Wednesday, October 21, 2020

blogging se paise kaise kamaye 2020

 आज के इस पोस्ट मै जानेंगे की Blogging se paise kaise kamaye ओर Blogging के बारे पूरी जानकारी तो चलिए आए जानते है । 

आप सभी को पता ही होगा Blogging kya hai ओर ब्लॉगिंग कैसे करते है लेकिन Blogging se paise kaise kamaye सो नहीं जानते है तो आपको इस पोस्ट में मिलने वाला है । 

Blogging से Online income करने का सबसे बेस्ट ओर आसान तरीका है आप Blogging से 0 RS से unlimited Earning कर सकते है आपके मेहनत के हिसाब से पैसे मिलेंगे आप जितना काम करेंगे इतना सारा पैसे कमा सकते है । 

Blogging आप किसी भी समय कर सकते है इसकी कोई फिक्स time नहीं है । Blogging part time and full time भी कर सकते है । 

बहुत लोगो को कहना है Blogging ओर YouTube आपके career को खत्म कर देगा लेकिन ऐसा बिल्कुल नहीं है जो लोग Blogging में successful हुआ है उसको पूछ सकते है महीने का कितना पैसे कमा रहे है । 

Blogging Se Paise Kaise Kamaye
Blogging Se Paise kaise kamaye

Blogging se paise kaise kamaye के बारे में जानने के लिए इस पोस्ट विस्तार से पढ़ें ताकि आपको अच्छी से समझ आए Blogging se paise kaise kamaye ओर इस पोस्ट में बताए गए स्टेप को भी follow करे । 

Blogging का सुनते ही लोगो को लगता है Blogging में पैसे नहीं है ओर इससे अपना सपना पूरा नहीं कर सकते है लेकिन ऐसा नहीं दोस्त इसमें पैसे के साथ - साथ नाम भी कमा सकते है । मुझसे जो ज्यादा सवाल पूछा गया है वह यह की Blogging se Kitna paise kama skate hai आज इसका भी जवाब मिलने वाला है इस लिए इस पोस्ट अंत तक जरुर देखे । 

Blog se Kitna paise kama skate hai 

अगर हम ब्लॉग्गिंग के पैसे की बात करे तो कोई limit नहीं है आप जितना काम करते है इतना पैसे कमा सकते है में page views के हिसाब से बता देता हुं जिससे आपको idea हो जाएगा । 

अगर आपके ब्लॉग पर 1000 page view आता है तो आप 8 से 10 $ बड़े आराम से कमा सकते है Indian rupees में बात करें तो आप 600 से 700 रुपए इज्ली कमा पाएंगे । 

ऐसे बहुत से ब्लॉगर है जिसका साइट पर दिन का 40,000 से + आता है इसके हिसाब से आप सोच सकते हो वो कितना पैसे कमा रहा है आपके ब्लॉग से अब आपको पता चल गया होगा Blog se Kitna earning Kar skate hai . 

Blogging Karne ke liye aapke pass kya hona cahahiye 

बहुत सारे लोग का मन में यह भी सवाल आता है Blogging करने के एक computer ya laptop होना जरूरी है लेकिन ऐसा नहीं है दोस्त Blogging करने के लिए आपके पास सिर्फ़ एक smartphone होना जरूरी जो आप इस Website को देख सकते है जो कि mobile से ही किया हूं ओर सारे पोस्ट , design , सिर्फ़ आपने फोन से किया हूं । 

Computer laptop नहीं फिर भी आप Blogging कर सकते है बस आपको 2 ,4 मिनट के लिए कभी कभी जरुरत होगी HTM coding के लिए इसको भी आप मोबाइल से भी कर सकते है लेकिन थोड़ा बहुत दिक्कत आ सकती है । 

Blog kya hai ? ब्लॉग क्या है ? 

Blog एक तरह का Website होता है जिस पर आप आपनी पोस्ट शेयर कर सकते है अगर में पुराने जमाने की बात करे तो पहले किसी भी नोट करने के लिए आपके कॉपी में लिखा करता था उसके बाद कभी भी पढ़ सकते थे इसी प्रकार ब्लॉग में आप किसी भी चीज को लिख कर दुनिया के साथ शेयर कर सकते है और शेयर करने का आपको पैसे भी मिलता है तो आप सोच सकते है आज के समय में पैसे कमाने कितना आसान है । 

Blog पर आप text , Image , Video , upload कर सकते है इसमें आप किसी भी टॉपिक पर पोस्ट शेयर कर सकते है जो चाहे वो शेयर कर सकते है ऐसा नहीं कि adult content share कर सकते है । 

