Backlinks Kya hai ? Backlinks क्या है ? और high quality backlink कैसे बनाये 5 Free Link Building Strategies

Backlink ON page  और OF page  seo  का एक important part  हैं और वे Google रैंकिंग को बहुत प्रभावित करते हैं और एक back links  बनाना एक आसान काम नहीं है इसलिए नई वेबसाइट के लिए बैकलिंक बनाना बहुत जरूरी है ।

Simple शब्द में backlinks एक दूसरे website पर आपकी वेबसाइट links बनाने की एक प्रक्रिया है जो Google को आपकी वेबसाइट को एक निश्चित स्तर के आधार पर Rate करने में मदद करती है जो आपको दूसरी वेबसाइट से मिल रही है।

लेकिन नई वेबसाइट के owner के लिए शुरुआती दोर में backlinks के बारे में समझना थोड़ा मुश्किल काम हो जाता  है और कभी-कभी वे spam websites से backlins प्राप्त करने के लिए कुछ अलग तकनीकों का उपयोग करने लग जाते है ।
Backlink kya hai , high quality backlink kaise banaye

यहाँ हम विस्तार (details) से जानेंगे कि backlinks क्या हैं और यह एक वेबसाइट के लिए क्यों important है और new website के लिए backlinks कैसे बनाते हैं।

Backlink क्या है ? और यह important क्यों हैं ?


 Backlinks नाम स्वयं बताता है कि back+links  का अर्थ है कि कोई व्यक्ति आपकी अपनी वेबसाइट पर वापस लिंक कर रहा है जो किसी अन्य वेबसाइट से आपको मिल रहा है।

हर वेबसाइट का कोई न कोई अधिकार होता है जो सामाजिक जुड़ाव द्वारा प्राप्त किया जा सकता है, Google ranking page ओर different authoritative website से प्राप्त किए गए backlinks प्रत्येक वेबसाइट के लिए आप जिस तरह से अपनी वेबसाइट पर post publish करते हैं, उसके पास अपने authority को page authority  (pa) के रूप में जाना जाता है।

इसलिए DA और PA एक साथ ले जाता है और 0-100 scales पर रेट किया जाता है, जिसका अर्थ है कि authority अधिक संख्या अधिक है और तेज़ी से रैंक करने की संभावना है।

लेकिन यहां सवाल यह है कि domain authority  (DA) और Page Authority  (PA) को बढ़ाने के लिए और सबसे अच्छा answer मजबूत authority साइटों से backlinks हो रहा है

जब आप एक पोस्ट public  करते हैं तो आपकी blog के साथ linking के तीन प्रकार हो सकते हैं

1.Interlink
2.Inbound link
3.Outbound link

InterLink:


Simple शब्दों में कहें तो , अपने कूद से ब्लॉग पोस्ट से links Add  करना Interlink कहलाता है
Most new blogger सही linking  नहीं करते हैं, इस प्रकार वे अपने पुराने पोस्ट पर अधिक traffic  नहीं ला सकते हैं वे उन पुराने ब्लॉग पोस्ट पर अपने search ट्रैफ़िक को बढ़ाए बिना उन्हें दफन कर देगा । अगर आप publish post के लिंक दूसरे anchor text इस्तेमाल नही किया तो आपका पोस्ट Google index नहीं करेगा ।

Outbound Link:


आउटबाउंड लिंक वे लिंक होते हैं, जो आपकी वेबसाइट से दूसरी वेबसाइटों तक जाते हैं और वे Do-follow या No-follow हो सकते हैं, यह निर्भर करता है कि आप उन्हें html (or cms.) में कैसे टैग करते हैं। Dofollow लिंक आपकी वेबसाइट के लिंक के जूस को किसी दूसरी वेबसाइट पर ट्रांसफर कर देंगे।



इसका मतलब है कि यदि आपके पास एक high- authority वेबसाइट है, तो दूसरे को उस authority में से कुछ भी मिलेगा। Nofollow लिंक कुछ भी ट्रांसफर नहीं करेगा। वे बिना किसी रस के बस किसी दूसरी वेबसाइट की ओर इशारा करेंगे।

Inbound Link:


एक इनबाउंड लिंक प्राप्त करने के लिए एक कठिन part है और यह आपके डोमेन authority और वेबसाइट के पेज authority को बढ़ाने का असली कारण है और यह Of-page seo techniques के अंतर्गत आता है।
एक  Inbound links एक proses है जहां आपको दूसरी वेबसाइट से अपनी वेबसाइट पर लिंक मिल रहा हैं
दोनों ही cases में, आप लिंक जूस पास कर रहे हैं जिसे दूसरे शब्दों में हम credibility कहते हैं

आउटबाउंड लिंक आपकी साइट से अन्य साइटों पर जाने वाले लिंक हैं। इनबाउंड लिंक विभिन्न साइटों से आपकी साइट पर जाने वाले लिंक हैं

आप अन्य तरीकों से, यह आपकी वेबसाइट पर ट्रैफ़िक भी ला सकता है जहाँ यदि visitors उस पोस्ट को पढ़ रहा है जिस पर आपकी साइट पर एक एंकर टेक्स्ट लिंक है उस पर click  कर के आपके साइट पर जा  सकता है और आपकी साइट पर ट्रैफ़िक आ सकता है।

New Website के लिए High quality Backlinks कैसे बनाये ?


