Google Mera Naam Kya Hai- गूगल मेरा नाम क्या है?

Author: in October 10, 2023

Google Mera Naam Kya Hai : यदि आप गूगल पर ये सावल करते है गुगल मेरा नाम क्या है तो गुगल आपका नाम बता देता है लेकिन अगर आपका नाम नहीं बता रहा है तो आज में एक ऐसे ट्रिक के बारे में शेयर करने जा रहे हैं जिससे गूगल आपका नाम से लेकर आप पूरे दिन में क्या करते है वो सभी चीज गूगल बाबा बता देगा . 

Google mera naam kya hai

आपके जानकारी के लिए बता दूं गूगल के पास हमारा नाम से लेकर हमारे पास कोन सा फोन है और हम खाने में क्या पसंद करते है वो भी जानकारी गूगल के पास होती हैं मेरे कहने का तात्पर्य गूगल हमारे बारे में सब कुछ जानती है तो आइए जानते है गुगल से पता करते है गुगल मेरा नाम क्या है और ये कैसे हमारा नाम जान लेता हैं 

गूगल मेरा नाम क्या है- Google Mera Naam Kya Hai

दोस्तों अगर आप ये सोच रहे है “गूगल मेरा नाम क्या है” पूछने पर मेरा नाम कैसे बता देते हैं तो में आपके जानकारी के लिए कहना चाहूंगा कि ये काम गूगल असिस्टेंट करता हैं . google assistant आपका हर एक जानकारी आपने पास सेव करके रखता है और जब हम उनसे सावल करते है तो वो आपको बता देते है . 

अगर आपके मन में ये सावल है ये कैसे काम करता है और आप google assistant का सेटअप कैसे कर सकते है और फिर आप जब भी गूगल पूछेंगे Google Mera Naam Kya Hai तो आपको बता देगा इसके नीचे दिए गए स्टेप को फॉलो करें. 

ok google mera naam kya hai

दोस्तों आपको याद होगा जब आप गूगल पर Account account बनाया होगा तो गूगल आपसे कुछ जानकारी एड करने को बोला होगा जैसे की Name , mobile number , मेल फीमेल इत्यादि. ध्यान रहे गूगल हमारा डिटेल्स किसी के साथ शेयर नहीं करता है बल्की हमें जरूरत पड़ने पर बताता है अब आप पूरी तरह से समझ चुके होंगे की गूगल के पास पहले से मेरा नाम मौजूद है और जब जरुरत पड़ने पर जब हम गुगल को पूछते है “गूगल मेरा नाम क्या है” तो वो आसानी से बता देते हैं .

गूगल मेरा नाम क्या है- कैसे पता करता है 

हमने आपको पहले ही बता दिया है की गूगल के पास हमारा नाम से लेकर उसके पास अभी जानकारी पहले से होती है . जो गूगल का एक सर्विस है जिसका नाम “गूगल असिस्टेंट” है यह एक तरह से हमारी भी असिस्टेंट है जो हमारे सारे काम कहने पर करता है . अगर आप भी ये चाहते है मेरे कहने पर गूगल असिस्टेंट मेरे बारे में बताए तो इसके लिए गूगल असिस्टेंट download करना होगा उसके बाद सेटअप करना होगा और फिर जब आप Google mera Name kya hai पूछेंगे तो वह इजली बता सकता है . 

Google Assistant क्या है ? What is Google Assistant in Hindi

यह गूगल का एक service हैं जो हमारे असिस्टेंट के रूप में काम करता हैं असिस्टेंट का हेल्प लेकर आप किसी भी सवाल को पूछ सकते है यदि उसके पास उसकी जानकारी होगी तो आपको बता देगा . गूगल असिस्टेंट आप दो तरह से इस्तेमाल कर सकते है एक बोल कर सावल पूछ सकते है और दूसरा Text के माध्यम से लिख पूछ सकते है . 

गूगल असिस्टेंट पर Registered कैसे करें

गूगल असिस्टेंट पर account create करना बहुत आसान है इसके लिए नीचे दिए गए स्टेप को ध्यान से देख मेरे बताए गए तरीकों को फॉलो करे . 

  1. Google Assistant यूज करने के लिए सबसे पहले Play Store से इस ऐप को डाउनलोड करें. 
  2. यह ऐप डाउनलोड होने के बाद जब आप इसे ओपन करेंगे तो इस तरह का इंटरफेस दिखाई देगा . (नमस्ते मैं आपके लिए क्या कर सकती हूं ) यहां पर आपको जो भी सावल Google Assistant से करना है पूछ सकते है जैसे की में पूछ रहा गूगल मेरा नाम क्या है ? तो आप देख सकते मेरा नाम क्या है वो गुगल बता दिया हैं . इस तरह से आपका भी नाम बता देगा . 

Note अब आपको हर बार Google Assistant App ओपन करने की आवश्यकता नहीं होगा आप आपने फोन की Home page पर 2 सेकंड प्रेस करके रखना है उसके बाद Google Assistant ओपन हो जाएगा उसके बाद माइक पर टाइप करके Hy Google mera name kya hai पूछ सकते हैं . 

ध्यान रहें? यदि आप डायरेक्ट गूगल में जाकर गूगल मेरा नाम क्या है लिख कर सर्च करेंगे तो गूगल आपका क्या है वो नहीं बताएगा आप गूगल असिस्टेंट का इस्तेमाल करके गूगल से पूछ सकते हैं . 

गूगल मेरा नाम क्या है कैसे बदलें

यदि आपका नाम गूगल सही नहीं बता रहा हैं या फिर अपना नाम बदलना चाहते है तो आप ये भी कर सकते हैं आप जो भी नाम गूगल को बताएंगे वही नाम बताएगा . 

  1. गूगल असिस्टेंट पर अपना नाम बदले के लिए सबसे पहले Google Assistant ओपन करें और फिर गूगल मेरा नाम क्या है बोले उसके बाद ( मेरा नाम बदल दीजिए ) पर क्लिक करेंगे. 

  2. अब आपको गूगल बोलेगा में आपको क्या कह कर बुलाए तो जो भी रखना चाहते है बोले . 
  3. अब आपको हां पर क्लिक करेंगे अब आपका नाम गूगल बदल देगा . जैसे आप देख सकते पहले मेरा नाम प्रदीप बोला था अब पंकज बता रहा है . 

इस तरह अपना बदल सकते है आप जितना बार चेंज करना चाहते है कर सकते है इसके अलावा Google Assistant और भी सवाल कर सकते है जैसे की गूगल मेरा नाम क्या है , मेरा उम्र क्या है , मेरा जन्मदिन कब है , मेरा भाई का नाम क्या है , मेरा location के बारे में जानकारी दो इत्यादि . 

निष्कर्ष ! 

मित्रों अब आप समझ गए होंगे की Google Assistant कैसे काम करता है और गुगल मेरा नाम क्या है कहने पर कैसे बता देता है हम उम्मीद करता हूं मेरे दिए गए जानकारी से आप समझ गए होंगे की ये काम कैसे होता है . 



Related Articles :-