Google Adsense VS Affiliate Marketing in Hindi 2020

Author: in May 26, 2020
Hi  friends  अगर आप एक new  ब्लॉगर हैं या कोई ब्लॉग start करना चाहते हैं तो इस पोस्ट को पढ़ना के बाद आपको समझ आ जायेगा Google Adsense Vs Affiliate marketing के बारे इसमे को सबसे बेस्ट है  ।
Google Adsense Vs Affiliate marketing in Hindi

 फ़्रेंड में आपको बता दू की ब्लॉग से  money earn  करने के (Make money with blogging ) का सबसे फेमस तरीका जो है वो है गूगल एडसेंस (गूगल एड नेटवर्क)। लेकिन इसके साथ साथ जैसे जैसे आप ब्लॉगिंग में पुराने होते जायेंगे आपको Affiliate marketing से पैसे कमाने का ideas मिलता है । google adsense  ओर Affiliate marketing में  काफी अलग है। बहुत से ऐसे Affilate program   है जिसको Approval कराना गूगल एडसेंस से भी इजी होता है। आज मैंने आपको यहाँ पर बताऊँगा की Google Adsense vs Affiliate marketing मैं  कौन बेस्ट ऑनलाइन पैसा कमाने कमाने के लिये हैं ।

हालाँकि बहुत से लोगो को इंटरनेट से पैसे कमाने की बात फेक लगती है लेकिन बहुत से ब्लॉगर और youtuber आज के टाइम में इंटरनेट से लाखो रुपये कमा रहे है, ये बात अलग है की कुछ लोगो को इसमें सक्सेस नहीं मिल पति है।

  • AdSense ओर Affiliate Marketing में क्या बेस्ट हैं।
  • Affiliate Marketing ओर Google AdSense में क्या फर्क है ।
  • Google AdSense ओर Affiliate Marketing में क्या Difference हैं।
  • Google AdSense के फायदे ओर नुकसान   (Pros and Cons)
  • दोनो में से किसमें ज्यादा पैसा मिलता है । 

आज में आपको इन्हीं सवालों का जबाब देने जा रहा हूँ जिससे आपको Clear बता चल जाएगा आखिर में Google Adsense ओर Affiliate marketing में सबसे बेस्ट क्या हैं   ।


Google Adsense Vs Affiliate marketing in Hindi 


दोस्तों अगर आपने गूगल एडसेंस के साथ साथ एफिलिएट मार्केटिंग का नाम सुना है तो अच्छी  बात है लेकिन अगर नहीं सुना तो मैं आपको इन् दोनों में बेसिक डिफरेंस बता देता हूँ ।
 Basically एडसेंस एक गूगल की सर्विस है जो अच्छे Blog और वेबसाइट पर Ads शो करवती है और उस Ads का कुछ रेवेनुए ब्लॉगर / वेबसाइट ओनर को Pay करती है । ब्लॉग पर जीतने अच्छे visitors होते हैं उतना ही अच्छा income होता है। एडसेंस तभी pay करता है जब अड्स पर कोई विजिटर क्लिक करता है ।

Google Adsense  एक advertising प्रोग्राम है जिसे गूगल ने बनाया है। एडसेंस से आप अपनी साइट पर content ओर audience targeted automatic text, image, display, video and interactive media advertisements display कर सकते हो।

ऑनलाइन earning करने में गूगल एडसेंस सबसे ज्यादा फेमस और सबसे ज्यादा use होने वाला advertising प्रोग्राम है। adsense earning करने के लिए आपको एडसेंस अकाउंट बना कर अपनी साइट पर ads लगने होते है और आपकी earning स्टार्ट हो जाएगी।

आप अपनी वेबसाइट पर sidebar widget, layout, post content area, header area, footer area में ads दिखा कर earning कर सकते हो। लेकिन ads प्लेसमेंट करते टाइम आपको ऐडसेंस policy फॉलो करनी होगी।

Google को बहुत सी company अपने प्रोडक्ट को प्रमोट करने के लिए ads प्रोवाइड करती है और गूगल को उन एडवरटाइजर से जो कमीशन मिलता है उसका 68% गूगल पब्लिशर के साथ शेयर कर देता है।

Google इतने ज्यादा ads ऑफर करता है की आपकी साइट पर किसी भी टाइप का कंटेंट हो उसके लिए ads मिल ही जाएग। गूगल इसका ख्याल रखेगा इसके लिए पब्लिशर को कुछ करने की जरुरत नहीं होती है।

In my case , शुरुआत के लिए गूगल एडसेंस पैसे कमाने का बहुत ही अच्छा तरीका है, आप स्टार्टिंग में बिना किसी नॉलेज के इसकी हेल्प से अपने ब्लॉग के माध्यम से अच्छी कमाई   कर सकते हो।

