Monday, May 18, 2020

आपना mobile का IMEI Number कैसे जाने

By:   Last Updated: in: ,

फ़्रेंड्स आज के इस पोस्ट के मध्यम से जानेंगे कि kisi bhi Mobile Ka IMEI number kaise pata kare ओर IMEI number kya hai के बारे में पूरी जानकारी तो चलिए सुरु करते है । 


IMEI का full from होता हैं । International Mobile Station Equipment Identity जो कि हर एक mobile में दिया होता है ओर हर मोबाइल फोन में IMEI number अलग-अलग होता हैं IMEi number एक ऐसी code हैं जो हर व्यक्ति को काम आ सकता हैं । अगर ये सोच रहे है  इससे हमें कुछ काम नही आने वाले है तो आप इस पोस्ट को पूरा पढ़े आपको सब समझ आ जायेगा
  mobile me IMEI  kya Hota hai .
Mobile ke IMEI Number kaise pata kare

फ़्रेंड्स अगर आपका फोन खो या चोरी हो जाता है ओर आप उस phone फिर से लेने चाहते हैं तो आपको police crime center जाना होता है और पुलिस को FIR report darj करवाना पड़ता है ताकि हमारा खोया हुआ मोबाइल   block  हो जाए या बंद हो जाये इसके लिए आपको mobile की IMEI number पता होना चाहिए । इसके बिना आप किसी भी mobile को block नही कर सकते है । 


IMEI Number Kya hai 


IMEI number से मोबाइल device के security number जैसा काम करता है । ये नंबर हर एंड्राइड डिवाइस और hanset में दिया जाता है। इस नंबर की हमे अपने मोबाइल की लोकेशन ट्रिक करने और कई कामो में जरुरत पड़ती है।

अगर आपका मोबाइल चोरी हो गया है तो हम अपने एंड्राइड मोबाइल फ़ोन के IMEI नंबर से पुलिस में complete कर सकते है। गलत लोगो के मोबाइल हाथ लगने  पर आपके मोबाइल का गलत यूज़ कर सकता है। आप IMEI  नंबर ब्लॉक कर के गलत use होने से बाचा सकते है। तो अब आपको पता चल गया होगा की या हमारे लिए कितना इम्पोर्टेन्ट है।

ऐसे समय   में हम अपने मोबाइल फ़ोन के IMEI  पता होने चाहिए । मगर बहुत से New android Users को इसका बारे में  पता नहीं होता है। लेकिन इस पोस्ट में मैं आपको अब यही बता रहा हु की अपने aapne Android device IMEI  नंबर कैसे पता करते है? मोबाइल का IMEI  नंबर पता करने के 2  तरिके जो कि बहुत आसान है । 

Aapna Mobile Ka IMEI Number kaise jane 


किसी भी mobile ki IMEI number पता करना बहुत आसान है । जिस तरह हर एक मोबाइल। सिम लगा होता है उसी प्रकार हर device या tablet में IMEI number देखने को मिलता है । 

USSD Code Se mobile ka IMEI Number kaise Nikale 


किसी भी mobile का IMEI number निकालने का सबसे अच्छा तरीका हैं USSD code के इस्तेमाल से इस कोड को आपने मोबाइल में डाल कर बहुत आसानी से mobile की IMEI number पता कर सकते हैं । 


सबसे पहले आप जिस भी मोबाइल की IEMI number पता करना चाहते है उस मोबाइल keyword में *#06# दबा कर IMEI number निकाल सकते है । 
Imei number kaise pata kare

Kisi Bhi Mobile ke IMEI number kaise pata kare


फ़्रेंड्स इस trick को use करके किसी भी phone की IMEI Number पता कर सकते है इसके लिए आपको मोबाइल के settings में जाना है और फिर About phone में जाना है हर मोबाइल में ये setting होती है । 

Imei Number code

About settings पर जाने के बाद status पर क्लिक करना है ओर फिर IMEI Information पर click करना हैं अगर आपका samsung mobile है तो आपको सबसे ऊपर IMEI number मिल जाएगा । जो आप screen shot में देख पा रहे है । 

Imei number kaise jane

Mobile Bill Ya Box:


जब आप new Mobile  खरीदते  हो तो आपको मोबाइल के साथ गारंटी बिल और मोबाइल बॉक्स (मोबाइल रखने के लिए) मिलता है। या फिर आप कोई पुराने  मोबाइल लेते हो तो मोबाइल वाला आपको मोबाइल के साथ बिल देता है।
मोबाइल बिल और बॉक्स की जरुरत आपको जब होती है आपका मोबाइल चोरी हो गया है या आपका मोबाइल खो गया हो मतलब आपके पास मोबाइल नहीं है। कियोंकि मोबाइल बॉक्स और बिल दोनों में मोबाइल IMEI नंबर होते है।


जब हम नई मोबाइल खरीदते है तो हम उसका पेमेंट बिल एंड बॉक्स दिया जाता है। IMEI  नंबर बिल या बॉक्स पर भी होता है। अगर आपके पास अपने मोबाइल का बिल या बॉक्स है तो आप अपने मोबाइल के IMEI  नंबर देख सकते है

फ़्रेंड्स अगर आप आपना मोबाइल का IMEI Number जानते हैं तो आप अपने चोरी हुए या खोये हुए मोबाइल को easily Trace  कर सकते हो। पुलिस स्टेशन में जाकर FIR  की हेल्प से FIR registered करा सकते हो।

तो दोस्तों इस तरह से आप अपने किसी भी मोबाइल नंबर सिम रिलेटेड टेबलेट और old device का IMEI नंबर पता कर सकते हो और साथ में आप ये भी अच्छी  तरह से जन गए होंगे की IMEI number Kya Hai   और ये क्या काम आता है। अगर आपके पास इसके लिए कोई और तरीका है तो वो आप निचे कमेंट में बता सकते है

I hope आपको यह समझ आ गया हीग की mobile Ka IMEI number Pata Kaise kare इसकी पूरी जानकारी अगर आपको ये पोस्ट पसंद आया होगा तो आपने दोस्तो के शेयर करना न भूले थैंक 

No comments:
Write comment