10 advance seo Tips In Hindi – 2020 ( On – Page Seo )

Author: in April 28, 2020
आज में  10 advance seo Tips In Hindi 2020 On page seo के बारे में विस्तार से बताने वला हूं । इस tips and tricks से आपके साइट पर बहुत सारा traffic आने वला है । 


ON Page Seo optimization seo को ही एक पार्ट है। seo  जिसका फुल मीनिंग search engine optimization  होता है। अपने ब्लॉग या वेबसाइट के सर्च इंजन में बेटर रिजल्ट्स पाने के लिए साइट post / pages  को परफेक्ट ऑप्टीमाइज़्ड करने के लिए कुछ seo टेक्निक्स का use  जरुरी होता है।
Seo Tips In Hindi 2020

Seo  करने से हम अपने ब्लॉग को गूगल, बिंग और दूसरे सर्च इंजिन्स में टॉप रैंकिंग पोजीशन पर ल सकते है।

प्रदीप वर्मा  हिंदी ब्लॉग पर आज मैं आपको कुछ इम्पोर्टेन्ट On page Seo tips   बताने जा रहा हु जिसके परफेक्ट  यूज़  करके आप अपनी साइट को गूगल सर्च में फर्स्ट पेज पर ला सकते है।

अगर आप एक ब्लॉगर है तो  seo  के बारे में आपने सुना होगा कि  what is Seo  क्या होता है । एंड ये ब्लॉग वेबसाइट में कैसे काम करता हैं । लेकिन जब तक हमारा ब्लॉग पूरी  तरह  सर्च इंजन से ऑप्टिमाइजेशन नहीं होता तब तक हमारे ब्लॉग पर हम टारगेट ट्रैफिक नहीं पा सकते । 

हमने पिछ्ली पोस्ट में इसके बारे में बहुत  कुछ सीखे  इस आर्टिकल में हम On Page Seo tips in Hindi 2020  बारे में जानेंगे जो हमारे लिए उसेफुल भी होंगी । तो चलिए जानते हैं । 


Seo Tips In Hindi – 2020 


आज में आपको 10 ऐसे tips and tricks देने जा रहा हूँ जिसको आप समझ लिया तो आप blogging में successful  होने से कोई रोक नही सकता है । 

1)Custom Domain


यदि अपने blogspot पर  ब्लॉग बनाया   है तो आपको फ्री वाला ब्लॉगर का sub- domain  मिला होगा like abcd.blogspot.com   सो अपने इस ब्लॉग को प्रोफेशनल लुक देने के लिए कस्टम डोमेन ऐड करे, कस्टम डोमेन के लिए आपको सबसे पहले एक नई डोमेन रजिस्टर करना होगा , Then  आप यहाँ पर कस्टम डोमेन रैंक  कर पाएँगे, जो की आपके ब्लॉग को एक प्रोफेशनल लुक देता है एंड Seo  के लिए भी बहुत बेनेफिशियल होता है, सो अपने ब्लागस्पाट के ब्लॉग में कस्टम डोमेन ऐड करना बिलकुल न भूले । 

2).Title Optimize (Title Tag को Optimize करें )

जब आप “टाइटल” में पॉवर वर्ड्स का यूज़ करते है लोग उसपे ज्यादा क्लिक करते है।

बाहुत से लोगो को पॉवर वर्ड्स के बारे में पता नहीं है।

ये ऐसा वर्ड्स होता है जिसपे लोगो का ध्यान ज्यादा जाता है।

जब भी कोई सर्च इंजन में कोई कीवर्ड सर्च करता है तो टाइटल में पावर्स वर्ड्स  को देख के लोग उसपे ज्यादा क्लिक करते है।
          
पोवेर वर्ड्स से आपको ज्यादा  CTR  (क्लिक थ्रू रेट) मिलता है।

उदहारण : आप इस इमेज में देख सकते है, इस टाइटल में एक पावर वर्ड ऐड है, ये CTR  को इनक्रीस करते है जिससे आपके ट्रैफिक को बूस्ट होने में हेल्प होगी।

ये कुछ पावर्स वर्ड्स के लिस्ट है जो आपको टाइटल में ऐड करनी चहिये।

  • Amazing
  •  Results
  •  Fast
  •  Proven
  •  How to
  •  Awesome
  •  Research
  •  Crazy
  •  New
  •  Step-by-Step
  •  Guide

     
ये मैने बहुत सरे पावर्स कीवर्ड को कलेक्ट किया है यहाँ भी सब को लिखना पॉसिबल नही हैं । 

अगर  आपको भी power  वर्ड्स की लिस्ट चाहिए तो  मुझे कमेंट बॉक्स में जरुर बतायी, हम आपके मेल पे या आपके सोशल मीडिया में शेयर कर देंगे। 


3) target keyword Under post


आप किसी भी टॉपिक पर नई पोस्ट लिखे तो पोस्ट के अंडर ऐसे कीवर्ड्स को use करना चाहिए जो कुछ काम के हो ओर सर्च में बढ़िया रैंक दिला सके । फालतु के कीवर्ड्स को अपने पोस्ट में add  ना करे। किसी  भी पोस्ट को सर्च इंजन में बढ़िया रैंक दिलाने के लिए पोस्ट के अंदर कम से कम 8०० वर्ड्स होना जरुरी है।

