Backlink Chack कैसे करें – Free Backlink Checker tools 2020

Author: in March 08, 2020
 नमस्कार दोस्तों , कैसे हो आप उम्मीद है की आप अच्छे होंगे । फ़्रेंड्स अगर आप एक ब्लॉगर है और आप आपना Blog/ website का backlink kaise Check kare . ये जानना चाहते हैं तो आप सही पोस्ट पर आए हुए हैं । 


आज में आपको एक ऐसी Tools ले कर आये हैं जिससे आप बहुत ही आसानी से आपने website , Blog की free backlink Check कर सकते है वो भी बिना पैसे दिए । 

फ़्रेंड्स Backlink क्या है और वेबसाइट के लिए बैकलिंक कियों जरूरी होती है इसकी पोस्ट मैंने पहले publish कर चुका हैं अगर आपने पिछले पोस्ट पढ़ा नहीं हैं तो आप नीचे दिए गए लिंक पर click करके पढ़ सकते हैं । 

Backlink check हम किस लिए करते हैं इस लिए  ताकि हम जिस भी साइट से Back link बनाया हैं वो बन्दा हमे backlink दिया है या नहीं कई बार क्या होता हैं हम Backlink का पैसा तो दे देते हैं पर हमें वो backlink provide नहीं करता हैं और हमे पता भी नही होता  कियोंकि हम बिना backlink check किये हुए उसे नहीं कह सकते हैं । तो चलिए अब में आपना टॉपिक के ऊपर आते है और जानते है Free Backlinks Check kaise kare

 Free backlink checker websites In Hindi 


website and Blog की Backlink check करना बहुत आसान हैं बस आपको मेरे दिए गए step को अच्छी से follow करना हैं । 

1.Ahrefs free backlink Tools 


Ahrefs एक ऐसी साइट है तो हर कोई जानता हैं इस Tools की मदद से आप Free ओर paid दोनो तरीके से backlink Check कर सकते हैं । लेकिन आज में आपको Free में Backlink कैसे चेक करें इसके बारे में बताने जा रहा हूं । 

Step : 1 सबसे पहले Google के search engine में जाएं और Backlink checker search करें । या फिर नीचे दिए गए link पर click करें । 

           Free Backlink Checker


Step :2 अब आपके सामने कुछ इस प्रकार की Page open होगा जो आप नीचे देख रहा हैं । 
  • सबसे पहले आपना साइट का URL डालें । 
  • Check backlinks के ऊपर Click करें । 
  • I'm Not A robot के ऊपर click करे 


ये सारे Option fill करने के बाद आपके साइट सारे बैकलिंक दिखाई दे देगा जिसे :- Domain Rating , backlink , Referring domain Etc. 

Friend , इसके अलावा और भी बहुत सारा वेबसाइट हैं जिसकी मदद  हम आपनी साइट का backlink पता लगा सकते हैं , लेकिन सबसे popular ओर सबसे अच्छी Aherf s ही हैं । फिर फिर में कुछ साइट के  बता देता हैं । 

2 . Open links  profiler 

ये भी एक अच्छी साइट है जिसकी मदद से हम किसी भी साइट का बैकलिंक चेक कर सकते है । ये भी बाकी Tools जैसी काम करता है । इस टूल से backlink Check करना बहुत आसान हैं ।  बस आपको नीचे दिए गए Link पर जाना है और आपना वेबसाइट का लिंक Add करना है । 

              Backlink Checkar link

Friends इसी तरह बहुत सी टूल है जिसके जरिए आपनी वेबसाइट का बैंकलिंक देख सकते है । जैसे :- 


मुझे उम्मीद है कि आपको इस पोस्ट पढ़ने के बाद Free Backlink kaise Check kare , इसकी जानकारी मिल गई होगी । अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी होगी तो आपने दोस्तो के साथ शेयर जरूर करें और अगर आपको इस Tools से Backlink Check करने में कोई दिक्कत आ रहा है तो आप हमें comment में बता सकतें है । 





Related Articles :-