Tuesday, March 2, 2021

Vodafone Idea Airtel 3G sim को 4G कैसे करें

By:   Last Updated: in: ,
नमस्कार दोस्तों आज Topics में हम बात करने वला हु । Vodafone Idea Airtel 3G sim Ko 4G kaise Kare ये तो हम जानते ही है जब से Reliance Jio इस दुनिया मे कदम रखा  है तब से हमारा मन 3G में नही लगा नहीं है कियोंकि 3G internet Speed से 3 गुना 4G internet चलता है । ओर आज समय में हर कोई अपना  काम fast बनाना चाहते हैं । लेकिन जो लोग अभी भी 3G के दुनिया मे जिंदगी जी रहा हैं तो आप बिलकुल गलत कर रहा हैं । कियोंकि 3G ओर 4G  के plan दोनो लगभग सेम हैं ।
3G sim Ko 4G me Upgrade kaise kare

आज के इस पोस्ट में हम बात करने वाले हैं । 3G Sim को 4G में Upgrade कैसे करें। इसकी पूरी जानकारी तो चलिए सुरु करते हैं । 

3G sim को 4G बनाने के क्या होना चाहिए 

  • आप जिस जगह में रह रहे हैं उस Area में 4G support होना चाहिए । 
  • आपका मोबाइल 4G होना चाहिए । 
  • जिसके नाम से सिम है उसका Id proof होना चाहिए।


4G phone है क्या नहीं कैसे पता करें । 

अगर आप 2020 मे smartphone ले रहे हैं तो  लगभग हर मोबाइल में 4G support होता है । लेकिन अगर आपका फोन 3 साल ज्यादा पुराना है तो हो सकता 4G support ना भी करता हो । इसके लिए आप मोबाइल के settings पर जाएं ओर फिर mobile network में जाना हैं । ओर check करना है आपका फोन में 4G हैं क्या नहीं इनमे आपको 4 option नजर आएगा । LTE 3G/4G/ Auto Connect ये आपके मोबाइल पर दिख रहा तो आपका 4G फोन हैं और अगर आपके में GSM , WCDMA लिखा दिख रहा तो आपका फोन 3G हैं । 

3G sim को 4G होने में कितना समय लगता हैं । 

दोस्तों में आपको बता दू 3G को 4G convert होने में मात्र 24 house लगता हैं । 

Airtel 3G Sim को 4G  कैसे करें 

ऐयरटेल सिम को 4G में करने का दो तरीके हैं । 
  1. आप अपने नजदीकी Airtel रिटेलर की shop पर जा कर सकतें है । 
  2. Online www.airtel.in पर भी कर सकते है । 

में आपको दोनो तरीके के बारे में शेयर करूँगा आपको जो अच्छा लगता है उस पर जाकर कर सकते है । 

Offline:   जिस भी सिम को आप 4G में Upgrade करना चाहते है उस सिम ओर document आपको रिटेलर को देना हैं ओर उसे ये कहना में अपना सिम 4G करना चाहते है उसके बाद वो आपके सिम को 4G में convert कर देगा । 

Online : अगर आप कही जाना नही चाहते है आप ऑनलाइन से अपना सिम 4G में बदल सकते हैं इसके लिए आपको Airtel की Official website पर जाना हैं । उसके बाद आपके सामने एक from Open होगा इसमें आपको अपनी detail डालनी है ।


  1. First name 
  2. Mobile number
  3. Email address
  4. Pin Code 
  5. Address 
  6. Select your state

फ्रॉम भरने के बाद submit कर देना है । 


उसके बाद 24 घण्टा या अगले दिन आपके घर पर 4G सिम भेज दिया जाएगा । अगर आप गांव में रहते है तो समय लग सकता है लेकिन सिटी में रहते है तो आपको 1 दिन के अंदर मिल जाएगा । 

सिम कार्ड मिलने के बाद आपको 20 अंको का serial number 121 पर भेजना होगा । उसके बाद Company आपके नम्बर को verify करके 4G में Upgrade कर देगा । 

Vodafone 3G Sim को 4G  कैसे करें 


Friend में आपको बता दु । सभी telecom companies की process लगभग सेम ही है । Offline 4G upgrade करने की तरीका। online के लिए आपको उसी company की official साइट पर जाना है जिस telecom companies की सिम है में आपको हर सिम की official site की लिंक दे देता हूं जिससे आप आसानी  online से 3G sim Ko 4G me Upgrade कर सकते है । 

Idea 3G Sim को 4G  कैसे करें 


जैसा कि हमने Airtel , Vodafone 3G सिम को 4G में कैसे करें यह जाना हमने अब बात आती Idea 3G sim Ko 4G me Upgrade कैसे करें इसका भी process सेम ही है आपको आपने रिटेलर के दुकान पर जाना हैं और उससे यह कहना हैं कि में अपना सिम 4G बनाना चाहता हूँ । वो आपसे आपकी id proof मांगेगा वो आपको देना है उसके बाद वो आपको एक सिम देगा उसमे 20 अंको का सीरियल नम्बर होगा जो  आपको 12345 पर send करना हैं । send करते ही आपका सिम 24 घंटा के अंदर चालू हो जाएगा। 


Friend ये थी आज की में किसी भी 3G sim Ko 4G kaise kare इसकी पूरी जानकारी अगर हमारे ये पोस्ट अच्छा लगा तो एक अच्छी comment कर देना जिससे  आने वला दिन में ऐसा ही ओर जानकारी लेते ही रहे   । धन्यवाद ...

3 comments:
Write comment