Blogging kaise kare 

Blogging करने के लिए आपके पर एक ब्लॉग होना चाहिए blog kaise banaye इसकी जानकारी आपको नीचे दिया है । ब्लॉग आप दो जगह से बना सकते है एक ब्लॉगर ओर दूसरा wordpress इन दोनों में से किसी एक पर ब्लॉग बना सकते है याद रहे अगर आप wordpress पर साइट बनाना सोच रहे है तो आपको कुछ की जरूरत होगी यही ब्लॉगर पर आप free में बना सकते है दोनों को जानकारी आपको नीचे दिया है । 

Blog se paise kamane ke liye SEO जनना जरूरी है

ब्लॉग से पैसे कमाने के SEO Best important हैं SEO का मतलब होता है search engine optimization जिससे ब्लॉग पर traffic increase होता है । ओर जब blog traffic आता है तो ही हम ब्लॉग से पैसे कमा पाते है । 

ब्लॉग में seo करना कोई बड़ा काम नहीं है आप 10 se 20 दिन में सीख सकते है SEO सीखने के लिए आप साइट के मेनू बार में seo पर क्लीक करते seo के बारे जान सकते है । 

SEO सिर्फ़ search engine के लिए होता है जिससे आपका ब्लॉग Google rank करके ब्लॉग पर ट्रैफिक ला सकें । Google का algorithm इतना तेज है कि आप 3000 words का पोस्ट डाल भी देते है ओर seo नहीं करते है तो आपका पोस्ट रैंक नहीं हो पाएगा लेकिन यही आप 500 words का पोस्ट seo करके publish करते है तो post रैंक होने कि ज्यादा चांस रहता है । 

Blog se paise kamane ke liye Traffic important हैं 

Blog traffic increase करने के लिए seo friendly , High quality content , Image optimization , करना होगा ।

New Blogger blog पर seo करने पर भी traffic नहीं आता है इसका सीधा मतलब होता है उसका ब्लॉग google sandbox में रहता है ।

google sandbox का मतलब होता है Google आपके ब्लॉग को trash नहीं करता है आपको खुद से Google को बताना होता है इसके लिए आपको हर रोज पोस्ट डालना होगा मतलब आपने ब्लॉग कम से कम 3 से 4 महीने मेहनत करना होगा बराबर उसके बाद ही आपके ब्लॉग google sandbox से बहार हो पाएगा । 

New Blog पर traffic increase करने का most important होता है social media पर पोस्ट शेयर करना जिससे लोगो को आपके साइट के बारे में बता हो सकते है को आपका भी एक ब्लॉग है जब लोग आपके ब्लॉग के बारे जानेंगे तो धीरे धीरे आपके ब्लॉग पर आना सुरू हो जाएगा । 

ब्लॉग पर ट्रैफिक कैसे लाए इसके बारे में already post publish कर चुका जो आप नीचे लिंक पर क्लिक करते देख सकते है । 

Blog se paise kamane ke blog ko Monetize Karna  

ऊपर दिए गए सारे स्टेप फॉलो करने के बाद बात आति है पैसे कमाने की mins blog को Monetize करना ओर ब्लॉग पैसे कमाना । मेरे कहने का मतलब जब आपके ब्लॉग पर दिन का 500 page views आना start हो जाएगा तो आप ब्लॉग से पैसे कमाने के लिए सुरू हो जाएंगे । 

Blog Monetize करने के लिए आप Google AdSense के साथ जा सकते है जो सबसे बेस्ट platform हैं ओर सभी लोग अपना ब्लॉग पर Google AdSense का ads use करता है । और Adsense की यूज करना बहुत आसान है ओर इससे पैसे आपने बैंक में लेने के लिए ओर आसान है । 

AdSense Google का ही product हैं जो आपने blog , website , App से connect करके Online paise earn कर सकते है । ब्लॉग पर Adsense के लिए apply कैसे कैसे इसकी जानकारी आपको नीचे दिया है । 

Affiliate marketing 

ब्लॉग से पैसे कमाने का दूसरा तरीका है affiliate marketing जो आप Adsense के साथ साथ affiliate program से भी पैसे कमा सकते है और सबसे खास बात यह है कि Adsense 10 गुना आप affiliate marketing se earning कर सकते है ।

Affiliate marketing का मतलब होता है blog topics के related Amazon , Flipkart , जैसे साइट से आपको product sell करना होता है उसके आपको commission दिया जाता है ।  blog kis topic par banaye 

मान लीजिए आपका ब्लॉग का टॉपिक Mobile review से related हैं तो आप जिस मोबाइल के बारे बता रहे है उसका लिंक आपने ब्लॉग पर ऐड कर सकते है ओर जब उस लिंक के जरिए आपके दोस्तो या कोई व्यक्ति mobile buy करता है तो उसके बदले आपको पैसे मिलेगा । 

पैसे आपके समान के ऊपर depends करता है आपका product कितना है मान लीजिए आपका Mobile का दाम 20 हजार से उपर है तो आपको 1500 rs तक मिल सकता है । 

