सफल बनना है तो इन पांच आदतों को छोड़ना होगा

Author: in October 14, 2022
आज मैं आपको बताने वाला हूं वो पूरी ध्यान से सुनिए और समझने की कोशिश कीजिए क्योंकि यह बातें आपको एक सफल इंसान बनने के लिए बहुत ही जरूरी है। आपको क्या लगता है  सफलता ऐसे ही मिल जाती है सफल होने के लिए काफी सारे लोग हैं जो बहुत ही चीजों को छोड़ देते हैं क्योंकि उनको पता होता है कि वह चीज उनको सफल होने नहीं देगी। 

Saphal kaise bane

और सफलता पाने के लिए किसी भी बुरी चीज को छोड़ने के लिए आपको हमेशा तैयार रहना चाहिए। अगर आप ऐसा नहीं करते तो फिर आपके कैसे सफल हो पाएंगे। उगते हुए सूरज को लोग सलाम करते हैं यह बात सफलता पर भी लागू होती है। एक सफल व्यक्ति का सम्मान हर कोई करता है आप एक बार सोच कर देखिए कि आप जब सफल हो जाएंगे तब लोग आप की कितनी इज्जत करेंगे। 

सफल कैसे बने - अपनी मंजिल को पाने के लिए क्या करें


आपके साथ कैसे बात करेंगे और अभी आपकी जिंदगी कैसी चल रही है। सफलता का कोई शॉर्टकट नहीं होता इस पाने के लिए सही दिशा में कड़ी मेहनत करनी जरूरी होती है। बहुत सारी चीज होती है जो आपका समय और एनर्जी बर्बाद करती है। उन चीजों को छोड़ने की सख्त जरूरत होती है तो  चलिए जानते हैं कि सफलता पाने के लिए वह कौन सी पांच चीजें हैं जो आपको छोड़नी होगी  ।

सफल होने के लिए घमंड कभी मत करना 


 सफलता पाने के लिए आपको अपने घमंड को छोड़ देना होगा। जहां व्यक्ति का ईगो बड़ा हो जाता है वहां उसका होना दूसरे लोगों के लिए ना होने के बराबर होता है। क्योंकि लोग घमंडी लोगों को वैसे भी इज्जत नहीं देते आप एक बार सोचें कि आपके सामने अगर कोई घमंडी इंसान बात कर रहा है तो आपको अच्छा लगेगा। अगर कोई इंसान आपके सामने बस खुद का बढ़ावा किए जा रहा है तो आपको अच्छा लगेगा। नहीं अच्छा लगेगा तो  इसीलिए आपको अपनी ईगो को कम करना होगा हो सके तो एक और रखो ही मत ताकि लोगों के साथ एक बेहतर टीम लीडर की तरह काम करते हुए आप अपने लक्ष्य को पूरा कर सकूं। जयशंकर प्रसाद यादव कहते हैं कि भूला हुआ लौट आता है खोया हुआ मिल जाता है। 

परंतु जो जानबूझकर भूल भुलैया तोड़ने के अभिमान से उसमें घुस जाता है। वो चक्रव्यू में स्वयं मरता है और दूसरों को भी मारता है

Private life And professional


  प्राइवेट लाइफ की परेशानियों का सामना हर इंसान को कभी ना कभी करना ही पड़ता है। लेकिन सफल लोग अपने जीवन में कभी भी इन परेशानियों को सफलता के बीच में घुसने ही नहीं देते हैं । वह पर्सनल लाइफ को संभालते हुए अपने काम के महत्व को भी कभी अनदेखा नहीं करते । 

सफल होने वाला व्यक्ति कभी भी अपनी पर्सनल लाइफ की प्रॉब्लम्स को अपनी वाकिंग लाइफ मतलब यानिकि  जो भी professional लाइफ है उसमें नहीं आने देता हूं अगर आपको सफल होना है तो आपको भी यह सीखना होगा आपका काम और आपकी पर्सनल लाइफ को अलग रखें। कभी भी  दोनों को एक दूसरे में मत आने दीजिए तभी आप सफल हो पाएंगे

सिर्फ पैसे के पीछे नहीं जाना चाहिए 


 पैसे के पीछे सफलता नहीं आती लेकिन सफलता के पीछे पैसा जरूर आता है। सफल लोग हर तरह से रिस्क लेते हैं और काम को सफल करने के लिए पैसा बचाने की नहीं सोचते उसमें पैसा लगाने की भी सोचते हैं लक्ष्य पाने के लिए और काम को सफल करने के लिए सफलता पाने वाले लोग पैसे के बारे में ज्यादा नहीं सोचते। वह बस अपने काम पर भरोसा करते हैं पैसों के बारे में सोचना थोड़ा कम कर दीजिए और काम पर ध्यान दीजिए अगर आपका काम अच्छा होगा और आपको अपने काम पर भरोसा होगा तो यकीन मानिए कि पैसे आपके पास जरूर आएंगे। 

Toxic logo ka sath chod Dijiye 


 टॉक्सिक लोगों का साथ आगे बढ़ने से रोकता है ऐसे लोग चाहे कितने भी करीबी क्यों ना हो सफलता पाने के लिए इन लोगों का साथ आपको छोड़ना ही होगा अभी से कड़वी सच्चाई भी बोल सकते हैं और कुछ लोगों को यह गलत भी लग सकता है पर भले ही आपका बेस्ट फ्रेंड क्यों ना हो। चाहे वह कितना भी करीबी रिश्तेदार क्यों ना हो फिर चाहे आपकी गर्लफ्रेंड हो या फिर बॉयफ्रेंड हो अगर वह लोग आपकी सफलता के बीच में रुकावट बनते है   तो उनसे भी कुछ समय के लिए आपको दूर होना ही होगा। 

एक बार सफलता मिल जाने दो फिर जो चाहो आप कर सकते हो लेकिन जब तक आप सफल नहीं होते तब तक आपको ऐसे लोगों से दूर ही रहना होगा। नंबर फाइव

बुरी आदतों को छोड़िए


 बुरी आदत है जैसे कि टाइम बर्बाद करना सिगरेट, अल्कोहल ऐसी बुरी आदतें प्रोडक्टिविटी को कम कर देती है । सफलता पाने के लिए और प्रोडक्टिविटी बढ़ाने के लिए सफल लोग इन बुरी आदतों को छोड़ देते हैं। बुरी आदतें आपको कुछ टाइम के लिए एक अच्छा फील करवाती है । लेकिन लंबे समय के बाद वह आप को कमजोर बना देती है। 
Successful admi ksise bane

और उसी के सामने सफलता पाने के लिए आपको थोड़ा समय लगेगा दर्द भी होगा डर भी लगेगा हार भी मिलेगी। लेकिन जो भी आप सफल हो जाओगे तो पूरी जिंदगी आपको खुशी ही मिलेगी। इसीलिए बुरी आदतें आज ही छोड़ दीजिए और बेस्ट ऑफ लक सफलता की और आज से ही पहला कदम रखनी चाहिए। 

अगर आपको मेरी बातें पसंद आई तो इस पोस्ट  को लाइक जरुर कीजिए और शेयर कीजिए अपने दोस्तों के साथ क्या पता आपकी एक शहर से आपके किसी दोस्त की जिंदगी बदल जाए और कॉमेंट में यह जरूर लिखिए कि आपने आज इस पोस्ट से क्या सीखा



Related Articles :-