क्या अंडा खाना पाप है | अंडा वेज है या नॉनवेज है

Author: in December 03, 2021

गीता के अनुसार क्या अंडा खाना पाप है ? मित्रों आज कल ज्यादातर लोग अंडा खाना बहुत पसंद करते है । और उनके मोताबिक अंडा काफी posting होता हैं इसलिए वो कहते हैं सन्डे हो या मंडे रोज खावो अंडे पर क्या आपको पता हैं कि अंडा खाने से आप एक बड़े पाप के भागीदार बन जाते हैं । 


अब आपके मन मे ये सवाल जरूर उठ रहा होगा की अंडा खाने से पाप का क्या संबंध हैं तो आये जानते हैं क्या अंडा खाना सही है या गलत? , ओर क्या अंडा खाना पाप है ओर कहते है हमारा धर्म ग्रंथ ।

नमस्कार ओर स्वागत है आप सभी का Hindi ब्लॉग पर एक बार फिर से । 

मुर्गी पहले आया या अंडा

क्या अंडा खाना पाप है

दोस्तों हमारे खान पान का हमारे विचारों पर गहरा प्रभाव पड़ता हैं हमारे बड़े बुजुर्ग ने कहा कि जैसा खाओगे वैसा रहेगा मन आज कल लोग अंडा खाने का जबरदस्त चलन देखने को मिल रहा हैं । कुछ लोग अंडे को शाकाहारी मान कर चलते हैं लेकिन धार्मिक दृष्टि से अंडा मांसाहारी के सरेनी में आता हैं ।

क्योंकि आगे चल कर उस अंडे से एक नया जीव उत्पन्न होना था । श्री मत भागवत के 17वे अध्य में आहार को तीन श्रेणी में बाटा गया है । 

  •  पहला है सात्विक
  • दूसरा है राजसिक 
  • तीसरा हैं तामसिक 

सात्विक : भोजन खाने से हमारा मन पूरी तरह शुद्ध रहता हैं ऐसा भोजन मनुष्य को शांति प्रदान करता है

राजसिक : भोजन की बात करें तो ये एक ऐसा भोजन होता है जिसको खाने के बाद शरीर और मन सुस्त हो जाता है इस प्रकार के भोजन का सेवन करने से आपको बहुत कष्ट का पीड़ा सहन करना पड़ता हैं ।

गीता में बताया गया है यदि बुरुं का भोजन करे तो वो महा पापी होता हैं क्योंकि उसने जीव को धरती पर आने से पहले ही उसे मार डाला हैं उसी प्रकार अंडा बुरुन अवस्था में जीवित होता हैं ओर जीव की हत्या महा पाप हैं । 

तामसिक : का आहार शरीर और मस्तिष्क को कार्य करने के लिए प्रेरित तो करता है पर इसका अत्याधिक सेवन शरीर मे अति सक्रिय , बेचैनी , क्रोध चिड़चिड़ापन अनिद्रा इत्यादि लाता हैं । 

क्या अंडा खाना पाप है 

मित्रों अगर कोई ऐसा सोचता हैं कि इसमे कुछ भी गलत नहीं होता तो धार्मिक नजरिए से वो गलत हैं क्योंकि हिन्दू धर्म ग्रन्थों के अनुसार अंडे को आहार में ग्रहण करना आपके पापों में जुड़ जाता हैं । और इस पाप की सजा आपको अगले जन्म में अवश्य मिलती हैं । क्योंकि कर्मो का फल आज नहीं तो कल तो भुगतना ही होगा हमारे हिन्दू धर्म मे छोटे से छोटे जीव को मारना भी सख्त मना हैं । 

ओर कभी अनजाने में अगर भूल कर कोई छोटा सा जीव हमसे मर जाये तो हमें प्रभु का अस्मर्ण करके तुरंत क्षमा मांगनी चाहिए । हमें किसी के जीवन को लेने का कोई हक नहीं । 

