Tuesday, June 8, 2021

gas subsidy kaise check kare

आज के समय में सब कुछ digital और online हो गया है। तो इस आधुनिक समय में ऐसी बहुत सी सेवाएं और काम है जो की online हो गए हैं और इनमे से एक है Gas Subsidy को online check करना। तो चलिए दोस्तों आज में आपको बताने वाला हूं । gas subsidy kaise check kare के बारे पूरी जानकारी 


Gas subsidy के बारे में तो आप जानते ही होंगे। आज के इस article में हम आपको बताएंगे कि gas subsidy kaise check kare 2021 में ये जानकारी आप तक sikhohindime.com के founder adarsh के द्वारा  लिखा गया है । 

इस Article को पढ़ने बाद आप HP, Indane आदि की gas subsidy को आसानी से check कर पाएंगे। और हम आपको सब कुछ इतने आसान तरीके से बताएंगे की article को पढ़ने के बाद आप खुद ही बहुत आसानी से अपनी gas subsidy को online check कर लेंगे।

अगर आप भी अपनी gas subsidy को online check करना सीखना चाहते हैं तो इस article को अंत तक जरूर पढ़ें। 


Gas Subsidy Online Check कैसे करें?

भारत सरकार बहुत से लोगों को gas पर subsidy देती है और ये subsidy सरकार सीधे उनके bank account में transfer कर देती है । 

लेकिन लोगों कभी-कभी लोगों को पता नहीं चलता है कि subsidy उनके खाते में आ गयी है या नहीं। अगर आपको भी पता नहीं चलता है कि subsidy आपके खाते में आ गयी है या नहीं। तो ये पता करने के लिए की आपको आपकी subsidy मिली है या नहीं आप निचे के steps को follow कर सकते हैं और अपनी subsidy के बारे में पता लगा सकते हैं

  1. सबसे पहले mylpg.in website पर जाएँ।
  2. Website के homepage पर आपको 3 companies के cylinders की photo दिखेगी। उनमे से आपको उस cylinder पर click करना है जिस brand का cylinder आप इस्तेमाल करते हैं।
  3. Cylinder के brand पर click करने के बाद आपको आपकी screen पर एक नया interface दिखेगा। यहाँ पर आपको Give your feedback online का option दिखेगा, इस option पर आपको click करना ह
  4. अब आपके सामने एक नया interface खुलेगा जिसमे आपको Click here for complaint/feedback का option दिखेगा। आपको उस option पर click करना है।
  5. अब आपको चुनना होगा की आप किसलिए gas team से contact करना चाहते हैं। वो चुनने के बाद अब Yes पर click करे
  6. अब आपको अपनी screen पर एक form type का interface दिखेगा। इसमें आपको अपनी जानकारी देनी होंगी जैसे - नाम, राज्य, जिला, Distributor, Consumer No. आदि जानकारी। ये सब जानकारी भरने के बाद आपको Submit के button पर click करें

Submit पर click करने के बाद कुछ ही देर में आपको आपकी bank details दिखने लगेंगी और आपको अपनी screen पर दिख जाएगा की आपकी subsidy आयी है या नहीं।

इस तरह आप बहुत आसानी से अपनी Subsidy online check कर सकते हैं।

Helpline Number से Gas Subsidy कैसे Check करें?

अगर आपको online Gas subsidy check करने में कोई परेशानी आ रही है तो आप helpline number की मदद से भी gas subsidy को check कर सकते हैं।

  • Call करके Gas subsidy check करने के लिए सबसे पहले आपको इस number पर call करनी होगी - 1800-2333555
  • Call लगने के बाद आपसे आपकी LPG ID पूछी जायेगी। जैसे ही आप customer care executive को अपना LPG ID बताएंगे वो आपको आपकी subsidy check करके बता देंगे।
  • इस तरीके से भी आप अपनी Gas subsidy का पता बहुत आसानी से लगा सकते हैं।

Gas Subsidy से सम्बंधित कुछ सवाल

Gas Subsidy को check करने का helpline number क्या है?

 Gas subsidy को check करने का helpline number है - 1800-2333555

Online Subsidy को online कहाँ check कर सकते हैं?

अगर आप online subsidy check करना चाहते हैं तो इसके लिए आप mylpg.in website पर जा सकते हैं और वहां पर अपनी subsidy check कर सकते हैं।

क्या online subsidy check करना बिलकुल मुफ्त है?


हाँ, online subsidy check करना पूरी तरह से मुफ्त है। इसमें आपको कोई भी extra charge नहीं देना होता है।

LPG ID कितनी digit की होती है?

LPG ID 17 digit की होती है।

निष्कर्ष

इस article में हमने आपको विस्तार से बता दिया है की Gas Subsidy कैसे check करते हैं। और हम उम्मीद करते हैं की अब आपको Gas subsidy check करना आ गया होगा।

अगर आपको online gas subsidy check करने में कोई दिक्कत आ रही है तो आप helpline number की मदद से भी अपनी subsidy को check कर सकते हैं।

अगर आप gas subsidy से सम्बंधित हमसे कोई सवाल पूछना चाहते हैं तो निचे comment में पूछ सकते हैं।


No comments:
Write comment