच्छा वक्त कब आता है?

जब कोई मनुष्य पर्सन रहने लगता हैं यह फिर उसके  चेहरे पर हर वक्त मुस्कान दिखाई दे अर्थात वो मुस्कान से भरा हुआ रहता हो और ऐसा मनुष्य जब आपने क्रोध पर विजय प्राप्त कर लेता है । तो उसे समझ लेना चाहिए कि उसके जीवन मे अब खुशियों की बारिश होने वाली हैं ऐसा मनुष्य जब किसी चीज के बारे में सोचता हैं तो उसे उम्मीद से भी ज्यादा मिलता हैं । 

मित्रों आपने भी सुना होगा कि प्रसंचित मनुष्यों के मन में ईश्वर सवयंम वसः करते है और ऐसे में जब मनुष्य का मन पर्सन करने लगे तो उसे समझ लेना चाहिए कि उसके जीवन मे अच्छे समय का आगमन होने वाला हैं । 

3) गाय के शुभ लक्षण

जब किसी मनुष्य के द्वार पर गाय बार बार खाने को आए या फिर बंदर उसके घर की चीजें आपने आप उठा कर ले जाने लगे या फिर उसके घर के परागण में बिली बचो को जन्म देती है या फिर पक्षि उनके घर मे आ कर अपना बसेरा बनाये ओर चहकने लगे तब भी मनुष्य को समझ आना चाहिए कि आने वाला समय उसको पहले से ओर ज्यादा सक्ति साली बनाने वाला हैं । ओर वो आपने जीवन में नई नई ऊँचाई छूने वाला हैं 

4) शुभ संकेत कैसे मिलते हैं

जब किसी मनुष्य के घर पर छोटे बच्चे बिना बुलाये बार - बार आकर खेलने लगे या फिर उन्हें देख कर बार - बार मुस्कुराते है तो ऐसे में उस मनुष्य को भी समझ आ जाना चाहिए कि उनका आने वाला समय खुशियों से भरा होने वाला है और नये रिश्ते उनसे जुड़ने वाले हैं । 

मित्रों आपने भी बड़े बुजुर्गों ये कहते हुए सुना होगा कि छोटे बच्चे ईश्वर का रूप होते हैं और वो हमेशा आपके लिए शुभ ही होते है इसके बारे में आप सवयं क्या सोचते है ये नीचे comment में लिखें । 

5) घर में भंवरा आने से क्या होता है

जब मनुष्य के खर्चे में कमी आने लगे और धन प्राप्ति प्राप्त करने के नये- नये सृत आपने आप दिखाई देने लगे ऐसे में उस मनुष्य को यह जान लेना चाहिए कि उसका बुरा  वक्त जगाने वाले हैं । और उसके बाद से उसके घर मे सवयंम लक्ष्मि वसः करने वाली हैं ऐसे में उस मनुष्य को सारी परेशानियो से छुटकारा मिलने वाला है । ओर धन भी उसके घर मे ठहरने वाला है जो पहले नहीं ठहरता था 

6) शुभ संकेत कैसे मिलते हैं 

जब भी कोई मनुष्य पूजा की थाली में लिए हुए भगवान की आरती कर रहा हो और उसे ऐसा प्रतीत हो कि उसे देख कर भगवान की मूरत मुस्करा रही है ये फिर बड़े दिनों के बाद उसके घर मे अतिथियों का आगमन हुआ हो । तो उसे भी समझ लेना चाहिए कि उसका अच्छा समय सुरु होने वाला है । 

इसके अलावा जब किसी महिला का बायां अंग ओर पुरुष का दाहिना अंग पडकने लगे तब भी उसे समझ जाना चाहिए कि उसका शुभ समय आने वाला है । 

7) अच्छा समय कब आएगा 

जब कोई मनुष्य सुबह- सुबह किसी शुभ कार्य को करने के लिए घर से निकलता है और रास्ते मे उसे गाय माता के दर्शन हो जाये या फिर किसी साधु संतों द्वारा उसे आशीर्वाद मिल जाये तो ऐसे में उस मनुष्यों को भी समझ जाना चाहिए । कि वो जिस काम को करने के लिए घर से निकलता है उसका वो काम अवश्य ही पूरा होगा । और उस काम को सफल होने से कोई भी नहीं रोक सकता । 

8) वक्त बदलने से पहले के संकेत

जब किसी मनुष्यों को सन्ध्या के समय जल से भरा पात्र या फिर दूध से भरा पात्र किसी के दोबारा उसे प्राप्त हो या फिर कोई उसे मिठाई दे तब भी उसे समझ जाना चाहिए । कि अब उसके भाग्य खुलने वाला है ।।

तो मित्रों ये थी वो 7 संकेत जिन्हें जान कर या फिर महसूस करके आप अपने आने वाले शुभ समय को भली भांति पहचान सकते है लेकिन भगवान कृष्ण ने ऐसे ही कुछ संकेत  और भी बताया गया है जो मनुष्यों के जीवन मे आने वाले अशुभ समय के बारे में बताते हैं ।

यदि आप भगवान कृष्ण दोबारा कहे जाने उन अशुभ संकेतों के बारे में भी जानना चाहते हैं तो हमें नीचे comment करके जरूर बताएं । दोस्तों उम्मीद करता हूँ अच्छा वक्त आने के संकेत के बारे में आप सब कुछ जान चुका होगा । 



Related Articles :-