टरगेट कीवर्ड्स पाने के लिए आप google AdWords  टूल या keywordtool .io  की मदद ले सकते ह । इन् साइट्स पर आप ब्लॉग पोस्ट के लिए Seo  टारगेट और बेस्ट कीवर्ड सर्च कर सकते है । 


4) important  Permalink your post
 


Blogger  ब्लॉग में अपने पोस्ट की URL  को अपने हिसाब से सेट करने के भी बढ़िया सुविधा है ।  वैसे तो  पर्मालिंक पोस्ट टाइटल के हिसाब से आटोमेटिक बन जाती हैं   लेकिन इसको आप अपने हिसाब से Add करके ओर भी बढ़िया बना सकते हैं जिससे सर्च इंजन में बढ़िया रिजल्ट मिल सके ।
मेरी पोस्ट का उधारण देखे
Example :-

hindimehelps.com/2016/1/10-on-page-seo-tips.html   
www.hindimehelps.com/on-page-seo-tips.html  

5) Search Description


पर्मालिंक के जस्ट निचे यह options होता है नई पोस्ट लिखते समय इसका भी use  करना चाहिए क्यों की इसके अंदर हम रीडर्स को बताते है की पोस्ट के अंदर क्या हैं ।

 इसमें  2०-1०० वर्ड्स में पोस्ट के टारगेट कीवर्ड जरुर लिखे क्यों की जब हम पोस्ट को सोशल मीडिया पर शेयर करते है तोह वहाँ पर पोस्ट का description दिखाई देता हैं ।


6) Optimize Image


सर्च इंजन के लिए इमेज को ऑप्टिमाइज़ करे, वैसे ब्लागस्पाट प्लेटफार्म पर एडमिन के लिए बहुत लिमिटेड कण्ट्रोल दिया गया है but  कुछ option  है, इमेज ऑप्टिमाइज़ करने के लिए हर  image post ke property me ALT (alternative text) Title (title tag)   जरूर ऐड करे, ऑल्ट टेक्स्ट सर्च इंजिन्स के लिए होता है।

7)Blogger Custom Robots Header Tags

  
ब्लॉगर में कुछ कस्टम सेटिंग्स भी हैं जहाँ आप कस्टम रोबोट्स हैडर टैग्स use  कर के अपने ब्लॉग को ज्यादा seo  फ्रेंडली बना सकते है।  custom Robot header tags  आपके ब्लॉगर web page   like  Home Pages ,  पोस्ट pages , static page , search page  ओर  Archive page   का सर्च अपीयरेंस को भी कण्ट्रोल करता है।

8)Search Engine Submission SEO

Blogspot seo Optimization   के लिए हमें अपने ब्लॉग को सर्च इंजिन्स में सबमिट करना होता है, सबसे पहले हम अपने ब्लॉग को गूगल वेबमास्टर टूल में ऐड करेंगे एंड वेरीफाई करेंगे जो ब्लॉग को गूगल में लिए फस्ट इंडेक्स करता है, उसके बाद कुछ फेमस सर्च इंजिन्स यानी  Bing, Baidu and Yahoo इत्यादि। 

9. Blog Load Time


यदि आपका ब्लॉग लोड होने में बहुत ज्यादा टाइम लेता है तो  विसिटोर्स आपके ब्लॉग पर नहीं आएगा , जो की आपके लिए बहुत बड़ा लोस  होगा सो इसका भी ध्यान रखे की आपका ब्लॉग का लोड टाइम क्या है कही ज्यादा तो नहीं है, यदि ज्यादा है तो लोड टाइम Reduce करने की कोशिश करे, कुछ  है जिस से आपके साइट का लोडिंग टाइम कम हो सकता है like  इमेज को कंप्रेस करे, ब्लॉग थीम लाइटवेट रखे, अच्छा  होस्टिंग buy  करे, but  ब्लॉगर के लिए होस्टिंग गूगल का ही use  होता है सो आप इमेज पर ध्यान रखे की बड़ा साइज में न हो, ज्यादा इमेज एक पोस्ट में न ऐड करे।


10. Add  Social wedget


साइट में सिर्फ काम के ही wedget add   करे ओर फालतु के wedget  ऐड ना करे  । ब्लॉग पोस्ट को सोशल मीडिया पर शेयर करने के पोस्ट के निचे सोशल शेयर बटन ऐड करे । अगर आपकी वेबसाइट में सोशल मीडिया wedget  होंगे तो रीडर्स आपसे कनेक्ट में रहेगा ।

तो ये है Blogspot blogger   के लिए बेस्ट seo Tools   जिसे आप use  करे, ये best and most beneficial tips है, जो की आपके ब्लॉग एंड पोस्ट की ट्रैफिक इनक्रीस करने में भी हेल्प करेग, सो use  करे एंड ब्लॉग्गिंग में इंजॉय  करे। थैंक यू!


Related Articles :-