Friday, October 23, 2020

youtube tips and tricks in hindi

By:   Last Updated: in: ,

आज में आपको youtube tips and tricks in Hindi के बारे बात करने जा रहा है अगर आपका आज youtube channel हैं ओर उस पर traffic ( view ) नहीं रहा है । तो आप इस पोस्ट के साथ बने रहे । 

YouTube Tips and tricks


अगर आपका न्यू channel हैं ओर view नहीं आ रहा है ओर आप YouTube channel tips and tricks in Hindi के बारे में जानना चाहते है मतलब आपके youtube channel पर traffic increase करना चाहते तो ये पोस्ट आपको काम आने वाला है । YouTube 1000 page view Ka Kitna deta hai

दोस्तो अगर आप YouTube channel grow tips in Hindi के बारे में जाने बिना youtube पर विडियो upload करते है तो रुको ऐसा करने पर आपके channel कभी growth नहीं होगा ओर न है आपके youtube channel video viral होगा है । 

YouTube Tips and tricks in Hindi

How to increase YouTube views in Hindi : आपने YouTube पर देखा होगा जिसका channel new होते है पर उसका videos पर खूब सारा views आते है यानिकि video viral हो जाता है इसका सीधा मतलब होता है । वो बांदा उस विडियो के लिए बहुत मेहनत किया होगा । 

अगर आप आपने channel पर पूरा मेहनत करते है तो आपका भी विडियो viral हो सकता है मेहनत करने से पहले youtube Tips and tricks के बारे में समझना होगा कि YouTube video viral करने के लिए ।

1.सही टॉपिक चुने 

YouTube channel बनाने से पहले टॉपिक चुने आप किस topic पर अच्छा विडियो बना सकते है ऐसा नहीं आप popular youtuber का टॉपिक आपने चैनल के लिए चुन्ह लेते है ऐसा गलती बिल्कुल न करे । 

आप आपने हिसाब से topic डिसाइड करे जिसमे आपको अच्छी खासी नॉलज हो ओर आप उस टॉपिक पर बराबर विडियो बना सकते है । ओर जिसमे आपका पूरा interest हो ओर आपको उसके बारे जानकारी हो । 

आज चाहें Mobile review , tech , technology, blog , इत्यादि topic पर काम कर सकते है लेकिन आपको उस केटेगरी पूरी जानकारी होना चाहिए । 

2.YouTube channel design करें 

YouTube channel पर विडियो अपलोड करने से पहले channel को सही से Optimize कर लें । सीधे विडियो upload कर मत देना । बिना optimize किए विडियो upload करने पर कभी आपका channel पर view नहीं आएगा । 

Optimize करने के लिए youtube channel settings पर जाना होता है उसके बाद आपको इन सभी point को ध्यान दें

  • एक अच्छा channel नाम चुनना
  • Logo Upload करना
  • Cover Photo Upload करना
  • Channel Country select करना 
  • Channel Keywords Add करना
  • Channel Description लिखना
  • और कुछ जरूरी setting करना

YouTube channel कैसे बनते है नहीं जानते है तो ओर आप जनना चाहते तो नीचे लिंक पर का सकते है । 

3. Quality Video अपलोड करें

YouTube पर हमेशा quality video upload करें मतलब आपका Audio साउंड क्वालिटी होना चाहिए जिससे Visitors को आपको बात अच्छी से समझ आए । और इसके साथ साथ video quality पर ध्यान दें । 

आप एक अच्छे माइक का यूज करे जिसके साउंड अच्छा हो new YouTuber यहीं गलती करता है video तो बना लेता है लेकिन अच्छा quality का नहीं होता है जिससे यूजर को पसंद नहीं आता है ओर आपका विडियो बीच में छोड़ कर चले जाते है । 

अगर आपके पास सारे चीज है जैसे camera , Maic , background image तो आप कम से कम 1080p (full HD) रखें। जिससे विडियो अच्छे बन सके । 

4) Youtube Video Optimize करें 

YouTube video viral करने का सबसे मेन पार्ट होता है Video Optimize करना इसके बिना आप YouTube video पर view नहीं ला सकते है । 

विडियो upload करते समय आपनी विडियो को seo करें seo कैसे करते है आप नीचे देख सकते है । 

  • अच्छा title चुनें
  • अच्छी description लिखें
  • सही तरीके से tags लिखें
  • Thumbnail अपलोड करें
  • Language और category चुनें
  • अन्य settings करें

ये setting आपको विडियो upload करते समय करना होगा उसके बाद ही publish करें ऐसा नहीं कि विडियो upload हो गया उसके बाद सारा कम करे ऐसा करने पर आपका विडियो seo में गिनती नहीं होगा इस बात को ध्यान रखते हुए करें । 

5)Regular Video Upload करें

आपने YouTube channel पर रेगुलर विडियो upload करें ऐसा नहीं कि आप एक महीने में एक विडियो डाले जिससे आपका Visitors आपके साथ बने रहे । 

ओर हो सके तो सही समय पर विडियो डाले जिस वक्त आपका यूजर active रहता है यानिकि आपका विडियो ज्यादा किस समय देखा जाता है उसी वक्त विडियो डाले इससे आपको video viral होने की चांस बढ़ जाता है और subscribe increase होता है । 

