मैसेज क्यों नही जा रहा है - massage nahi ja raha hai to kya kare

Author: in October 13, 2022

दोस्तों अगर आप किसी को आपके मोबाइल से message कर रहे है और आपके मोबाइल से मैसेज नहीं जा रहा है । और आप इस समस्या का संविधान पाना चाहते है तो आप इस article को ध्यान से देखें आज में आपको मैसेज क्यों नही जा रहा है इसके बारे में बताने जा रहा हूं । 


दोस्तों बहुत से मोबाइल यूजर को यहां problem देखने को मिल रहा है जब वो आपके सिम से किसी दोस्त या फैमिली को text message send करना चाहता है लेकिन मैसेज send ही नहीं हो पा रहा है । इसके बदले हमें एक हमे ( couldn't send message) लिखा रहा है । या फिर एक error देखने को मिलता है जो आप नीचे इमेज में देख सकते है । 


मोबाइल से मैसेज क्यों नहीं जा रहा हैं?

किसी के मोबाइल पर मैसेज सेंड करने पर नहीं जाने के बहुत से कारण हो सकता है अगर मैं पहला कारण की बात करे तो अगर आपका नया सिम है या फिर sim card को update कराया है तो हो सकता है आपके फोन से किसी के पास मैसेज ना जाए । इस स्थिति में सबसे पहले सिम को कुछ वक्त के लिए छोड़ दे मेरे कहने का मतलब यदि आपने सिम खरीदा या update किए 24 घंटे से हो चुका है । फिर भी आप कहीं मैसेज सेंड नहीं कर पा रहे है तो आप मेरे बताए गए स्टेप को फॉलो करें । 

मोबाइल से मैसेज नहीं जाने के कारण 

हमने आपको पहला कारण बता दी अब में आपको मैसेज नहीं जाने के दूसरा करना बताता हूं हो सकता है message service एक्टिवेट ना हो इस इस्थिति में आपने customer care से बात करते एक्टिवेट करवा सकते है । 

इसके लिए आपके पास जो भी सिम है उसी से कस्टमर केयर पर कॉल करें तो आपने समस्या के बारे में बात करें उसके बाद कुछ ही समय में आपका फोन से मैसेज जाना सुरु हो जायेगा ।

दूसरा मोबाइल से मैसेज नहीं जाने का 

आपके सिम पर talktime balance नहीं होने के कारण किसी को मैसेज नहीं कर सकते है । अभी कुछ companies आपने यूजर को बिना balance के message send करना रोक लगा दी हैं । जैसे की Airtel, VI , BSNL, etc. 

इसके लिए सबसे पहले अपना सिम का balance check कर ले की आपके सिम पर टॉकटाइम बैलेंस है या नहीं। 

तीसरा : Network की दिक्कत 

कई पर फ़ोन पर ठीक से नेटवर्क ना होने के कारण मैसेज सेंड नहीं हो पाते है , यदि आपके फोन में सही से नेटवर्क नहीं आ रहा है तो आप कुछ समय के लिए रुक जाए। या फिर जहां नेटवर्क हैं वहां जाकर मैसेज सेंड करे । 

massage nahi ja raha hai to kya kare

दोस्तों ऊपर बताए गए सब ठीक ठाक है फिर भी आप कहीं message send नहीं कर पा रहे है तो अब जो में आपको बताने जा रहा हूं जिससे आप 100% के साथ आपने फोन से किसी को message send कर पाएंगे । 

सिम के मैसेज सर्विस को एक्टिवेट करें 

यदि आपके सिम से Message send nahi ho raha hai तो सबसे पहले आपने customer care (198 ya 121 ) डायल कर बात करे और उसे कहें मेरे सिम का message service deactivate हो गया किसी कारण वश आप इसे चालू करे उसके बाद एक मिनट के बाद आप कहीं पर मैसेज भेज सकेंगे । 

(यदि आपके फोन से मैसेज सेंड नहीं हो रहा है तो सही से सिम कार्ड को सेलेक्ट करें । )

कई बार सभी services ठीक रहते हुए भी हम किसी को मैसेज भेज नहीं पाते है इसका सिर्फ एक कारण हो सकता है आप आपने फोन की सिम कार्ड setting सही से ना कर पाना जिसके कारण से आप massage send नहीं कर पा रहे है । 

Airtel sim se message nahi ja raha hai

हम अक्सर message send करने की समस्या एयरटेल सिम कार्ड पर ही देखते है क्योंकि में भी एयरटेल का सिम कार्ड यूज करता हूं । अगर आपके पास भी यही सिम है और इस समस्या झेल रहे हैं तो आप इस setting को कर ले कभी problem नहीं आएगा । 

स्टेप : 1 सबसे पहले आपने फोन के sim card setting या connection settings में जाएं ध्यान रहें हर एक फोन में अलग रहता है । 


स्टेप : 2 अब आपको sim card maneger में जाना है ।

स्टेप : 3 अब message पर टाइप करें यहां आपको sim 1 और sim 2 दिखाई देगा । इसमें आपको सिम कार्ड को select करना है यदि आपका सिम कार्ड 1 में है तो आप सिम कार्ड 2 select करे । 


इतना करते ही आप किसी को message send कर सकते है फिर भी आपके मोबाइल मैसेज सेंड नहीं हो रहा है तो आप दूसरा स्टेप को फॉलो करें । 

आपने फोन को एक बार बंद चालू करें 

सभी setting करने के बाद भी आपके फोन से massage send नहीं हो रहा है तो आप आपने फोन को एक बार बंद करे और द्वारा चालू करें। इस समस्या का हल हो जाएगा । 

आप चाहे तो airplane mode भी कर सकते है अगर अपना फोन सो जा बंद नही करना चाहते है तो आप एयरप्लेन मोड भी कर सकते है इसके लिए आपको 10 सेकंड के लिए mode पर ही रहने दे उसके बाद airplane mode करे इस problem का हल हो जायेगा । 

तो दोस्तो अब आप जान चुका की massage nahi ja raha hai to kya kare ताकि हम किसी को message आसानी से कर पाएं उम्मीद करता हूं यह जानकारी आपको जरूर पसंद आई होगी तो आपने दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूले । हम फिर मिलेंगे एक नई पोस्ट में तब तक के लिए बस इतना ही ।

Vodafone se SMS nahi ja raha hai

Airtel sim se message nahi ja raha hai

Message nahi aa raha hai to kya kare

मैसेज नहीं आ रहा है तो क्या करे?



Related Articles :-