Dream11 पर टीम कैसे बनाएं | Dream11 Par Team kaise Banaye

Author: in April 05, 2022

Dream11 भारत में सबसे अधिक उपयोग किए जाने वाले फेंटेसी स्पोर्ट्स प्लेटफॉर्म एप्लीकेशन में से एक है लेकिन उसके बावजूद भी काफी सारे लोग इसके बारे में जानकारी नहीं रखते। क्युकी IPL अर्थात इंडियन प्रीमियर लीग शुरू हो चुका है तो ऐसे में Dream11 भी हर साल की तरह सुर्खियों में आ चुका है और करोड़ों लोग इसका उपयोग वर्तमान समय में कर रहे हैं। इस एप्लीकेशन पर लोग अपनी क्रिकेट नॉलेज का फायदा उठाते हुए टीम बनाकर पैसा कमाते हैं लेकिन काफी सारे लोग नहीं जानते की Dream11 Par Team Kaise Banaye? इस लेख में हम इस विषय की पूरी जानकारी आसान भाषा में देने वाले हैं।

Dream11 क्या हैं?

Dream11 पर टीम कैसे बनाएं के विषय में हम इस लेख में विस्तार से बात करने वाले हैं लेकिन उससे पहले लोगों को यह पता होना चाहिए कि Dream11 एप्लीकेशन आखिर है क्या चीज? क्योंकि काफी सारे लोग इस एप्लीकेशन के बारे में सामान्य जानकारी भी नहीं रखते। तो अब अगर बात की जाये ड्रीम11 क्या हैं के विषय पर तो यह एक लोकप्रिय Fantasy Sports Platform हैं जो कि पूरी तरह से भारतीय हैं जो उपयोगकर्ताओं को फैंटेसी क्रिकेट, हॉकी, फुटबॉल, कबड्डी और बास्केटबॉल जैसे गेम्स खेलने का मौका देता हैं।


अगर सरल भाषा में Dream11 को समझा जाए तो यह एक लोकप्रिय फेंटेसी स्पोर्ट्स प्लेटफॉर्म हैं जिसमे दुनिया भर में चल रहे क्रिकेट आदि गेम्स के लोकप्रिय मैचेस के अनुसार लोग अपने प्रेडिक्शन्स के अनुसार अपनी फेंटेसी टीम बना सकते हैं। लोग अपनी इस टिम को एप्प में चल रहे कॉन्टेस्ट में उतार सकते हैं और अगर उनके प्रेडिक्शन लाइव मैच के अनुसार सही साबित होते हैं तो उन्ही अच्छी रैंकिंग मिलती हैं और अगर किसी व्यक्ति को गेम में अच्छे रैंकिंग मिलती है तो उसे रिवॉर्ड मिलता हैं जो कुछ सौ रूपये से लेकर करोड़ो तक होता हैं।

क्या Dream11 से पैसे कमाए जा सकते हैं?

IPL या फिर किसी भी तरह के लोकप्रिय स्पोर्ट्स मैच के आते ही Dream11 काफी तेजी से चर्चाओं में आ जाता है क्योंकि इसका उपयोग देश में रहने वाले करोड़ों लोग करते हैं और यह वर्तमान समय में देश में उपयोग किए जाने वाले सबसे बड़े फेंटेसी स्पोर्ट्स एप्लीकेशंस में शामिल है। जो लोग ड्रीम11 के बारे में सटीक जानकारी नहीं रखते उनके दिमाग में यह प्रश्न रहता हैं की क्या ड्रीम11 से पैसे कमाए जा सकते हैं? तो इसका जवाब हैं हाँ! आप आसानी से इस एप्प का उपयोग करते हुए घर बैठे पैसे कमा सकते हैं।