6) Useful और Genuine Content दें

आप ऐंसे टॉपिक पर वीडियो बनाए जो कि लोगो के लिए useful हो या लोग उससे इंटरटेन हों। यदि आप ऐंसे टॉपिक पर वीडियो बनाएंगे जो कि कोई भी देखना पसंद नहीं करता है तो आपको views कैसे आएंगे।

आप ऐंसेTrending Topic पर भी वीडियो बना सकते हैं।Trending का मतलब है जो कि इस वक्त सबसे अधिक सर्च किया जा रहा है या लोग उसे देखना चाह रहे हैं। आप इसके लिए Google Trends का यूज कर सकते हैं।

अगर health channel बनाते हैं और कुछ भी लोगों को health tip दे देंगे तो वह उस व्यक्ति के लिए खतरनाक होगा जो कि उन्हें उपयोग करेगा और वह आपके YouTube channel को subscribe नहीं करेगा और comment में लोगों को भी यहीं सलाह देगा।

7)Spam मत करें

आप अपने चैनल के वीडियो से किसी को कुछ भी गलत न बताएं या आप लोगों को ऐंसी चीज की जानकारी न दें जिससे कि उनको नुक्सान होगा। 

इससे आपको views तो मिल जायेंगे लेकिन ऐंसा subscriber नहीं मिलेगा जो कि आपके चैनल से हमेशा के लिए कनेक्ट हो जाये और regular आपके videos देखे।

लोग click-bait करते हैं मतलब कि Title और Thumbnail में दिखते कुछ है और Video में कुछ और ही होता है। आप ऐंसा न करें। 

आप इससे शुरुआत में तो पैसे कमा लेंगे लेकिन बाद में नहीं। अब YouTube views की बजाये watch time पर focus करता है।

अगर आप एक अच्छा YouTube channel बनाना चाहते हैं और famous होना चाहते हैं तो सही content होना बहुत जरूरी है।  

7). Engagement बनायें रखें

आज आपको youtube पर ऐंसे बहुत channels दिख जाएंगे जिनके subscribers तो बहुत अधिक होंगे लेकिन उन्हें बहुत ही कम views आते हैं। ऐंसा इसीलिए होता है क्योंकि वह अपने channel की engagement बनाकर नहीं रख पाए।

आमतौर पर Engagement पर सबसे अधिक प्रभाव consistency का पड़ता है। आप यदि youtube पर regular video अपलोड करेंगे तो आपके channel की engagement बनी रहेगी।

आप अपने channel की engagement बढ़ाने के लिए comments का reply करें, community post करें, poll लें, अगले video का update देने जैसे अन्य काम करें।  

8)Brand और Network बनायें

आज के समय में आपको आपके channel को एक channel न समझ कर उसे अपना business समझना होगा। और आपके आपके channel को लोगों के सामने के brand की तरह present करना होगा।

अगर आप security चाहते हैं तो आप अपनी audiance को सिर्फ एक plateform पर न रखें बल्कि अन्य platforms पर भी रखें। जैसे आप अपने channel या खुद के लिए twitter, instagram, facebook अकाउंट जरूर बनायें और subscribers से वहां भी जुड़ने को कहें।

हो सके तो आप अपने channel की एक website भी बना लें। इस सब चीजों से आप अपने video को promote कर सकते हैं और अपने आने वाले video की update भी दे सकते हैं।  

9) Monetization Tips

लास्ट पॉइंट में आता है youtube से पैसे कमाने के बारे जब आपके youtube पर 1k subscribe ओर 4 हज़ार witch time पूरा हो जाता है उसके बाद आप एडसेंस के लिए apply कर सकते है । 

ओर जब आपका channel Monetization हो जाता है ओर आपके विडियो पर एड्स आना सुरू हो जाता है तब आप पैसे कमाने के लिए तेयार हो जाएंगे । 

Monetization में आगे चलकर कोई परेशानी न हो इसलिए मैं आपको कुछ जानकारी देना चाहता हूँ

अगर आप किसी Video को Upload करने के बाद आप उसे private या delete कर देते हैं तो उसका Watchtime count नहीं होगा

अगर आप Watchtime पूरा करने के लिए Google Adwords की Video Ads का सहारा लेते हो तो भी Watch Time पूरा नहीं माना जायेगा

आप अपने Channel पर कोई भी Spam या Copyright या Policy Violation वाली चीज इस्तेमाल न करें नहीं तो आपको Adsense Approval नहीं मिलेगा

दोस्तो ये थी youtube Tips and tricks in Hindi के बारे जिसको आप करके आपने YouTube channel को grow कर सकते है ओर आपनी विडियो को viral कर सकते है । 

तो आप समझ गया होगा youtube Tips in Hindi के बारे पोस्ट कैसा लगा हमे comment box में बता सकते है ओर यदि इस पोस्ट में कहीं दिक्कत हो तो पूछ सकते है में आपको हेल्प जल्द से जल्द देने को कोशिश करूंगा आज के लिए बस इतना ही फिर मिलते है अगले पोस्ट में तब तक के लिए जय हिन्द जय भारत,,,,

No comments:
Write comment