Friday, May 29, 2020

mobile network problem solution in hindi

By:   Last Updated: in: ,

 आज के समय मे हर किसी के पास 2 , 3 smartphone होते हैं और उस फोन में 1 , 2 सिम यूज़ जरूर होता होगा । लेकिन कभी -कभी Mobile में network की problem या जाती है ओर mobile में network न आने से बहुत सी problem का सामना करना पड़ता है । जैसे:- internet अच्छी से use नही कर पाना , किसी के पास फोन नही कर पाना , mobile की better ज्यादा यूज़ होना ये सारे problem हमारे mobile network से होती हैं । 
Mobile network problem solution

अगर आपके साथ ऐसा हो रहा है मतलब mobile network नही मिल पा रहा है तो आप इस पोस्ट को देखने के बाद 100% आपकी मोबाइल की नेटवर्क आना  start हो जाएगा । 

मोबाइल कितना भी बेस्ट हो But  उसमे जब नेटवर्क प्रॉब्लम फेस होती है और 2G की जगह 3G एंड 4G होने पर भी नेट नहीं चलता तो उसे फेकने का मन करता है। कई  बार जरुरी काम और टाइम कम होने पर नेटवर्क error  आता है तो सभी के साथ यही होता है। ये ट्रिक्स   iOS, iPad, iPhone, Windows phone, Apple and Android mobile users सभी के लिए वर्क करेगी और कोई भी मोबाइल यूजर इन  का इस्तेमाल कर सकता है।

Network problem कभी – कभी हमारे क्षेत्र पर निर्भर करता है कई बार हमारे एरिया में network नही रहने के कारण इंटरनेट speed show हो जाता हैं और कई बार हमारे क्षेत्र में नेटवर्क रहने पर भी हम internet, Video calling नही कर पाते है आज में आपको Mobile Networks Problem Solve Kaise Kare? के बारे में पूरी details में बताने वाला हूं । 

mobile network problem solution in hindi 


अगर आप internet , Video calling use नहीं कर पा रहे तो आप हमारे साथ बने रहे आज में आपको mobile की network problem like Network connection error, Signal not found, Slow internet connection जैसी  problems का solution कर सकते हो। 

Mobile Network Problem Solution 5 Best Tips:


#1. Change Network Mode:


अगर आपको अपने एंड्राइड मोबाइल में weak single   की प्रॉब्लम आ रही है तो आप नेटवर्क मोड को 3g से 2g GSM only  में चेंज कर ले। इससे आपको स्ट्रांग सिग्नल मिलेगा और 3G, 4G weak signal से ज्यादा बेटर नेट स्पीड मिलेगी। मैंने ये ट्रिक के बार try की है और ये हर बार गुड वर्क करती है। इसके लिए आप ये steps फॉलो करे।
Change Network mode GSM only:

  1. इस settings करने के लिए मोबाइल सेटिंग्स में जाएं और फिर Wireless and Network settings. पर जाना है 
  2. उसके बाद more ओर फिर Mobile Networks
  3. अब आपको सिम select करना जिस सिम में network problem हो रही है । 
  4. अब अपको Select Network Mode पर क्लिक करके only GSM को select करना हैं । 
Mobile network problem solution


अगर आपको समझने में problem आ रहा है तो image को follow करें । 

#2.  On Data Roaming:


अगर आप एंड्राइड फ़ोन में इंटरनेट कनेक्ट नहीं problem आ रहा है  और weak mobile signals, network not available, internet connection error आ रहा है तो आप मोबाइल की नेटवर्क सेटिंग्स में डेटा रोमिंग ऑप्शन को इनेबल करे नेटवर्क प्रॉब्लम ठीक हो जाएगी।

Mostly ये ऑप्शन तब काम करता है जब आप journey पर हो या कही पर ट्रैवेलिंग कर रहे हो। ट्रैवेलिंग के टाइम आप जैसे ही अपने एरिया से आगे निकलोगे तो रोमिंग एरिया शुरू हो जाता है और रोमिंग एरिया में नेटवर्क प्रॉब्लम होती है जिसके लिए डाटा रोमिंग फीचर ON करना होता है।
ये ट्रिक आपकी रोमिंग एरिया में होने पर पॉसिबल नेटवर्क fast  करने में हेल्प करेगा । 