अगर आप नहीं जानते कि Dream11 से पैसे कैसे कमाते हैं तो जानकारी के लिए बता दे कि यह एक Fantasy Sports Platform हैं जिसमे आप देश दुनिया मे चल रहे Sport Matches पर अपने Predictions के अनुसार टीम बनाकर कांटेस्ट में भाग लेते हो। अगर आपके प्रेडिक्शन्स सही रहते हैं तो आपको कॉन्टेस्ट में अच्छी Rank मिलती हैं, और अच्छी रैंक वाले लोगो को इनाम दिया जाता हैं जो कुछ सौ रुपयों से लेकर करोड़ो रूपये तक भी होता हैं।

Dream11 App में टीम बनाने के बाद Contest में भाग लेने के लिए एक Entry Fees देनी होती हैं। काफी सारे लोग इसे एक Batting App के तौर पर भी देखते हैं लेकिन क्योंकि इसमी जितने के लिए Stretagy और Sports की Knowledge चाहिए होती हैं तो यहां पूरा काम किस्मत से नही चलता। यही कारण हैं कि Dream11 App लीगल भी हैं। इस एप्प में अपेक पैसा कमाना और ना कमाना पूरी तरह से आपकी टीम पर निर्भर करता हैं तो आपको पता होना चाहिए कि Dream11 Par Team Kaise Banaye!

Dream11 Par Team Kaise Banaye

जैसा की हमने आपको बताया हैं की ड्रीम11 पर फेंटेसी स्पोर्ट्स का आनंद लेते हुए पैसे  अपनी टीम बनाकर कॉन्टेस्ट में भाग लो, लेकिन काफी सारे लोग ऐसे हैं जो Dream11 के बारे में काफी जानकारी रखते हैं लेकिन उन्हें इस बारे में जानकारी नहीं है कि आखिर Dream11 Par Team Kaise Banaye? दरअसल ड्रीम11 पर टीम बनाना और उसके बाद कॉन्टेस्ट में भाग लेना कोई मुश्किल बात नहीं हैं, इसके लिए आपको बस निम्न स्टेप्स फॉलो करने होंगे:

Step 1: Dream11 App फ़ोन में इनस्टॉल करे

अगर आप Dream11 टीम बनाना चाहते हैं और टीम बनाकर उसे कॉन्टेस्ट में लाइव करके अपने प्रेडिक्शन के अनुसार अच्छी रैंकिंग प्राप्त करके पैसा कमाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको सबसे पहले अपने फोन में Dream11 एप डाउनलोड करना होगा। जानकारी के लिए बता दे की ड्रीम11 एप्प वर्तमान समय में एंड्राइड और आईओएस दोनों ऑपरेटिंग सिस्टम के उपयोगकर्ताओं के लिए उपलब्ध हैं। इसकी वेबसाइट से आप इसे डाउनलोड कर सकते हो।

Step 2 : Dream11 पर अपना अकाउंट रजिस्टर करे

Dream11 Par Team Kaise Banaye की क्रिया में पहला स्टेप हम आपको बता चुके हैं कि सबसे पहले आपको अपने फोन में Dream11 एप्प को डाउनलोड करना हैं। एप्प को फ़ोन में डाउनलोड करने के बाद आपको इस ऐप पर अपना अकाउंट रजिस्टर करना हैं। इसके लिए आपको एप्प ओपन करने के बाद दिए गए 'रजिस्टर' विकल्प पर क्लिक करने के बाद मांगी गयी सभी जानकारिया सटीक रूप से भरके सबमिट करनी हैं।

Step 3 : Dream11 पर मैच का चुनाव करे

Dream11 एप को अपने फोन में डाउनलोड करके उस पर अकाउंट बनाने के बाद सबसे पहला काम जो आपको करना होगा वह होगा मैच का चुनाव करना। हर समय दुनिया में कई स्पोर्ट्स के कई मैच चल रहे होते हैं जिनमे से कई ड्रीम11 पर उपलब्ध होते हैं। इनमे से आपको चुनना होगा की आप किस मैच के लिए टीम बनाना चाह रहे हैं। मैच का चुनाव करने के बाद ही आप ड्रीम11 पर उस मैच के लिए टीम बना पाएंगे।

