अमीर लोगों की 5 आदतें | अमीर और गरीब की सोच में क्या अंतर है?

Author: in May 18, 2023

अमीर लोगों की 5 आदतें क्या आपने कभी ऐसी सोचने की कोशिश की है कि एक अमीर आदमी ऐसी  कौन सी चीजें करता  है, ऐसी कौन सी आदत है रखता है अपने अंदर जिसके कारण वो अमीर बनता है, या सफल बनता है ओर एक  गरीब व्यक्ति ऐसा कोन सी आदत आपने रखता है जिससे वो जिंदगी भर गरीब ही रहता है। या फिर ज्यादा सफल नहीं हो पाता हैं । 


तो नमस्कार दोस्तों आज में आपको अमीर लोगों की 5 आदतें के बारे में बताने वाला हूँ और अमीर और गरीब लोगों की ऐसी कुछ आदतें या  ऐसी पांच आदतें जो एक व्यक्ति को अमीर बनाती है और दूसरे व्यक्ति को गरीब बनाते हैं।

अमीर लोगों की 5 आदतें

1.T.V ओर Internet में समय खराब नहीं करते 

गरीब लोग :-  सबसे पहली आदत की टीवी और इंटरनेट में समय खराब करते हैं। कौन गरीब लोग  जबकि अमीर लोग ऐसे नहीं करते हैं, वह अपने काम पर अपने मेहनत और पूरा फॉक्स रखते हैं। गरीब से अमीर कैसे बनें

आप अपने आपको चेक कीजिए कि क्या आप भी ज्यादा से ज्यादा समय अपना टीवी देखने में इंटरनेट यूज करने में या फिर इनट्रेनिंग प्रोग्राम देखने में म्यूजिक सुनने में बार-बार अपनी बात करते रहते हैं क्योंकि आप में से कई सारे लोगों को ऐसे आदतें  होंगे जो कि गरीब लोगों की आदत होती है। जीवन की 5 अनमोल बातें

हां, कभी-कभी सप्ताह में एक बार या कोई नया शो आया है जो आपको बात इंस्पायर्ड कर सकता है। कुछ ज्ञानवर्धक चीजें दे सकते हैं तो आप उसे जरूर दे सकते हैं ।  लेकिन यदि आप अपने दिन का  1 घंटे से ज्यादा का समय यदि T.V  देखने में न्यूज़ देखने में या फिर गाने सुनने में मूवी देखने में बर्बाद करते हैं तो यह जो है वह गरीब लोगों के निशानी है 

अमीर आदमी आदतें :- क्योंकि अमीर व्यक्ति टीवी पर आते हैं। अमीर व्यक्ति टीवी पर आने के लिए काम करते हैं, लेकिन गरीब व्यक्ति जो है  । टीवी देखने में रह जाता है तो आप भी  कमेंट बॉक्स में कमेंट करके मुझे बताइए कि आप टीवी पर आने के लिए काम करेंगे या टीवी देखने के लिए काम करेंगे। आप एक अमीर ये सोच रखेंगे या फिर  गरीब  व्यक्ति की सोच रखेंगे ।

2.अमीर लोग समय से पहले काम करना सुरु कर देते हैं 

गरीब व्यक्ति :- ओर गरीब लोग जो है उस समय का इंतजार करते रहते हैं। अभी मैं तो 19 साल का हूं। 20 साल का हूं। 40 साल का है करूंगा महेनत आराम से ये गरीब लोगों का कहना होता हैं । 

अमीर व्यक्ति :- जो है ऐसा  नहीं सोचता। वह कितनी भी ऐज का  हो जब भी उसे बातें समझ में आ जाती है, उसे सक्सेस के फार्मूले समझ में आ जाते हैं। वह काम करना शुरू कर देता है। आप सभी को पता होगा। Mark Zuckerberg फेसबुक के संस्थापक हैं या फिर Steve Jobs जिन्होंने apple Company की सुरुवात की थी । इन लोगों ने बहुत ही काम उम्र में लगभग 17 साल की उम्र में company सुरुवात कर दी थी ।