अब इन् दोनों को compare किया जए तो एडसेंस थोड़ा सा बेटर हो सकता है एफिलिएट मार्केटिंग से । लेकिन अगर आपका ब्लॉग किसी टेक्नोलॉजी , गैजेट्स या कैमरा से रिलेटेड है तब आपके लिए एफिलिएट मार्केटिंग ज्यादा फायदा दिला सकते है । अगर आप किसी प्रोडक्ट का रिव्यु भी करते हैं तो आपको एफिलिएट मार्केटिंग  choose करना चाहिए।

Google AdSense Use Karne Ke Fayde 


  1. गूगल एडसेंस Pay  पर क्लिक पर काम करता है यानि पर क्लिक के पैसे मिलते है।
  2. कसी भी प्रोडक्ट को सेल करने की जरुरत नहीं है, रीडर के इंटरेस्टेड Ads पर क्लिक करने से पैसा मिलेंगा।
  3. Best selling products पर रिसर्च करने की जरुरत नहीं है, गूगल ये सब खुद कण्ट्रोल कर लेता है।
  4. कोई  भी यूजर गूगल एडसेंस के लिए अप्लाई कर सकता है बस उसके पास अपनी साइट होनी चाहिए।
  5. आप Ads इम्प्रैशन के against earning कर सकते हो।
  6. आपके रीडर्स को उनके इंटरेस्ट के हिसाब से एड्स दिखाये जाएंगे।
  7. आपको बस अपनी साइट पर कंटेंट लिखने और अधिक ट्रैफिक लेन की जरुरत है। जितना ट्रैफिक उतनी पैसा


Affiliate Marketing Use Karne Ke Fayde

  1. आप अपने नीच के हिसाब से जो आपको पसंद हो वो Ads चुन्ह कर सकते हो।
  2. आपकी जितनी ज्यादा सेल होंगी उतनी ही income होगी, इसमें सेल्स की इनकम कम ज्यादा नहीं होती सो आप easily सेल के हिसाब से earning कैलकुलेट भी कर सकते हो।
  3. Income extensive होगी और ये आपको कई सालो तक pay करती है। आप इसे लांग time मनी मेकिंग सोर्स कह सकते हो।
  4. आपको $5 तो $5००० तक कमीशन देने वाले प्रोवाइडर मिल जायेंगे लेकिन आपको अपनी ऑडियंस लेवल का ख्याल रखना होगा।
  5. कम टाइम में ज्यादा earning करने का एफिलिएट मार्केटिंग बेस्ट  है।
  6. आपकी साइट ब्लॉग पर कम ट्रैफिक से भी ज्यादा इनकम की जा सकती है।
  7. Income साइट ट्रैफिक नहीं यूजर ट्रस्ट लेवल पर depend करती है, जितने लोग आप पर ट्रस्ट करेंगे उतनी  सेल मिलेंगी।
  8. सबसे बड़ा फायदा कोई भी आपको been, स्टॉप नहीं कर सकता। आप अपनी मरज़ी से साइट मोनेटाइज कर सकते हो


Google Adsense ओर Affiliate Marketing दोनों एक साथ कैसे यूज़ करें 


अगर आप अपने ब्लॉग पर एडसेंस के साथ साथ एफिलिएट मार्केटिंग भी यूज़ करना चाहते हैं तो आप इस्तेमाल कर सकते हैं ।और इसके लिए गूगल एडसेंस भी अल्लोव करता है । तो आपको करना ये है की आप गूगल एडसेंस के एड्स को जैसे आपने लगाया है वैसा ही लगे रहने दे । और एफिलिएट लिंक को पोस्ट के अकोर्डिंग उस पोस्ट के कंटेंट के बिच में लिंक को लगाये । जिससे विजिटर की नजर पड़ेगी और उस लिंक पर क्लिक करके प्रोडक्ट को ख़रीद सक्ता है ।


फ़्रेंड्स ये थी Google Adsense Vs Affiliate marketing  in Hindi  अगर आप एक new blogger है तो में आपको suggest  करूँगा आप google Adsense के साथ जाए better होगा । 

अगर आप काफी टाइम से ब्लॉगिंग कर रहे हो और ब्लॉगिंग का अच्छा एक्सपीरियंस भी रखते हो तो आपको एफिलिएट मार्केटिंग भी यूज़ करे  इसका इस्तेमाल करके देखना चहिये।

आप एफिलिएट मार्केटिंग से इतना पैसा कमा सकते हो की एडसेंस Earning  की तुलना में year को month ओर month को day बना सकते हो।

आपको क्या लगता है, इन दोनों में से क्या बेस्ट है और आप किसको पसंद करते है, कमेंट सेक्शन में आप अपने-अपने विचार शेयर कर सकते हैं।


Related Articles :-