Website Blog की Speed Fast कैसे करें blog speed बढ़ाने के 10 Tips

Author: in May 01, 2020
Website Blog Ki Speed Kaise Badhaye ब्लॉग स्पीड बढ़ाने के 10 tips अगर आपका वेबसाइट की speed show हैं तो आपकी वेबसाइट ब्लॉग खतरे में हैं कियोंकि वेबसाइट की बेटर सर्च रैंकिंग के लिए वेबसाइट की page speed   80 % तो 90 % के आसपास होनी चहिये। 

Blog ki speed kaise badhaye

गूगल ने बेहतर सर्च रिजल्ट के लिए अल्गोरिथम में साइट की पेज स्पीड को भी शामिल किया है। इसके अलावा visitors को भी फस्ट लोडिंग वेबसाइट पसंद आती है। कोई भी रीडर देर से खुलेने वाली साइट पर दूबारा विजिट करना पसंद नहीं करता है। इसलिए आपको अपनी साइट की स्पीड फस्ट करने के लिए साइट को ऑप्टिमाइज़ करना शुरू कर देना चहिये। जिससे आपको ज्यादा visitors भी मिलेंगे और सर्च इंजन से भी बेहतर ट्रैफिक मिलेंगा।

आज आपको यहाँ साइट की speed improve  करने के टॉप 1० टिप्स बताये गए है।

Microsoft survey के अनुसार  2 सेकंड से ज्यादा लोड होने वाले वेबसाइट पे 3.8% यूजर नहीं आते है। 47%  वेबसाइट ट्रैफिक 2 सेकंड स्पीड एक्सपेक्ट करते है। आप कितना भी अच्छा seo   कर ले और बैकलिंक बना ले , अगर आपके वेबसाइट लोडिंग स्पीड Fast नही  है तो सब बेकार है।


वेबसाइट और ब्लॉग पर ट्रैफिक नहीं होने का सबसे बड़ा कारण  होता है, वेबसाइट का फस्ट लोडिंग न होना। विजिटर भी उस साइट को सबसे ज्यादा पसंद करते है जो फस्ट लोडिंग हो। कियोंकि वो चाहते है की सब कुछ फटाफट  हो जाए। देर से खुलने  वाली साइट पर रीडर चाह कर भी नहीं आ पते है। क्युकी 6०% विसिटोर्स के पास 2G इंटरनेट कनेक्शन होता है। और 2G कनेक्शन में फस्ट लोडिंग साइट भी देर से ओपन होती है फिर स्लो साइट तो बहुत देर में open  होगी। इससे विसिटोर्स को मजबूरन आपकी साइट को छोड कर दूसरी साइट पर जाना पड़ता है। और आप भी तो फस्ट open होने वाली website को ज्यादा पसंद करते हो । 

Website Blog की Speed Fast कैसे करें


हर ब्लॉगर और वेबसाइट ओनर चाहते है की उनकी साइट पर अधिक से अधिक विजिटर आये और हाई ट्रैफिक हो। मै उन सभी को रेकमेंड करूँगा की आप सबसे पहले अपनी साइट को फस्ट लोडिंग बनये। इसके लिए आपको अपनी साइट optimization  करनी है जिसमे ये ऑनलाइन टूल्स आपकी हेल्प करेगी । 

1: Fast  Your Hosting Plan.


Yes  आपके साइट की स्पीड इनक्रीस करने का सबसे इजी तरीका है, बस एक अच्छी  सी होस्टिंग प्लान परचेस करे जिसकी अपटाइम एंड सर्विसेज गुड हो, अच्छी  होस्टिंग न होने से साइट पर बहुत बुरा  इफ़ेक्ट होता है सो होस्टिंग के लिए बेस्ट सर्विसेज आप ब्लूहोस्ट से भी ले सकते है। 

ओर अगर आपका साइट blogger platform है तो आपको पता ही होगा उसमे hosting फ्री मिलती है । यानिकि गूगल ने हमे Hosting देती हैं । ब्लॉगर साइट फ़ास्ट करने के लिए image का size कम करना होगा । एक अच्छी Fast loading template यूज़ करना हैं । और ब्लॉगर के Layout के option में जितना हो सके कम Gadget add करें । 


