Prepaid sim or postpaid sim क्या होती है ?

Author: in December 21, 2019
Prepaid Sim Or Postpaid sim क्या होती हैं । आज के इस पोस्ट में हम जानेगें को postpaid or Prepaid sim में अंदर क्या है ओर हमारे लिए कोन सी सिम Best रहेगा ।

 यह तो हम सभी जानते है सभी Telecom companies के दो सिम होते है एक Postpaid ओर दूसरा prepaid लेकिन क्या आपको पता है इन दोनों सिम में अंदर क्या है और सबसे अच्छा कोन है अगर आप नही जानते है । तो आपको घबराने की जरूरत नही में आज इसी के बारे में बात करने जा रहा हूं । जिससे आपको पता चल जाएगा । prepaid or Postpaid kya hai . तो चलिए जानते है । 
Prepaid vs Postpaid Sim Card

Postpaid sim kya Hai ? पोस्टपेड सिम क्या है 


Postpaid एक ऐसी सिम कार्ड होती हैं जिससे हम calling, Sms , Internet, इत्यादि सभी चीजों यूज़ कर सकते हैं। लेकिन इसमे खास बात यह है कि आप इसमे सारे सेवाएं यूज़ करो उसके बाद इसकी Bill payment करो । 

मेरा मतलब prepaid सिम में हम पहले Recharge करना होता है उसके बाद हम इंटरनेट , कॉल , Sms , यूज़ कर पाते है लेकिन  इसमे ऐसा नही होता हैं इसमे हर महीने Bill आते हैं जितना आपने यूज़ किया हैं । ओर इन दिनों सिम की अलग-  अलग plan होती हैं । 

Prepaid sim Kya Hai ? प्रीपेड सिम क्या है 


इसमे हर Company की सिम होती है जैसे – Airtel, Vodafone, Jio , Idea, Bsnl , ये सारे company की सिम होती है । अगर आपका सिम prepaid Sim हैं और आप वही सिम को पोस्टपेड में बदलना चाहते है तो आप इसे बहुत आसानी से कर सकते हैं । लेकिन इससे पहले आपको prepaid के बारे में कुछ बता देता हूँ । 

Prepaid sim card से internet ,Call करने के लिए पहले इसको plan recharge करना पड़ता है। उसके बाद इसकी इंटरनेट चला पाते है । ओर प्रीपेड सिम की रिचार्ज पोस्टपेड सिम से ज्यादा होती हैं । तो चलिए दोनो सिम कार्ड की Plan के बारे में जानते हैं । 


Prepaid or Postpaid Sim में क्या Difference है?


अगर में इंडिया की बात करे तो सबसे ज्यादा prepaid sim card यूज़ करते हैं ।कियोंकि इसमे Data recharge करवाने पर काम करता हैं । लेकिन पोस्टपेड में बाद में bill payment करना पड़ता है । 

Prepaid or Postpaid की Recharge Plan क्या हैं । 

क्र०सं०प्रीपेड सिमपोस्टपेड सिम
1.प्रीपेड सिम में आपको सबसे पहले रिचार्ज करवाना पड़ेगा, रिचार्ज के बाद आप कॉल्स , इंटरनेट और मैसेज का प्रयोग कर सकते है |पोस्टपेड सिम में आपको कॉल्स , इंटरनेट और मैसेज का प्रयोग करने के लिए पहले रिचार्ज नहीं करवाना होता है, आपको प्रत्येक महीने के अंत में इसके बिल का भुगतान करना होता है |
2.प्रीपेड सिम में आप जितने रूपये का रिचार्ज कराएँगे आप उसी का लाभ प्राप्त कर सकते है |पोस्टपेड सिम में जब चाहे और जितना चाहे, कॉल्स , इंटरनेट और मैसेज का लाभ ले सकते है, परन्तु आपको महीने के अंत में इसका भुगतान करना होता है |
3.प्रीपेड सिम के सभी प्लान बहुत सस्ते होते हैं, परन्तु आप कॉल्स , इंटरनेट और मैसेज का प्रयोग एक तय सीमा के अन्दर करना होता है |पोस्टपेड सिम के प्लान बहुत ही महंगे होते हैं, परन्तु कॉल्स , इंटरनेट और मैसेज के प्रयोग तय सीमा निर्धारित नहीं की जाती है |

4.प्रीपेड सिम का बैलेंस समाप्त होने पर आप किसी को भी कॉल और मैसेज नहीं कर सकते है |पोस्टपेड सिम में रिचार्ज करवाने की आवश्कता नहीं होती है, क्योंकि यह  अनलिमिटेड सर्विस प्रदान करता है, जिसका भुगतान बाद में करना होता है |
5.प्रीपेड सिम से अधिक कॉल करने पर कॉल हमे बहुत ही महंगी पड़ती है |पोस्टपेड सिम से अधिक कॉल करने पर हमे बहुत ही सस्ती पड़ती है |

Prepaid sim Or Postpaid में से सबसे better कोन है । 

Different between Prepaid or Postpaid in Hindi.  सभी telecom company की अलग-अलग sim होती हैं जिसे - Airtel , Jio, Vodafone, Idea Etc , ओर सभी companies की अलग - अलग plan भी होती है । 

Better होता है? अगर इस matter में बात की जाये, ज्यादा call के लिए Postpaid sim सही रहता है| और कम करने के लिए Prepaid का use कर सकते ह.

अब आजकल यह सब प्लान 2019 में पूरा प्लान Change हो चूका हैं. अब Airtel, Jio, Idea, Vodafone, BSNL,  जैसे Unlimited Calls or internet की सुविधा मिलने लगी हैं. अगर आप Free Recharge या Discount के साथ Recharge करना चाहते हैं. तो आप इस पोस्ट पढ़े । Online Mobile Recharge Kaise Kare




Related Articles :-