जीवन बदल देने वाला book  

आप सभी को पता है कि Mark Zuckerberg ओर Steve Jobs ऐसे बहुत सारे करोड़ पति लोग है जो 12th तक  पढ़े लिखे हैं। 12th  तक आते-आते। इनकी अरबों रुपए की करोड़ों, अरबों रुपए की company हो चुकी थी । क्यों हो गयी थी क्योंकि इन्होंने  आपकी तरह बहाने नहीं बनाए थे कि नहीं नहीं नहीं। अभी तो मेरा खेलने का समय है। अभी तो मेरा  पढ़ाई का मन नहीं कर रहा है और इस ऐज में कैसे   कोई बड़ा काम कर सकता हूं। ये सभी के सभी बहाने हैं जो एक गरीब मानसिकता का  व्यक्ति बनाता है।

अभी देखिए  गरीब और अमीर का मतलब मैं पैसे से नहीं ले रहा हूं। आप को समझाने के लिए गरीब और अमीर बोल रहा हूं। गरीबी और अमीरी में आपको सोच से समझा  रहा हूं।

यदि कोई व्यक्ति ठान ले  अपने मन में ठान  ले कि मैं अमीर हूं तो वह अमीर बन सकता है और कोई व्यक्ति भी सोचे कि नहीं। मैं यह नहीं कर सकता हूं क्योंकि मेरी तो अभी उम्र  ही नहीं है। अभी मेरी age खेलने की है तो वाक्य में आप वही रह जानेगें ओर बैठे कर रह जानेगें । 

उम्र की चिंता करने छोड़ दे आप जिस भी उम्र के है वही से काम करना सुरु कर दे आपने luck की ओर भागना दौड़ना आपको जैसा करता बनता है वैसा करना सुरु कर दीजिए । 


3. असफलता  की जिम्मेदारी खुद लेते है और सफलता में सबको भागीदारी बताते हैं 

असफल लोग :- जो है सफलता की जिम्मेदारी खुद लेते है कोन अमीर लोग या सफल लोग ओर सफलता के लिए भागीदार बनाते हैं । ध्यान से सुनिएगा जब आप कुछ चीज अचीव करते है या फिर कोई अमीर व्यक्ति अचीव करता है तो वो कहता है कि ये इसमे सबका एक जैसा है सबने मेहनत की है हर व्यक्ति इस के लिए लायक है, काबिल है या फिर उसको ये सिर्यं जाना चाहिए ।

और जब भी असफलता मिलती है तो सबसे पहले आकर वो  खड़ा होता है। जो अमीर व्यक्ति हैं । 

गरीब लोग की आदत :- जब वो सफल होता है तो बड़े- बड़े डींगें हाँकने लगता है कहता है यह सिर्फ मेरे कारण हुआ हैं । में ही हूँ लेकिन जैसे ही उसे असफलता मिलती हैं वह दूसरों को जो है ताने मारने शुरू कर देता है कि तुम्हारी गलती है। तुम्हारी गलती है, तुम्हारी गलती है और तुम लोगों के कारण जो है,ओर  हम तुम लोगो के कारण असफल   हुए हैं।

 तो यदि  आपके अंदर भी ऐसी सोच है तो मुझे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके जरूर बताएं की किया  आप  असफलता और सफलता के बीच में अंतर  हैं की असफल होने पर दूसरों को भागीदार ठहराते  हैं। ओर सफल होने पर दूसरों को भागीदार बनाते है क्या इस तरह सोचते है  या फिर इससे विपरीत सोच रखते हैं । 

