Bank fraud call से कैसे बचे

Author: in October 10, 2020

हेल्लो दोस्तों , आज में बात करने जा रहा हूं bank fraud call se kaise Bache मतबल अगर आपके phone पर गलत number से फोन करता है तो उसे कैसे पता करें । ओर इसके साथ - साथ यह भी पता कर सकते है वह व्यक्ति कोन है ओर कहा से ओर उसकी image भी आपको दिखाई देगा fake call करते वक्त तो चलिए जानते है । 

Bank fraud se kaise Bache

आपके पास एक फोन कॉल आएगा और जैसे ही आप उसे रिसीव करेंगे आपका बैंक अकाउंट पूरी तरह खाली हो जाएगा। जी हां अगर आपके पास भी बैंक अकाउंट है तो आज का ये पोस्ट आपके लिए बेहद important हैं । 

क्योंकि आज आजकल बैंक अकाउंट holder को सबसे बड़ा खतरा मंडरा रहा है वह है banking fraud इसमें आप के फोन पर कॉल आता है और जैसे ही आप कॉल को रिसीव करते हैं आपका बैंक अकाउंट खाली हो जाता है यानी आपका सारा कमाई आपका सारा पैसा आपके सिर्फ़ एक गलती कि वजह से आपके account से पैसे चोरी हो जाता है । 

ओर पता भी नहीं चलता और वह गलती है कि आपने उसको कॉल को रिसीव किया है वैसा कहते हैं कि fraud कॉल करने वाले बता के तो कॉल नहीं करते तो कैसे पता लगे कि जो कॉल फोन पर आ रही है वह रियल है या फिर fake well आपका सवाल जायज है और आपके इसी सवाल का हल देने के लिए मैने पोस्ट लिखा 

Bank fraud call se kaise Bache 

आज मैं आपको बताऊंगा गूगल के ऐसे फीचर के बारे में जो आपको बैंकिंग फ्रॉड कॉल से बचाएगा और आपके बैंक अकाउंट को ओर आपके पैसों को सुरक्षित रखेगा । 

तो गूगल ने एंड्रॉयड फोन के लिए नया फीचर लॉन्च किया है जिसका नाम है verified calls इस फीचर की मदद से आप फोन कॉल उठाने से पहले यह जान पाएंगे कि यह फ्रॉड कॉल है या फिर जेन्युन कॉल है यानी आप कोई भी साईबर किर्मनल अपनी बातों में फंसाकर आपकी बैंक डिटेल हासिल नहीं कर पाए।

बसे इस तरह के फीचर जो आपको स्पैम कॉल अलर्ट देते हैं वह दूसरी कॉलर आईडी like Truecaller भी मौजूद है लेकिन गूगल का वेरीफाइड कॉल फीचर इन सबसे अलग है जैसे ही आपके पास कोई कॉल आएगी तो वेरीफाइड कॉल फीचर आपको कंपनी का नाम और उसका लोगो भी दिखाएगा।  

 ओर कंपनी के नाम के आगे ब्लू टेक लगा होगा जिससे आप समझ जाएंगे कि कोई फर्जी कॉल नहीं है ओर यहां पर सबसे पॉइंट बात जो है वह यह फीचर आपको यह भी बताएगा कि कॉल क्यों की जा रही है।

जिस वजह से की जा रही है वह आपको फोन पर लिखा हुआ दिख जाए Google का कहना है कि इस फीचर से लोगों का ही नहीं बल्कि कंपनियों का भी फायदा होगा। क्योंकि आजकल इतने स्पैम कॉल्स इतने फ्रॉड कॉल आते हैं तो अक्सर लोग उन कॉल को इग्नोर कर देते हैं जो फर्जी नहीं होते और जो कंपनी की तरफ से रियल कॉल आते । 

तो इस फीचर के आने के बाद ये जो कस्टमर कंपनी के बीच में ट्रस्ट होता है और ज्यादा मजबूत होगा और जब वेरीफाई ब्लू टिक लगा होगा किसी कॉल के सामने तो लोग फोन ज्यादा उठाएंगे। गूगल इस फीचर को India, USA मैक्सिको ब्राजील और spin में रोल आउट किया है और इसको दूसरे देशों में भी लांच किया जाएगा

Phone By Google एक्टिवेट करें 

  1. आप इस टीचर को कैसे एक्टिवेट कर सकते हैं यह भी मैं आपको बताता हूं । तो अगर आपके पास गूगल के पिक्सेल फोन है आप उनको यूज करते हैं तो आप अपने फोन के keypad पर जाएं ।फिर राइट and साइड में तीन डॉट जो आपको देख रहा है वहां पर क्लिक करें उसके बाद settings में जाएं ।


  2. और वहां पर आपको caller ID spam का ऑप्शन मिलेगा। उस पर क्लिक करने के बाद verified calls को चालू कर सकते है । ओर खुद को fraud call से सेफ रख सकते है । 

 (Note)लेकिन अगर आप पिक्सेल फोन नहीं है और दूसरी companies के फोन यूज करते हैं तो क्या करे । चलिए उसका भी तरीके बताता हूं। 

Android phone में phone by Google चालू कैसे करें 

  1. तो अगर आप गूगल के अलावा किसी दूसरी कंपनी के android phone यूज करते हैं तो आपको अपने फोन में मौजूद गूगल प्ले स्टोर पर जाना है । और वहां पर जाकर टाइप करना है phone by Google ओर उसे डाउनलोड कर लेना हैं । 


  2. और जब आप इस ऐप पर जाएंगे तो आपका मेन keypad बन जाएगा और इस पर भी आप टॉप राइट साइड पर दिए गए तीन डॉट पर क्लिक करें सेटिंग में जाएं और चेक करेंगी caller ID spam ऑप्शन का ऑन है या फिर नहीं।जैसा कि आप ऊपर में किया था सेम settings आपको इसमें में भी करना है । 

गूगल फोन app भी आपको spam ओर fraud calls का नोटिफिकेशन देता है और आपको फर्जी कॉल सेफ रखता है ओर अगले कुछ ही दिनों में आपको इस app में गूगल का verification कॉल फीचर भी मिलने वाला है ।

 आज इस पोस्ट के माध्यम से जाना कि Bank fraud call se kaise Bache or banking fraud se kaise Bache अगर आपको पोस्ट पसन्द आया तो आपने दोस्तो के साथ शेयर करना ना भूले आज के लिए बस इतना ही फिर मिलते है अगले पोस्ट में तब तक के लिए जय हिन्द जय भारत।






Related Articles :-