खोया हुआ sim कैसे बंद करें ? Jio, Airtel , Idea,Vodafone , bsnl

Author: in May 03, 2020
खोया हुआ Sim  Kaise band  kare . हेल्लो फ़्रेंड्स , आज के इस पोस्ट में हम बात करने वाला हु। Jio Airtel , Vodafone , Bsnl अगर हमारे सिम कार्ड खो जाता है या चोरी हो जाता है तो Sim Card Kaise Band करें । 
Sim band kaise kare

बहुत से दोस्तों हमसें बार – बार पूछता है कि सर दूसरे की सिम बंद कैसे करे। तो में उस फ्रेंड को कहना चाहता हूं । कि आप दूसरे का भी सिम बंद करवा सकते है लेकिन इसका कुछ सार्थ है जो आपको मालूम होना चाहिए । 


जैसे में :- Sim किसके नाम पर है ,  full address , अंतिम Recharge कितना का हुआ है ये सब जानकारी आपके पास होना चाहिए । अगर आप दूसरे की सिम बंद करवाना चाहते है तो ये जानकारी आपको नीचे मिल जाएगा । 


फ़्रेंड अगर आप किसी भी सिम को बंद करवाते हैं और उस सिम details उसके पास है तो वो उस सिम को फिर से चालू करा सकता हैं । ये बात आपको ध्यान में रखते हुए सिम बंद कराना हैं । 

और अगर आपका मोबाइल खो गया है या फिर चोरी हो गया है और उस सिम को बंद करन चाहते है तो आप बहुत आसानी से बंद करवा सकते हैं । लेकिन इसके लिए भी कुछ सार्थ है जो में आपको ऊपर में बताया है । ओर नीचे भी बता रहा हूं । 

Sim Band करने के लिए क्या होना चाहिए । 

  1. आप जिस भी company की सिम बंद करना चाहते है उस company की दूसरा सिम । 
  2. उस सिम पूरी जानकारी । 
  3. उस company की Customer care number . 
  4. उस सिम ओर लास्ट Recharge कब किया और कितना का किया  । 

अगर ये सारे जानकारी आपके पास है और last recharge कब किये थे ये मालूम नही तो भी आप उस सिम को बंद करा सकते हैं । इसके लिए आपको उस सिम में 10 का mobile Recharge करा लेना है और वही आपको company को बता देना हैं । ततो चलिए अब में अपना टॉपिक के ऊपर आते हैं और जानते है khoya huya Sim kaise band kare .

Sim Band Kaise kare 


किसी भी को बंद करना बहुत आसान है बस आपको ऊपर दिए गए जानकारी आपके पास होना चाहिए । ओर जो में नीचे step बता रहा हूं । उसको follow करना हैं । 

Jio sim Band kaise kare 


  1. सबसे पहले आपको jio Customer care 198 पर कॉल करना है ।
  2. अब आपको जिस सिम को बंद करना चाहते है वो number देना हैं । 
  3. उसके बाद customer आपको बोलेगा की सिम बंद कियो करवाना चाहते है । 



आपको जो भी दिक्कत है वो बता देना है । उसके बाद आपसे उस सिम की कुछ detail मांगी जाएगी  वो आपको सही-सही बता देना है । उसके बाद उस सिम बंद कर देगा । 

Airtel sim band kaise kare 


हर एक सिम बंद करने की process एक ही है बस आपको उस company की  customer care से बात करना है और अपनी problem उसको बतानी हैं । उसके बाद उस सिम को बंद कर देगा । में आपको हर एक सिम की customer care ki number दे देता है। जिससे आप बहुत आसानी से उस सिम को बंद करा पाएंगे । 

Airtel customer care number :- 198 , 121 
Idea Customer care number :- 198 , 12345
Vodafone customer care number :- 198 , 12345
Bsnl Customer care number :- 1503, 1800-180-1503


Friends , आज मेने जाना कि Sim Block kaise kare . यानी Sim band करने का तरीक़े के बारे जाना ये पोस्ट में आपको समझने में दिक्कत या रहा है तो comment में बताएं । 


Related Articles :-