Creating website in hindi [ गूगल पर वेबसाइट कैसे बनाएं )

Author: in January 12, 2022

Creating website in hindi ? Google पर वेबसाइट कैसे बनाएं ? फ्री में वेबसाइट कैसे बनाएं ? How to Make Website and Earn Money in Hindi

आज हर कोई अपना खुद का वेबसाइट बनाना चाहते हैं और आपको  इंटरनेट बहुत सारे वेबसाइट दिखाई देते होंगे और सो सोचते होंगे खास में भी इस तरह का वेबसाइट बना पाता तो कितना बढ़िया होता अगर आप भी मेरे तरह इंटरनेट पर वेबसाइट बनाना चाहते है . तो आप बिल्कुल बना सकते है और इसके लिए आपको एक भी पैसा देने की जरूरत नहीं है सो आज के इस पोस्ट में फ्री में वेबसाइट कैसे बनाएं इसकी कंप्लीट प्रोस्टेट दिखाने वाला हूँ । तो चलिए सुरु करते है ( Creating Website in Hindi ) 


How Creating a Website in Hindi? बनाने से पहले में आपको यह बता देता हूँ वेबसाइट बनाने से क्या फायदा है ? अगर में इसके फायदे की बात करे तो बहुत सारे है ।

  •  फ्री वेबसाइट बना कर आप ढेर सारी income कर सकतें है । 
  • यदि आपको लिखने का शौक है तो कुछ की वेबसाइट बना कर उसमें अपनी पोस्ट publish कर सकते हैं ।
  • अगर आपकी कोई दुकान है तो आप उसे ऑनलाइन लेकर जा सकते है मेरा मतलब shopping site बना कर अपना समान बेच सकते हैं । 
  • ऑनलाइन बिजनेस शुरू कर सकते हैं । 
  • अपनी skills लोगो तक पहुंचा कर लोग से जुड़ कर अच्छी income कर सकते हैं । 

Free वेबसाइट बनाने के लिए क्या होना चाहिए 

खुद का वेबसाइट बनाने के लिए आपको 3 चीजों की आवश्यकता होती है । 

  • Email ID ( Emil id पर Account कैसे बनाएं )
  • Mobile / laptop ( दोनो में से एक चीज )
  • Internet ( अभी के समय में सब के पास internet होता ही है अगर आप इस पोस्ट को पढ़ रहे है तो जाहिर सी बात है आपके फोन इंटरनेट होगा ही । 

Website किस Platform पर बनाना चाहिए ?

इंटरनेट पर आप बहुत सी platform है जहां से आप  खुद की वेबसाइट create कर सकते हैं लेकिन अगर में free website बनाने की बात करे तो Blogger सबसे best platform है क्योंकि मेरा भी साइट इसी platform पर बना है । 

आज में आपको बताने वाला हूँ Blogger par free website kaise banaye जो गूगल का ही services है । 

Creating Website in Hindi On Blogger [ गूगल पर फ्री वेबसाइट कैसे बनाएं ]

ब्लॉगर पर फ्री वेबसाइट कैसे बनायें इसकी जानकारी आपको नीचे step to step information शेयर किया हूँ तक आप internet पर एक फ्री वेबसाइट असानी से बना पाए  ।

Step : 1 सबसे पहले अपना मोबाइल या लैपटॉप के browser में जाएं और Blogger टाइप करें और पहला लिंक पर क्लिक करें । blogger 

Step : 2 अब आपको अपना Emil Id select करना है आप जिस भी email id से बनाना चाहते है उसे सेलेक्ट करने के बाद Id password डाल कर login कर ले । 

Step : 3 अब आपके सामने कुछ इस प्रकार की dashboard ओपन होगा जो आप नीचे देख पा रहे हैं ।( choose a name for your Blog ) उसके ठीक नीचे title में अपना ब्लॉग का नाम डालना है उसके बाद Next करना है । 


Step : 4 choose a URL for your blog इसमें अपना ब्लॉग का यूआरएल डालना है ध्यान रहे URL ऐसा डालना है जो पहले से ना हो ओर यूआरएल डालते समय space का इस्तेमाल ना करें और अगर कही रेड दिखाई दे तो समझ लेना पहले से उसपर वेबसाइट बना है और जब this blog address is available लिखा आ जाएं तो समझ लेना इस URL पर किसी का वेबसाइट बना नहीं है आप इस यूआरएल पर वेबसाइट बना सकते है । लास्ट में Save कर देना है आपका वेबसाइट बन जाएगा । 


अब बात करते है वेबसाइट तो बन गया लेकिन इसमें पोस्ट कैसे लिखें ओर इससे पैसा कैसे कमाए । इसकी भी जानकारी हमनें पिछले पोस्ट में बता दिया हूँ । Blogger Blog में पोस्ट कैसे लिखें ? पोस्ट लिखने के बाद ब्लॉग से पैसा कैसे कमाए इसकी भी जानकारी आपको मेरे साइट पर मिल जाएगा 

वेबसाइट से जुड़ी ओर भी जानकारी 

ब्लॉग पर ट्रैफिक कैसे लाएं ?

ब्लॉग को google search console में ऐड कैसे करें ?

ब्लॉगर में template चेंज कैसे करें ?

ब्लॉगर में seo सेटिंग्स कैसे करें ? 

दोस्तों ये थी आज की पोस्ट जिसमें Creating New Website in Hindi. गूगल पर वेबसाइट कैसे बनाये के बारे में उम्मीद करता यह पोस्ट देखने के बाद आपको वेबसाइट बनाने में कहीं दिक्कत नहीं आया होगा और कही प्रॉब्लम आये तो हमे comment में बता देना । 

टैग: creating website in hindi ,  free website kaise banate hai ,  how to build website how to create a website in hindi , how to create website how to create website in hindi ,  how to make a free website in hindi,  how to make a website for free Website kaise banaye



Related Articles :-