  1. इस settings को enable करने के लिए setting and Wireless and Network. पर जाना होता है ।
  2. ओर फिर mobile network and select data roaming उसके बाद Roaming Data ON कर लेनी है । 

Mobile network problem solution

 #3. Reinsert Phone Battery and SIM Card:

मोबाइल में पूरा  नेटवर्क एंड वीक सिग्नल्स प्रॉब्लम को आप फ़ोन की बैटरी एंड सिम कार्ड को रिमूव कर Reinsert  कर के भी solve कर सकते हो। I sure   ये क़ामयाब ट्रिक है और हर मोबाइल पर वर्क करती है। अगर आप सोचते है की बैटरी एंड सिम कार्ड रिमूव करने से भला नेटवर्क प्रॉब्लम कैसे solved होती है तो आपको उसका भी रीज़न बता देता हूँ । 

Actually, कई  बार मोबाइल में टेक्निकल इशू आ जाता है और उसकी वजह से मोबाइल यूजर  को नेटवर्क प्रॉब्लम होती है। ऐसे में आपके फ़ोन बैटरी एंड सिम कार्ड Reinsert करने पर ये प्रॉब्लम ऑटोमेटिकली solve  हो जाती है और यूजर को पता भी नहीं होता की किस मेथड से मेरे फ़ोन की प्रॉब्लम solve हुआ   है


#4. Install Phone Signal Booster:


अगर आपका होम ऐसे प्लेस पर है जहाँ वीक सिग्नल प्रॉब्लम है और आपके होम में रहने पर सिग्नल बहुत कम आता है या बिलकुल भी नहीं आता और आपको ज्यादातर नो सिग्नल फाउंड की प्रॉब्लम होती है तो आप सेल फ़ोन सिग्नल बूस्टर इस्तेमाल कर सकते है। ये डिवाइस पूरा नेटवर्क कवरेज में आउटडोर के सिग्नल को भी easily सर्च कर लेता है।

Signal booster को आप home, card, office कही भी यूज़  कर सकते हो। ये आपके मोबाइल के साथ आपके डेस्कटॉप कम्पूटर, लपटॉप, सेल फ़ोन इत्यादि सबके लिए सिग्नल बूस्ट कर सकता है। ये थर्ड पार्टी गैजेट है और इसे रिपीटर भी कहा जाता  है।


#5. Try Factory Reset Your Mobile Phone:


अगर ऊपर बतायी गयी कोई भी ट्रिक आपके लिए काम नहीं कर रही है और किसी भी मेथड से आपके फ़ोन की नेटवर्क प्रॉब्लम दूर नहीं हो रही है तो इसका मतलब है की आपके मोबाइल में कोई टेक्निकल इशू है या कोई सॉफ्टवेयर एप्लीकेशन प्रॉपर वर्क नहीं कर रहा है।

ऐसे में आपको मोबाइल रिपेयरिंग शॉप पर दिखाना होगा But  उससे पहले आप ये ट्रिक Try  कर सकते है। के बार मोबाइल में टेक्निकल इशू आने पर अगर मोबाइल को फैक्ट्री रिसेट कर लिया जाये तो प्रॉब्लम solve  हो जाती है। मैं इस ट्रिक को कई  बार Try  कर चूका हु और मुझे हमेशा पॉजिटिव रिजल्ट्स मिले है।

सो आप भी मोबाइल को फैक्ट्री रिसेट कर सकते है और हो सकता है आपकी कोई मोस्ट प्रॉब्लम solve  हो जाये और आपको प्रॉब्लेम्स सलूशन के लिए मोबाइल रिपेयर शॉप जाने की जरुरत ही न पड़े । 


Friends , आज हमने जाना कि mobile Network problem solution के बारे में यह जानकारी आपको कैसा लगा हमे नीचे comments में बताए ।

1 comment:
Write comment
  1. nice artical very use ful for me
    bloggingguidetech.com

    ReplyDelete