Sponsored Ad या Paid Post से

यदि आपके ब्लॉग पर भर - भर के ट्रैफिक आपन सुरू हो जाता है ओर आपके ब्लॉग फेमस होता है तो आपके ब्लॉग पर Sponsored Ad और Post आना सुरू हो जाएगा जिससे आप अच्छे कमाई कर सकते है । 

Sponsored Ad आपके ईमेल पर प्राप्त होगा जो आपको उसके बारे में आपको बताना होता है बताने से पहले आपको इसमें पैसे दे दिया जाता है जो कि बहुत खुशी की बात है । 

Guest Posting से

इसमें आपको न ही Adsense कि जरुरत होती है ओर न ही affiliate marketing इसमें आपको सिर्फ दूसरे ब्लॉग का पोस्ट आपने ब्लॉग पर publish करना होता है इसके लिए आपके ब्लॉग का DA PA high होना चाहिए । 

Guest Posting का मतलब होता है दूसरे साइट का लिंक आपने साइट के ऊपर लिंक करना करना इससे आपके ब्लॉग पर एक free post भी मिल जाएगा ओर इसके साथ पैसे भी तो आप सोच सकते है ब्लॉग से कितने तरीके से पैसे कमा सकते है ।

Website selling Karke paise kamaye 

ये सबसे बेस्ट ओर popular तरीके है blog से पैसे कमाने का अगर आपको Website design , website indirectly में expert हैं ओर ब्लाॅग के बारे में पूरी जानकारी है तो आप Website / blog बना कर सेल करके पैसे कमा सकते है । 

बहुत से न्यू ब्लॉगर है जिसको वेबसाइट के बारे जानकारी नहीं होता है blog kaise banaye , blog design kaise Kare , के बारे आपको पता है तो आप दूसरे का साइट बना कर दे सकते है उसके बदले आपको पैसे मिलेंगे जो कि बहुत बड़ा रकम होगा । 

या फिर आप ब्लॉग बना कर उसमे पोस्ट डाल कर Adsense ads लगा कर सेल कर सकते है इसमें आपको ज्यादा पैसे मिलेगा । क्योंकि इनसे उस बन्दे को कुछ करना नहीं पड़ता है उसको सिर्फ़ पोस्ट लिखना होता है ओर पैसे कमाना होता है । 

Courses बेंचकर पैसे कमाएं 

अगर आपको coding , SEO , digital marketing , Blogging , के बारे में अच्छी जानकारी है तो आप एक अलग से website बना कर आपनी course बेच सकते है इसकी कीमत आप खुद लगा सकते है । 

आपनी course आप file , Video , ebook के जरिए सेल कर सकते है या फिर contact provide भी कर सकते है ओर आपनी साइट पर buy का option ON कर सकते है जिससे लोग जब आपके साइट है आए तो payment करके आपका course ले सकें । 

Blogging Se Paise Kamaye 2020

दोस्तो ये थी ब्लॉग से पैसे कमाने के तरीके के बारे जाना फ्रेंड इनमे आपको कोन सबसे अच्छा लगा हमे बता सकते है ओर याद रहे आप जिस भी काम कर रहे है पूरी मेहनत ओर लगन से काम करे ताकि बाद में आपको problem ना आए । 

Online पैसे कमाने का कोई sort out नहीं जिससे आप Internet से पैसे कमा सकते हैं अगर आप बिना काम किए पैसे कमाने के बारे सोच रहे है तो अपना मन से निकाल दे क्योंकि ऐसा possible नहीं है आज के समय में आपको मेहनत करना ही होगा पैसे earn करने के लिए । 

Conclusion

आप सभी को मालूम हो गया होगा Blogging se paise kamaye ओर ब्लॉग से कितने तरीके से पैसे कमा सकते है ओर ब्लॉग से पैसे कमाने के लिए क्या क्या करना पड़ता है उममीद है आपको यह पोस्ट पसंद आया होगा । तो आपने दोस्तो , family members के साथ इस पोस्ट फेला दे ताकि उसको भी पता हो जाए कि Online paise kaise kamaye , ओर Internet से पैसे कमाने के तरीके क्या क्या है । इस पोस्ट को पूरा पढ़ने के लिए आपका दिन शुभ है फिर मिलते न्यू पोस्ट के साथ तब तक के लिए जय हिन्द जय भारत।  

5 comments:
Write comment
  1. Affiliate Website Ke Liye Ek Best Theme Suggest Kare

    ReplyDelete
  2. Aap kon sa themes use karte hai .
    Kya bata sakte hai hame.

    ReplyDelete
    Replies
    1. Mukesh ji ye theme nahi hai blogger ka template hai ise mene kisi se banavaya hu

      Delete
    2. Bahut hi acha template hai. I like it.
      Majhe bhi banwana hai. Kitna cost lagega.

      Delete
    3. 1000 Rs lagega agar aapko mera wala chahiye to bata do 600 me de dunga

      Delete