Sunday, May 17, 2020

YouTube channel किस Topic पर बनाये - 6 Best Topic

By:   Last Updated: in: ,

Hello friends, आज का टॉपिक मेरा है YouTube channel kis Topic par bananye 
आज के आधुनिक समय में, YouTube का उपयोग करने वालों की संख्या बढ़ रही है। जिस तरह YouTube के उपयोगकर्ताओं की संख्या बढ़ रही है, उसी प्रकार YouTube पर YouTube चैनलों की संख्या भी दिन-प्रतिदिन बढ़ती जा रही है। YouTube चैनल बनाकर, आपके वीडियो YouTube पर अपलोड किए जा सकते हैं, साथ ही आप अपने YouTube चैनल से पैसे भी कमा सकते हैं। अगर आप भी अपना खुद का YouTube चैनल बनाना चाहते हैं, लेकिन आप यह नहीं सोचते हैं कि आपको किस विषय पर अपना YouTube चैनल बनाना चाहिए, तो आप इस पोस्ट को अवश्य पढ़ें क्योंकि इस पोस्ट में हम आपको YouTube चैनल बनाने के ऐसे ही कुछ विषयों के बारे में बताएँगे तो दोस्तों , आइए जानते हैं -
Youtube channel kis topic par banaye


YouTube चैनल बनाने के लिए बेस्ट टॉपिक्स -


1. Comedy


आज के समय में एक कॉमेडी चैनल बनाना एक बहुत अच्छा विकल्प है क्योंकि बहुत सारे कॉमेडी चैनल हैं जो कई लाखों ग्राहकों को देखने को मिलते हैं। अगर आप भी बहुत मजाकिया हैं और आप कॉमेडी वीडियो बनाने के शौकीन हैं तो आप कॉमेडी चैनल भी शुरू कर सकते हैं। कॉमेडी चैनलों के वीडियो बहुत तेज़ी से वायरल होते हैं, जिसके कारण आपका YouTube चैनल बहुत तेज़ी से बढ़ सकता है।

2. Blogs


 यदि आप बहुत घुमंतू हैं, यानी आप कई जगहों पर या विदेश में घूमना पसंद करते हैं, तो आप एक व्लॉगिंग चैनल भी शुरू कर सकते हैं। व्लॉगिंग चैनल में आपको यात्रा के दौरान सभी गतिविधियों को कैमरे में रिकॉर्ड करना होगा और इसे अपने YouTube चैनल पर अपलोड करना होगा। आप बहुत तेज़ी से व्लॉगिंग चैनल भी विकसित कर सकते हैं।

3. Rost 


आजकल बहुत से लोग यूट्यूब पर रोस्ट चैनल भी बनाते हैं। अगर आपको दूसरों के वीडियो का मजाक बनाना पसंद है या आप दूसरों के वीडियो पर कॉमेडी करना पसंद करते हैं, तो आप अपना खुद का रोस्ट चैनल भी बना सकते हैं। कॉमेडी चैनलों की तरह, रोस्ट चैनल भी बहुत तेजी से विकसित होते हैं। आजकल YouTube पर कई ऐसे चैनल पाए जाते हैं, जिनके चैनल के कई लाखों सब्सक्राइबर हैं।

4. तकनीकी 


  अगर आप भी तकनीक से संबंधित जानकारी रखना पसंद करते हैं और आप उस जानकारी को इंटरनेट के माध्यम से लोगों तक पहुंचाना चाहते हैं, तो आप भी YouTube पर अपना खुद का तकनीकी चैनल बना सकते हैं। आजकल ज्यादातर लोग तकनीकी से संबंधित जानकारी देखना पसंद करते हैं जिसके कारण कई तकनीकी चैनल भी विकसित हुए हैं। तो अगर आपके पास भी टेक्नोलॉजी से जुड़ी जानकारी है, तो आप भी YouTube पर अपना चैनल बना सकते हैं।अधिक जानकारी के लिए इस लिंक पर क्लिक करें ।YouTube par channel kaise banaye पूरी जानकारी 

5. कुकिंग 

 अगर आपको भी खाना बनाने का शौक है या आपके पास स्वादिष्ट व्यंजन बनाने की कोई खास रेसिपी है जिसे आप लोगों के साथ साझा करना चाहते हैं, तो आप YouTube पर कुकिंग चैनल बना सकते हैं और उस पर कुकिंग वीडियो अपलोड कर सकते हैं। सभी चैनलों की तरह, कुकिंग चैनलों की मांग भी बहुत अधिक है, जिसके कारण आपका चैनल भी बहुत तेजी से बढ़ सकता है।

6. Gameming

आजकल गेमिंग चैनल यूट्यूब पर भी बहुत चर्चा में है। अगर आप भी कंप्यूटर या मोबाइल पर गेम खेलने के शौकीन हैं तो आप YouTube पर अपना खुद का गेमिंग चैनल भी बना सकते हैं जिसमें आपको गेम खेलते समय अपनी गेमिंग स्क्रीन का वीडियो रिकॉर्ड करना होगा और उसे अपने YouTube चैनल पर अपलोड करना होगा और कुछ लोगों को खेलना होगा। गेम्स भी लाइव स्ट्रीमिंग करते हैं। इसी तरह, आप YouTube पर अपना खुद का गेमिंग चैनल भी बना सकते हैं।

निष्कर्ष


इसी तरह, आप अपने शौक के अनुसार अपना YouTube चैनल भी बना सकते हैं। यदि आप ऐसे विषयों का एक चैनल बनाएंगे, जिनके बारे में आपको बिल्कुल भी दिलचस्पी नहीं है, तो आपका YouTube चैनल ज्यादा विकसित नहीं होगा। इसके अलावा, आप जिस विषय में रुचि रखते हैं, उस पर अपना YouTube चैनल बनाए। 


I hope अब आप समझ गए होंगे कि YouTube channel किस टॉपिक पर बनाये फ्रेंड्स अगर आपको इस पोस्ट पसंद आया तो आपने दोस्तों के शेयर करे । 

1 comment:
Write comment