4.गरीब लोग अमीर होने का दिखवा करते हैं । अमीर ऐसा नहीं करते 

गरीब लोग की आदत :- बहुत ऐसे युत है जो आज काल ब्रांड के  चक्कर में पड़े हैं, लेकिन जब वो  थोड़ा सा भी सोचेंगे। थोड़ा सा भी जानेगें की उनके  बारे में तो । 

अमीर लोगों :- के न तो  टीशर्ट ना पेंट पर गुंची ओर  कौन-कौन से ब्रांड  होते हैं? वो सब  नहीं दिखेंगे। एक दम  सिंपल टीशर्ट ,  पेंट और वही रिपीट भी  करते हैं। वही पहनते हैं,

ओर  आजकल के गरीब लोग इसको बहुत देख रहे होंगे कि फटा हुआ जीन्स , ओर एक से एक ब्रांड का जूता , वह पहनते हैं और पहनते तो सिर्फ इसलिए है क्योंकि उन्हें अपने आप का  स्टेटस जो है, लोगों के बीच में दिखाना है, उन्हें अपने आप को अमीर दिखाना  है। वह ज्यादा बड़ा  दिखाना  हैं । 

अमीर व्यक्ति की आदतों :- लेकिन आप वाकई मे अमीरों से मिलोगे तो देखोगे तो आपको पता चलेगा, जिसके पास  असली धन है ।  असली पैसा है जो इनकी गिनती दुनिया के सबसे अमीर आदमियों में की जाती है तो उनको वाकई में रखोगे तो बहुत ही ज्यादा सिंपल रहते हैं। वह दिखावे में भरोसा नहीं करते हैं। दिखावा कोन भरोसा  करता है जिस को पता है कि मेरे पास कुछ है ही नहीं, मुझे दिखाना पड़ेगा। तभी लोग मेरी बातें मानेंगे।

 क्योंकि जिन्हें  पता है उसके पास सब कुछ है। तो उन्हें दिखाने की  क्या जरूरत  है । दुनिया उसे वैसे ही जनता है । 

5)अपने आप से किये commitment पूरे करते हैं ( जबकि गरीब fake commitment करते हैं । 

गरीब लोग :- जो है फेक commitment ही करते हैं । आप लोग जब भी अमीर व्यक्ति से मिलेंगे तो वह जो भी बात आपसे कहेंगें आपने आप से कहेंगे वो  कमिटमेंट को जरूर पूरा करके दिखाएंगे । 

लेकिन जब भी गरीब लोगों व्यक्ति लोगो से मिलेंगे आप आपने बीच मे ही देखिएगा की कई सारे लोग आपको ऐसे मिलेंगे की वह  कमिटमेंट करते जाएंगे और ओवर commitment करेंगे वह कहेंगे कि bhaiya में ये कर डालेंगे , ये कर डालेंगे । लेकिन ना तो उसके लिए समय सीमा तैय करते है ना ही कोई प्लानिंग बनाते है और ना ही उस पर अक्सेन लेते हैं । 

जबकि अमीर व्यक्ति :- जो लोग है क्या करता है जो भी बाते बताते है वो 100% सच होते है और result बहुत जल्द देते है आप अपने आप से पूछिए की आप real commitment है या fake commitment वाले व्यक्ति में हैं । 

ये 5 चीजे यदि आपने याद रख ली जो कि गरीब और अमीर बनाती या आपके जीवन मे बहुत बड़ा बदलाव ला सकता है आप दिखवाये में भरोसा नही करेंगे आप रियल success है उस पर काम करेंगे और आपने जीवन मे बहुत ज्यादा आगे बढ़ेंगे । पोस्ट कैसा लगा मुझे comment box में जरूर बताना ।

उम्मीद करता हूँ । अमीर लोगों की 5 आदतें के बारे में ओर इसके साथ- साथ गरीब के भी आदतें आपने जान लिया होगा जिसके कारण गरीब कभी बड़ा आदमी नही बन पाता हैं । यदि आज  का पोस्ट आपको पसन्द आया होगा तो आपने दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूले । 



Related Articles :-