#2: Optimize Images kare 


आप जब भी इमेज ऑप्टिमाइज़ करे तो चेक कर ले की इमेज ज्यादा high  तो नहीं है, यदि high है तो कंप्रेस कर ले , या इमेज कंप्रेस टूल/प्लगइन यूज़ करे, ताकि आप जब भी पिक्चर अपलोड करे तो ऑटोमेटिकली कंप्रेस हो जाए, वर्डप्रेस पर बेस्ट एंड फ्री इमेज ऑप्टिमाइज़ करने के लिए WP-Smushit plugin use कर सकते हैं । 


दोस्तों  website ki loading speed fast करने के लिए ज्यादा कुछ करना नही हैं बस आपको Hosting , Image , Template , Theme , के ऊपर ध्यान देना हैं   अब में आपको website की loading speed कितना है कैसे check करें वो में आपको बताने वाला हूं   ।


Website ki Loading speed Kaise Check kare 


Blog Website Ki Loading Speed Slow Hai Ya Fast Kaise Check Kare अपने ब्लॉग और वेबसाइट की लोडिंग स्पीड कैसे चेक करे? कैसे पता करे? ये सवाल  हर किसी दिमाग  रहता हैं ओर ये ख़ास कर नई ब्लॉगर के मन में आते है। जिन के ब्लॉग और वेबसाइट की लोडिंग स्पीड स्लो होती है।

हमारे रेगुलर अपनी साइट की लोडिंग स्पीड पर नज़र रखनी चाहिए। ब्लॉग और वेबसाइट की लोडिंग स्पीड चेक करने की बहुत सारी साइट  इंटरनेट पर अवेलेबल है। But , बहुत सारी साइट फेक भी है। जो हमें साइट की सही लोडिंग स्पीड के बारे में नहीं बताती। आज में आपको जो भी साइट के बारे में बताने जा रहा हूं । वो बिल्कुल real हैं । 

GTmetrix Site Se Blog or Website Ki Loading Speed Check Kaise Kare


किसी भी ब्लॉग और वेबसाइट की लोडिंग स्पीड को ऑनलाइन चेक करने के लिए  GTmetrix   सबसे बेस्ट साइट है। जो हमें दूसरे  वेबसाइट  से बेटर रिजल्ट्स प्रोवाइड करती है।
GTmetrix image


इसकी  हेल्प से अपनी साइट की लोडिंग स्पीड क्या है जनने के लिए सबसे पहले GTmetrix की वेबसाइट पर विजिट करे। विजिट करते ही home page  पर हमें एक बॉक्स शो  होगा इसमे अपनी साइट का URL डाल कर check कर सकते हैं । 


PageSpeed Insights - Google Developers tools no.1 online speed checker tool हैं । कियोंकि गूगल दुनिया का No. 1  सर्च इंजन है इसलिए सभी ब्लॉगर और वेबसाइट ओनर सबसे ज्यादा इसी टूल को यूज़  करते है। ये टूल भी आपकी gtmetrix की तरह वेबसाइट की स्पीड बढ़ने में हेल्प करती है। इसकी सबसे अच्छी  बात ये है की ये आपको साइट की स्पीड मोबाइल और डेस्कटॉप दोनों की अलग - अलग बताती है। गूगल पेज स्पीड टेस्ट टूल को आप अपने ब्राउज़र में भी इनस्टॉल कर सकते है।


Pingdom Tools website की स्पीड चेक करने की वर्ल्ड पॉपुलर टूल है। इस पर आप ये पता कर सकते है की आपकी साइट कितनी स्पीड से खुलती है। Pingdom  आपको page size, load time, requests or pref.  की जानकारी देती है। साथ ही इस टूल पर आप ये भी पता कर सकते है की आपकी साइट की स्पीड धीमी क्यों है और किस image, photos, script and other page element  के कारन आपकी साइट स्लो लोड हो रही है।

4. Web Page Analyzer

Web Page Analyzer एक सिंपल    straightforward  tools है। जो आपको वेबसाइट डाउनलोड टाइम बताती है। और सीए की गुणवत्ता सुधरने की एडवाइस देती है।

अगर आपको ये आर्टिकल पसंद आये तो इसे post को आपने दोस्तो के साथ   शेयर जरुर करे साथ ही पोस्ट के बारे में comment  करे और अगर आपको वेबसाइट स्पीड के बारे में मुझसे कोई सवाल पूछना है तो निचे comment  में अपना सवाल details  में पोस्ट करे। आपकी हेल्प जरुर की जाएगी।


Related Articles :-