हर new blogger को यही दिकत होती है । की वो आपने साइट के लिए backlink create नही पता है इसका Regan सिर्फ ये की वो  बड़े – बड़े site से contact नही कर पाना शुरुआत में, लोग कुछ silly गलतियां करते हैं जिसके कारण उनकी website को ranking होने में problem होती है ओर जब blogging में  success नही हो पाता है तो छोड़ कर चले जाता है ।

इसलिए यहां कानूनी उच्च प्राधिकारी backlinks  बनाने के तरीके के बारे में और आज हम सबसे अच्छे 5 तरीके सीखेंगे। जिसे आप आपने blogger के High quality backlink बना पाएंगे ।

याद रखें, हमेशा  quality backlinks पर ध्यान दे ना कि comment spam की आप चाहे 1 ही backlinks बनाये लेकिन popular site से जिससे आपका keywords मिलता जुलता हैं

एक नई वेबसाइट के owner के रूप में, आपको अंत तक उसी रणनीति का पालन करना चाहिए यदि आप वास्तव में अपनी सफल ब्लॉगिंग बनाने की तलाश कर रहे हैं।

Building backlinks को मजबूत धैर्य की आवश्यकता होती है, पहले हर backlinks  को जल्दी से index नहीं किया जाएगा और दूसरा, आपको मजबूत बैकलिंक बनाने का अवसर आसानी से नहीं मिलेगा।

हां, बस ब्लॉग commenting  करके backlinks का निर्माण इतना seo के लिए ठीक नहीं है और यदि आप वास्तव में इस समय यहां शुरू करने के इच्छुक हैं, तो आपको ब्लॉग पोस्ट comment के using के लिए 1000+ निःशुल्क उच्च DA साइटें देने के लिए एक मुफ्त टूल है। लेकिन ऐसा मत करो google ये spam लगता है  new website के लिए backlinks बनाने के 3 सबसे सरल  तरीके नीचे दिए गए हैं।

Guest Post : 


Guest post करके आप high quality backlinks create कर सकतें हैं लेकिन इसके लिए उस  साइट में आपको कुछ पैसा देना होंगे। इसके अलावा कुछ साइट ऐसा भी है जिसे आपको पैसा नही देना होता है वो उसमें आप free guest post कर सकतें है ।

गेस्ट पोस्ट  करने के लिए आप Google पर जाएं और नीचे कुछ शब्द लिखें जैसे कि search करे ।

Your keyword + guest-post
Your keyword + guest post by
Your keyword + inurl : write-for-us
Your keyword + contributor
Your keyword + submit an

वेबसाइट के onwer  को एक ईमेल drop करें और उनसे पूछें कि आप इस विषय पर एक अतिथि पोस्ट का योगदान करने में रुचि रखते हैं और यदि वह आपके विचारों से खुश है, तो आपको response वापस मिल जाएगी।
एक unique post  लिखें और उन्हें अपनी पोस्ट request करें और उनसे अनुरोध करें कि वे आपकी वेबसाइट पर do-follow backlinks दें।

Quora site me posting : 


Quora से आप do- follow backlink नही तो नही ले सकते है लेकिन quora से आप blogs की  traffic बढ़ा सकतें हैं quora से आप no – follow backlinks ले सकतें हो जो कि इसे Spam नही माना जायेगा । इस साइट से  आपने साइट पर   traffic कैसे लाएं ।
Quora से आप 2  तरीके से traffic ला सकते है

1.Questions का Answer दे कर
2.Contents publish करके

Social Media Sharing

अगर आप मुझे पूछेंगे की आप कहा से backlink बनाते हैं तो में कहूंगा । में आपने ब्लॉग के लिए एक भी backlink नही बनाई हैं । इसका कारण सिंपल हैं अगर आप content अच्छी लिखोगे तो आपको backlinks बनाने की कोई आवश्यकता नही है आप सभी जानते ही है content is king बस मैं यही करता हूं ।

में जो भी content लिखता हूं वो original होता है और 100% unique रहता हैं कही से copy किया हुआ नही होता है अगर आप भी ऐसा करोगें । तो आपका post बिना backlinks का google में rank करेगा ।



अगर आप new blogger हैं और आपके blogs पर काम view आ रहे है तो टेंसन लेने की कोई जरूरत नहीं है आप अपने blog पोस्ट facebook , Instagram, Twitter, LinkedIn, etc. Platform पर शेयर करें । जब आपका website + domain  दोनों ऑनलाइन पर प्रचार हो जाएगा । उसके बाद traffic आना start हो जाएगा ।

So दोस्तो आज के इस पोस्ट में हम सीखें "backlink kya hai - backlink क्या है ? और high quality backlink कैसे बनाये । "

मुझे बताएं कि आपको कौन सा  strategy आपको सबसे अधिक पसंद है ओर पोस्ट पसंद आए तो एक अच्छी सी comment करें ।

1 Comments

Kuch help chahiye