मौत के बाद कौन सा अंग जीवित रहता है

Author: in May 25, 2022

मौत के बाद कौन सा अंग जीवित रहता है : मित्रों कहां जाता है की मौत के बाद हमारा शरीर निर्जीव पड़ जाता है शरीर में ना तो प्राण बचते हैं और ना ही किसी भी तरह की कोई हरकत होती है । लेकिन दोस्तों अगर में आपसे कहूं की यह सत्य नहीं है क्या आप जानते है की हमारे शरीर के कई अंग ऐसे है जो मृत्यु के बाद भी जीवित रहते हैं यानिकि काम करते रहते है । तो आइए जानते हैं मौत के बाद भी जिंदा रहते हैं आपके शरीर कोन सा अंग 


दोस्तों गरुड़ पुराण में इसका उल्लेख मिलता है की मृत्यु आने से पहले व्यक्ति को कुछ अलग महसूस होता है व्यक्ति को अलग और अजीब तरह के आवाजे और काली छवियां दिखने लगते हैं । 

वही अगर बात करे शरीर के अंगों की तो बता दूं कि मौत से पहले हमारे शरीर के अंग एक-एक करके काम करना बंद कर देते है । 

मौत से पहले क्या होता है ? 

सबसे पहले स्वास प्रक्रिया पर प्रभाव पड़ता है अक्सर यह देखा गया है की जिसकी मृत्यु निकट होती है वो धीरे-धीरे या फिर उल्टी सास लेने सुरु कर देता है इसके साथी मरने वाले की सोचने और समझने की सक्ति धीरे-धीरे समाप्त होने लगती हैं । उसे ना तो भूख लगती और ना प्यास साथी उसे धीरे धीरे दिखना भी बंद होने लगता है । 

और अजीबो गरीब तरह के सपने आने लगते है और फिर आखिर के कुछ पलों में शरीर के अंदर ऑक्सीजन आपूर्ति बंद हो जाती है । और कोशिकाएं मरने लगता है । 

मृत्यु के वक्त शरीर का तापमान

इस स्थिति में आने के बाद शरीर का तापमान हर घंटे 1.5 डिग्री सेल्सियस कम होता जाता है और माना जाता है की इस स्थिति में आने के बाद व्यक्ति की मृत्यु निश्चित है । 

चलिए दोस्तो अब जानते है शरीर के उन अंगो के बारे में जान लेते है जो मरने के बाद भी जीवित रहता है । 

मौत के बाद कौन सा अंग जीवित रहता है

1).किडनी 

मित्रों , मानव शरीर में जो सबसे ज्यादा समय तक जीवित रहने वाला अंग है वो किडनी आपको जान कर आश्चर्य होगा की मरने के बाद भी हमारे किडनी 26 घंटों तक जिंदा रह सकती है । 

2).Liver ( लीवर ) 

अगर में लीवर की बात करे तो मरने के बाद 15 घंटे तक जीवित रह सकता है । 

4).फेफड़े 

आदमी मौत होने के बाद फेफड़े करीब 8 घंटो तक जिंदा रह सकते है । 

5).मस्तिक 

अगर में मास्तिक की बात करे तो ये हमारा 20 मिनट तक जीवित रहता है । 

6).हमारा हृदय 

अगर में अंत की बात करें तो वो हमारा हृदय है जो 10 मिनट तक जीवित रह सकता हैं । 

मित्रों इसके अलावा मरने के बाद हमारी त्वचा भी 24 घंटे से कहीं ज्यादा समय तक जिंदा रहती है शरीर के कुछ कोशिकाएं इन्हें जिंदा रखने का काम करती है । 

वैसे त्वचा के अलावा मरने के बाद हमारे बाल और नाखून भी लंबे समय तक जिंदा रहते है और यही वजह है की मृत्यु के बाद भी ये खुद बाय खुद बढ़ते रहते हैं । इसीलिए मृत्यु के बाद कुछ लोगों के चेहरे पर दाढ़ी को उगते हुए देखा गया हैं । जो इसी प्रक्रिया के वजह से बढ़ जाती है । हालांकि यह हर दिन किसी के साथ हो ऐसा भी जरुरी नहीं है ।

मित्रों आपने भी देखा होगा की पार्थिव शरीर कुछ समय बाद गीला होने लगता है और हो सकता है इसका जवाब सुनने में आपको थोड़ा अजीब लगे । लेकिन ये इसलिए होता है क्योंकि शरीर से मूत्र बहार आता रहता है । क्योंकि मृत्यु के बाद भी मूत्र आस जीवित रहता है जो खुद को साफ करने के लिए मूत्र को शरीर से बहार निकलता है । 

तो मित्रों ये थी मौत के बाद कौन सा अंग जीवित रहता है क्या आप इन अंगो के बारे में पहले से जानते थे नीचे comment करके जरूर बताएं । और आज की हमारी परिस्थिति आपको पसंद आई हो तो इसे आपने दोस्तों के साथ शेयर करें । 



Related Articles :-