मित्रों आपने कभी ध्यान दिया हो तो साधु संत चलते समय बीच- बीच में धारित पर देखते हुए चलता है ताकि उसके पैरों के नीचे आ कर कोई जीव मर ना जाये अगर दुर्भाग्य से कोई जीव उनके पैरों के नीचे आ भी जाता हैं। तो वह पश्चात करके तुरंत ही उसे क्षमा मांगते हैं । 

क्योंकि उन्हें पता हैं कि धर्म के मोताबिक जीव की हत्या करना पूरी तरह से गलत हैं अंडे की जो प्रक्रिया है उसका अंतिम परिणाम बचे के जन्म के साथ खत्म होता हैं । जिसका मतलब यह हैं कि यदि हम किसी जीव के अंडा देते ही यानिकि बाजार में आने से पहले वो अंडा नहीं खाते हैं तो उसमें से एक बच्चे का जन्म होगा । 

ओर यदि खा लेते है तो हम बच्चो को इस खूबसूरत संसार मे आने से रोक देते हैं अब यहाँ आपके मन मे सवाल जरूर उठ रहा होगा कि जीवन तो पेड़ पौधे में होती हैं फिर हम उन्हें क्यों खाते हैं । पर दोस्तों ऐसा नहीं है इसको इस तरह से समझा जा सकता हैं 

की गेंहू की फसल की आयु 3 से साढ़े तीन माह की ही होती हैं उसके बाद वे अपने आप नष्ट हो जाते हैं यदि उस समय उसमे से उसके बीजो का ग्रहण नहीं किया गया तो वे नष्ट हो कर मिट्टी में ही मिल जाते हैं गेंहू को आपके लिए नष्ट नहीं होना पड़ता हैं 

ठीक इसी प्रकार अगर आप किसी आम के पेड़ से आम तोड़ कर खाते हैं तो उस पेड़ के जीवन पर इसका कोई असर नहीं पड़ता ओर फिर अगले साल उसी तरह फल देता हैं । जब कि यदि किसी जीव को खा लेते है तो उसे आपके लिए नष्ट होना पड़ता हैं । यदि किसी जीव को आप आहार के रूप में नही लेंगे तो उसका जीवन बचा रहेगा । 

मांस मछली खाना चाहिए या नहीं

जो कच्चा मांस खाते हैं जो मनुष्यों द्वारा पकाया हुआ मांस खाते हैं जो अंडे का सेवन करते है उसके इसे दुष्ट बेसनका नास करो यही सवाल दूध को लेकर भी अक्सर देखने को मिलता हैं । अगर आप इससे जुड़ा भी उत्तर जानना चाहते हैं तो नीचे comment बॉक्स में हमें अवश्य बताए । 

क्या अंडा खाना सही है या गलत?

दोस्तों वैसे अंडा खाना या ना खाना के आपके निर्भर करता हैं पर हिन्दू धर्म के अनुसार अंडा खाना उचित नहीं हैं तो हम उम्मीद करता हूं कि आपको आपने सवाल क्या अंडा खाना पाप है , या नही इसका जवाब आपको मिल गया होगा । अगर आपको हमारी आज के यह आर्टिकल अच्छी लगी हैं तो इस पोस्ट को आपने दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूले । 

अंडा खाना सही है या गलत

अंडा वेज है या नॉनवेज

अंडा शाकाहारी कैसे होता है

अंडा शाकाहारी क्यों होता है

अंडा खाने के लाभ

अंडा कैसे बनता है फैक्ट्री में

अंडा में क्या क्या लगता है?

पीरियड के कितने दिन बाद अंडा बनता है?

सुबह खाली पेट अंडा खाने से क्या होता है?

अंडा कब खाना चाहिए सुबह या शाम?

खाली पेट अंडा पीने से क्या होता है?

1 दिन में कितने अंडे खाना चाहिए?

अंडे खाने से वजन बढ़ता है क्या?

अंडा बनने में कितना समय लगता है?

देसी अंडा कैसे खाना चाहिए?



Related Articles :-