raksha bandhan kab hai | रक्षाबंधन कब है

Author: in July 27, 2023

2022 me raksha bandhan kab hai दोस्तों अगर आपको नहीं पता कि रक्षाबंधन कब है तो आप हमारे साथ बने रहें आज में आपको रक्षाबंधन से जुड़ी जैसे कि raksha bandhan kab hai , ओर रक्षाबंधन क्यों मनाया जाता है ओर 2023 में रक्षाबंधन कब है ।


स्वागत है दोस्तों आप सभी को मेरा ब्लॉग Hindi Me Help में हम रोजना हर एक आर्टिकल publish करते हैं । यदि आप हमसे जुड़ना चाहते हैं तो आप मेरे ब्लॉग को subscribe कर ले ताकि आपको इस ब्लॉग से जो भी जानकारियां मिले वो आपके mobile के notification के जरिए मिल सके । तो चलिए दोस्तों अब जानते है raksha bandhan kab hai ओर राखी बांधने का शुभ मुहूर्त क्या रहेगा 

2022 में होली कब है 

Raksha bandhan kab hai

पंचांग के अनुसार रक्षाबंधन का पर्व हर साल सावन माह की  पूर्णिमा के दिन मनाया जाते हैं इसे रखी पूर्णिमा के नाम भी जाने जाते हैं । यह पर्व भाई बहन के बीच प्रेम का पर्व है . इस दिन सभी बहनें अपने भाइयों को सुख समर्दि के लिए उसके कलाई पर रंग बिरंग के राखियां  बंधती वही तो वहीं भाई की रक्षा ओर उसका साथ देने का वचन देते हैं । आज हम आपको साल 2022 में Raksha bandhan kab hai ओर पूजा का शुभ मुहूर्त , पूजा विधि , ओर इस खाश दिन आपको कोन से कार्य नहीं करना चाहिए वो आप जानेंगे । 

2022 में Raksha bandhan कब है 

साल 2022 में रक्षाबंधन 11 अगस्त , गुरुवार को मनाया जाएगा । 

भद्राकाल समाप्त होने का समय - 11 अगस्त 2022 को PM 11:51 बजे पर ,

(Note ) विशेष ध्यान रखें की भद्राकाल समाप्त होने के बाद ही अपने भाई का रखी बंधे 

रखी बंधने का शुभ मुहूर्त :- 11 अगस्त 2022 को PM 8:51 मिनट से लेकर PM 9: 13 मिनट तक 

ओर पूर्णिमा तिथि सुरु होगी AM 10:40 11 अगस्त 2022 ओर पूर्णिमा खत्म होगी AM 07:05 -12 अगस्त 2022 को 

Raksha bandhan kitna tarikh ko hai 

नए कलेंडर के अनुसार रक्षाबंधन 11 अगस्त -2022 गुरुवार को है । 

2022 में दिवाली कब है

Raksha bandhan 2021 kab hai 

दोस्तों अगर आप पिछले साल 2021 में Raksha bandhan कब था जानना चाहते हैं तो में आपको बता दूं । साल 2021 में Raksha bandhan का पर्व 22 अगस्त रविवार के दिन मनाया गया था । ओर पूर्णिमा तिथि सुरु हुई थी 21 अगस्त शाम 07:00 को ओर पूर्णिमा तिथि समाप्त हुई थी 22 अगस्त शाम 05:31 मिनट पर ओर रक्षा बंधन अनुष्ठान का समय हुआ - 22 अगस्त सुबह 06: 15 शाम 05:31 मिनट तक ।

रक्षाबंधन पूजा विधि 

इस बार रक्षाबंधन का पर्व 11 अगस्त -2022 गुरुवार को पड़ रहा है यह पर्व  भाई बहनों को के आपसी प्रेम ओर शनेह को दर्शाता है . आज के दिन बहने भाईयो की कलाई पर रक्षा - शुत्र या रखी बांधती है । ओर अपने भाई की खुशी जीवन की कामना करती है । 

इस दिन सुबह नाहा कर नीव्रत हो जाएं और फिर पूजा की  थाली सजाएं जिसमे राखी के साथ रोली , चंदन अक्षत ओर मिठाई ओर पुष्प रखें । 

अब इस थाल में घी का एक दीपक जलाएँ ओर इस थाल को पूजा स्थल पर रख दे । ओर सभी देवी देवताओं का अस्मर्ण कर धूप दीप जला कर भगवान की पूजा करें ओर लास्ट में आपने भाई का आरती उतारे ओर फिर भाई का दाहिने हाथ में राखी बांधे । ओर राखी बांधने के बाद भाई को मिठाई खिला कर पूजा सम्पन्न करें । 

रक्षाबंधन मुहूर्त से जुड़े नियम 

  • शस्त्रों के अनुसार ऐसे मान्यता है कि रक्षाबंधन के दिन अशुभ मुहूर्त में रखी नहीं बंधना चाहिए । 
  • रक्षाबंधन के दिन भाई को राखी बांधते समय रक्षा सूत्र का पाठ करना बिल्कुल ना भूले । 
  • रक्षाबंधन का तेहवार सावन मास में उस दिन मनाया जाता है जिस दिन पूर्णिमा अपराह्न काल में पड़ रही हो । 

दोस्तों ये था आज का पोस्ट जिसमें हमनें जाना कि raksha bandhan kab hai | रक्षाबंधन कब है ओर क्यों मनाई जाती हैं । उम्मीद करता हूं यह जानकारी आपको पसन्द आयी होगी तो आपने दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूलें । 

raksha bandhan kab hai

raksha bandhan kab hai 2023

2023 me rakshabandhan kab hai

raksha bandhan kitna tarika hai 

Google raksha bandhan kab hai 

raksha bandhan kab aata hai .

raksha bandhan kab hai 2023 me 

2022 me raksha bandhan kab ki hai .



Related Articles :-