Mobile se Blog कैसे बनाये ? ब्लॉग कैसे बनाये

Author: in October 11, 2020

Mobile se blog kaise kamaye
 हेल्लो दोस्तों ,क्या आप Mobile से Blogging करना चाहते हैं । तो आप बहुत ही आसानी से Blogging कर सकते है आज में आपको Mobile Blog kaise banaye ओर मोबाइल से ब्लॉगिंग कैसे करें के बारे पूरी जानकारी देने वाला हूं । जिससे आप smartphone से ही Blog बना कर internet से खूब सारा पैसे कमा सकते है ।


Internet कि दुनिया में Online business ओर आपने नाम कमाने के लिए एक मात्र जरिया है वह है Blogging Blog बना कर आपने नाम के साथ - साथ पैसे भी कमा सकते है अगर आप blog कि basic जानकारी लेना चाहते है । Blog क्या है , ब्लॉग कैसे बनाए , ब्लॉग से कितना पैसे कमा सकते है । ब्लॉग किस टाॅपिक पर बनाए , free Blog कैसे बनाए ये सब की जानकारी आपको हमारे ब्लॉग पर मिल जाएगा जिसका लिंक नीचे दिया हुआ है । 

फ्रेंड्स अगर आपके पास laptop या computer नहीं है ओर आप आपने Mobile से Blogging करना चाहते तो में आपको बता देता हूं। Blogging करने के लिए बस आपको एक smartphone होना जरूरी है क्योंकि Blogging का काम सिर्फ़ एक browser से होती है न कि laptop , Computer से मतलब अगर आपके पास एक Android phone हैं तो आप बहुत आसानी से blog बना कर Online income कर सकते है । 

अगर आप मेरे बात करे तो में भी एक मोबाइल से Blog बनाया हुं ओर मोबाइल से ही ब्लॉग में पोस्ट लिखता हूं । ओर मेरे पास कोई बड़ा फोन नहीं है Samsung j7 जो बहुत पुराना है ओर अभी वह फोन market नहीं है । तो आप सोच सकते है Blogging करने के लिए हमारे पास कोन सा फोन होना जरूरी हैं । 

मोबाईल से Blogging करने के लिए बस आपके पास कुछ application कि जरुरत होगा जिसको में allredy बता चुका हूं अगर आपने अभी तक वो वाला पोस्ट नहीं देखा है तो एक बार देख लेना mobile se Blogging Karne ke liye best application 

Mobile se blog बनाने के लिए क्या - क्या होना चाहिए 

Mobile se blog बनाने के लिए आपके पास ज्यादा कुछ नहीं चाहिए बस आपके पास एक Mobile, उसमे internet connection , उसके बाद आप बहुत easy से smartphone से ब्लॉग बना कर Google serach console में ला सकते है । 

Blog बनाने के लिए कितना खर्चों आते है 

फ्रेंड्स , ब्लॉग आप तो तरह से बना सकते है एक फ्री और दूसरा पैसे खर्च करके अगर आप internet नए है ओर Blogging सिखना चाहते है तो आपको कहूंगा आप एक free Blog बना ले ओर जब ब्लॉग के बारे में पुरी नॉलेज हो जाएगा तो आप आपने ब्लॉग के लिए कुछ पैसे investment कर लेना । 

ऐसा नहीं है कि Free blog paise नहीं कमा सकते है आप free ब्लॉग से भी पैसे कमा सकते हैं लेकिन अगर आप Blogging में कैरियर बनाना चाहते है तो आपको कुछ पैसे Blog पर लगाना होगा । आज में आपको Mobile se free blog kaise banaye इसके बारे में बताने जा रहा हूं । 

Mobile से blog कैसे बनाएं 

Mobile se Blog बनाना बहुत आसान है बस आपको कुछ step को फॉलो करना है जो में आपको बताने जा रहा हुं ।

Step 1: सबसे पहले   आप किस भी browser को open करो और Type करें www.blogger.com 

Free website


जब आप blogger के साइट पर पहुंच जाएगा तो आपको इस तरह नजर आएंगे । जिसमे आपको blogger की profile बनाना होगा आप चाहे तो आपने google + profile भी add कर सकते है 

Website banane ki tips
Step 2:  आपका दूसरा setp में create new Blog पर click करें । 
Create new Blog
Step 3: जब आप create new Blog पर click करने के बाद । अब आपका next open होगा इसमे आपको आपना blogs ओर नाम और blogger का Url डालना होता है ।

  1.  titel में आपना website का नाम Add करना है 
  2.  address में आपना वेबसाइट का Url डालना है 
Step 4: जैसे ही आप create new blogs पर क्लिक करोगे आपका ब्लॉग बन कर तैयार हो चुका है अब आप ब्लॉग पर post लिख सकते है post public करने के लिए new post पर click करें । 
दोस्तों, इस तरह से आप mobile se blog बना कर इसमें पोस्ट डाल कर पैसे कमा सकते है ब्लॉग से पैसे कैसे कमाए इसकी जानकारी आपको लिंक पर मिल जाएगा । अब बात करते है Mobile se wordpress par Blog Kaise banaye . 


Wordpress par Free Website kaise banaye 


Mobile se wordpress पर साइट बनाना बहुत आसान है इसके लिए आपको simple step को follow करे । 
Step:1 
सबसे पहले www.Wordpress.com पर जाएं या फिर wordpress  apps download  कीजिए । उसके बाद create new पर click करे ।

Click करने के बाद एक new page open होगा इसमे आपको एक theme select की option मिलेगी । इसमे आप कोई एक thems select करें। जो आपको पसंद है ।

Step:2 

अब आपको वेबसाइट का कोई भी domain  नाम देना है जिस topic पर blogs बना रहा है फ्री वेबसाइट में आपका domain नाम wordpress .Com को नही हटा सकते हैं ।


Step:3 
अब आपको फ्री plan select करना है 


Step:4 

1.आपना Email Id डाले जिस पर आप आप वेबसाइट बनाना चाहता हैं ।
2.Choose a username में आपने ब्लॉग का नाम डाल सकतें है ।
3.Password आपका strong होना चाहिए । जो आपको याद रहे ।



सारे चीज सही सही डालने के बाद बस आपको create my account पर click करें । उसके बाद आपके Email address पर एक verification link मिलेगा उस  लिंक पर जा कर verify कर लीजिए ।


अब आपका  wordpress .पर फ्री वेबसाइट बन कर तैयार है  आब आप आपना नॉलेज दुनिया के साथ शेयर कर सकतें है।

दोस्तों आपने देखा इस पोस्ट में mobile se blog kaise banaye के बारे में स्टेप bye step अगर आपको पोस्ट अच्छा लगा तो आपने दोस्तो के साथ शेयर करें जय हिन्द जय भारत




Related Articles :-