Step 4 : Dream11 पर टीम बनाए

अब आता आता हैं Dream11 Par Team Kaise Banaye की प्रक्रिया का मुख्य स्टेप! एप्प में अपना अकाउंट बनाने के बाद और मैच का सिलेक्शन करने के बाद आपको टीम बनाने के लिए एक विकल्प मिलेगा, उस पर क्लिक करे। इसके बाद आपको अपनी टीम में 11 खिलाड़ियों को चुनना होता हैं और उनमें से एक खिलाड़ी को कैप्टन बनाना होता हैं। इसके बाद आपको अंत में दिए गए विकल्प पर क्लिक करके अपनी टीम तैयार कर लेनी होती हैं।

Step 5 : Dream11 पर कॉन्टेस्ट का चयन करे

एक बार जब आप इन को पूरी तरह से तैयार कर लो तो आपको उसके बाद कांटेस्ट का चयन करना होगा जिसमें आप अपनी टीम को उतारना चाहते हो। दरअसल Dream11 पर कफी सारे कॉन्टेस्ट चलते रहते हैं जिनमे से आप किसी में भी भाग ले सकते हो। टीम तैयार करने के बाद आपको कॉन्टेस्ट में भाग लेने के लिए विकल्प दिखेगा, उसके द्वारा आप कॉन्टेस्ट में भाग ले सकते हो। कॉन्टेस्ट में भाग लेने के लिए आपको एक निश्चित एंट्री फ़ीस देनी होगी।

Step 6 : Dream11 पर Team को लाइव कर दे

अब क्योंकि आप Dream11 पर अकाउंट बनाकर Match का चयन करके अपनी Team बना चुके है और उस Team की Entry Fees चुकाते हुए किसी Contest में उतार भी चुके है तो अब आखिरी स्टेप्स हैं अपनी Team को Live कर देना। Contest का चयन करने के बाद आपको इसका विकल्प दिखाई देगा, जिस पर क्लिक करने के बाद आपकी Team लाइव हो जाएगी। इसके बाद आपको बस Match देखना है और देखना हैं कि आपके Predictions सही जा रहे हैं या फिर नहीं।

इस तरह से आप आसानी से ड्रीम11 पर अपनी Team बनाकर उसे कॉन्टेस्ट में शामिल करके उसे लाइव कर सकते हैं। इसके बाद आपको Match देखना है और देखना है कि आपके प्रेडिक्शन कैसे जा रहे है। अगर आपके प्रेडिक्शन्स लाइव मैच में सही जा रहे हैं तो इसका मतलब आपकी Team की Ranking भी ऊपर जा रही हैं। Dream11 में चलने वाले किसी भी कॉन्टेस्ट में आप जितनी अछि अर्थात जितनी Higher Ranking प्राप्त करोगे आपको उतना ही बड़ा Award मिलेगा जो कुछ सौ रुपयों से लेकर करोड़ो तक का हो सकता हैं।

Dream11 पर बेहतरीन Team बनाने के लिए कुछ शानदार टिप्स

Dream11 पर सारा गेम Team बनाने के ऊपर निर्भर करता हैं। अगर आप एक अच्छी Team बनाते हैं और आपकी Predictions सही रहती हैं तो आपको अच्छी रैंकिंग मिलती हैं लेकिन अगर आप एक अच्छी टीम नहीं बना पाते तो आपकी एंट्री फ़ीस भी चली जाती हैं। ऐसे में जरूरी हैं की आप एक अच्छी टीम बनाओ। लेकिन कैसे? इसके लिए कुछ टिप्स होती हैं जिनका आप अनुसरण कर सकते हो। अगर बात की जाये Dream11 पर बेहतरीन Team बनाने के लिए कुछ शानदार टिप्स की, तो वह कुछ इस प्रकार हैं:

सही कैप्टन और वाइस कैप्टन चुने: अगर आप ड्रीम11 के बारे में जानते हो और उस पर टीम बनाते हो तो आपको यह बात भी पता होगी की ड्रीम11 पर आपके द्वारा बनाई गयी टीम के कैप्टन और वाइस कैप्टन अगर सही खेलते है तो आपको अधिक पॉइंट मिलते हैं। ऐसे में उन्ही खिलाड़ियों को कैप्टन और वाइस कैप्टन बनाये जिनके बारे में आपको लग रहा हैं की यह आज सही खेलेंगे। इसके लिए आप पिछले मैचों में उनका प्रदर्शन देख सकते हैं।

टीम में सही खिलाड़ियों का चयन करे: कई बार हम टीम में गलत खिलाड़ियों का चयन कर लेते हैं जिसकी वजह से हमारी रैंकिंग कमजोर होती हैं। ऐसे में अगर आप टीम बनाते वक्त उन्ही खिलाड़ियों का चयन करे जिनके बारे में आपको लग रहा हैं की वह अच्छा खेलेंगे। इसके लिए आप यह कर सकते हैं की पिछले मैचों को देखे और नोटिस करे की कौनसा खिलाडी अच्छा खेल रहा हैं और कौनसा नहीं

कम लोगो वाले कॉन्टेस्ट में भाग ले: बड़े कॉन्टेस्ट में अच्छा पैसा मिलता हैं लेकिन ऊँची रैंक प्राप्त करने के चांचे भी उतने ही कम रहते हैं तो ऐसे में आप ड्रीम11 पर चल रहे उन कॉन्टेस्ट में भाग ले सकते हैं जिनकी एंट्री फ़ीस कम हैं और उनमे लोग भी कम खेल रहे हैं। जब आप इस तरह के कॉन्टेस्ट में भाग लेकर अपनी टीम लाइव करोगे तो अधिक सम्भावना रहेगी की आपको ऊँची रैंक मिले और आप अवार्ड जीतो।

इस तरह से आप आसानी से घर बैठे हुए ड्रीम11 पर एक अच्छी टीम तैयार कर सकते हो और उससे अच्छा पैसा कमा सकते हो। वैसे तो ड्रीम11 में थोड़ी बहुत किस्मत भी चलती हैं क्युकी खिलाड़ियों का अच्छा खेलना और ना खेलना निर्धारित नहीं होता लेकिन अगर आप सही स्ट्रेटेजी से और अपनी क्रिकेट नॉलेज का उपयोग करते हुए ड्रीम11 पर टीम बनाओगे तो इससे आपकी जितने की सम्भावना बढ़ जायेगी जिससे आप अच्छी रैंकिंग प्राप्त कर पाओगे और अगर आप अच्छी रैंकिंग प्राप्त करोगे तो आपको अच्छा रिवॉर्ड भी मिलेगा।

निष्कर्ष!

जैसा की हम सभी जानते हैं की IPL अर्थात Indian Premier League के आते ही देश में क्रिकेट का एक अलग ही क्रेज जाग जाता हैं और हर जगह क्रिकेट की ही बाते होने लगती हैं। इसके अलावा क्युकी ड्रीम11 पर मौजूद यूजर्स की संख्या करोड़ो में हैं तो यह एप्प भी काफी सुर्खियों में आ जाता हैं लेकिन कई लोग नहीं जानते की ड्रीम11 क्या हैं और Dream11 Par Team Kaise Banaye व इससे पैसे कैसे कमाए? यही कारण हैं की हमने यह लेख तैयार किया हैं जिसमे हमें Dream11 Par Team Kaise Banaye के विषय पर पूरी जानकारी आसान भाषा में दी हैं। उम्मीद हैं की यह लेख आपके लिए फायदेमंद साबित होगा।



Related Articles :-